scriptअब यात्रियों को ट्रेन में मिल सकेगा होटल का खाना | Now the passengers can get the train in the hotel | Patrika News
इंदौर

अब यात्रियों को ट्रेन में मिल सकेगा होटल का खाना

– रेलवे ने वर्षों पुराने नियमों को बदला, ट्रेन साइड वेंडिंग नीति को मंजूरी
 

इंदौरNov 30, 2018 / 08:38 pm

लवीन ओव्हल

food in train irctc

अब यात्रियों को ट्रेन में मिल सकेगा होटल का खाना

इंदौर। ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों को अब हर बार पेंट्री कार से भोजन लेने पर मजबूर नहीं होना पड़ेगा। रेलवे ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए टे्रन साइड वेंटिंग नीति को मंजूरी दे दी है। इसका फायदा यह हो सकेगा कि ऑनलाइन ऑर्डर लेकर भोजन उपलब्ध करवाने वाले होटल भी अब आपकी सीट तक आपका पसंदीदा भोजन उपलब्ध करवा सकेंगे। कम कीमत में बेहतर क्वालिटी का भोजन उपलब्ध कराने को लेकर चल रही होड़ के बीच आम यात्रियों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर मौजूद रेस्टोरेंट और फूड स्टॉल भी स्टेशन परिसर के बाहर से खाना ऑर्डर कर यात्रियों को उपलब्ध करवा सकेंगे।
अब तक रेलवे स्टेशन पर बाहरी होटल या रेस्टोरेंट का खाना बुलवाने पर पाबंदी थी। साथ ही स्टेशन पर खाद्य पदार्थों की बिक्री के लिए बेहद सीमित विकल्प रखे गए थे। इस वजह से अगर कोई यात्री ट्रेन में यात्रा कर रहा है तो उसे पेंट्रीकार से या फिर स्टेशन आने पर स्टॉल से ही भोजन लेना पड़ता था। स्टेशन पर मिलने वाले भोजन सहित अन्य खाद्य पदार्थों पर हमेशा से ही अंगुलियां उठती आई हैं। इसके साथ ही ई-केटरिंग में मिलने वाले भोजन के दाम अधिक होने से हर यात्री के लिए उसे खरीदने की हिम्मत नहीं कर पाता था। इसी का पूरा फायदा उठाते हुए अवैध रूप से खाद्य सामग्री बेचने वाले वेंडरों को फायदा होता था।
स्टेशन पर पर्याप्त व्यवस्था नहीं
कई स्टेशनों पर संचालित रेस्टोंरेट व फूड स्टॉल को सीधे ट्रेन में भोजन बिक्री की फिलहाल अनुमति नहीं है। अब रेलवे ने इसी के चलते अपनी वर्षों पुरान ही नीति में ही बदलाव कर दिया है। अब रेस्टोंरेट के संचालक के वेंडर भी ट्रेन में आकर भोजन बिक्री कर सकेंगे। इसके लिए इन्हें नियमानुसार लाइसेंस लेना होगा।

Hindi News / Indore / अब यात्रियों को ट्रेन में मिल सकेगा होटल का खाना

ट्रेंडिंग वीडियो