script270 रुपए में करें खाटू श्याम की यात्रा, इंदौर से सीधी ट्रेन | Khatu Shyam Darshan, direct train, Indore to ringas, fare only 270 rs | Patrika News
इंदौर

270 रुपए में करें खाटू श्याम की यात्रा, इंदौर से सीधी ट्रेन

खाटू श्याम जानेवाले श्रद्धालुओं को लिए खुशखबरी है, अगर आप इंदौर या मध्यप्रदेश के किसी अन्य शहर से खाटू श्याम जाना चाहते हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, इंदौर से सीधी खाटू श्याम तक ट्रेन जाती है.

इंदौरApr 15, 2023 / 10:40 pm

Subodh Tripathi

270 रुपए में करें खाटू श्याम की यात्रा, इंदौर से सीधी ट्रेन

270 रुपए में करें खाटू श्याम की यात्रा, इंदौर से सीधी ट्रेन

इंदौर. खाटू श्याम जानेवाले श्रद्धालुओं को लिए खुशखबरी है, अगर आप इंदौर या मध्यप्रदेश के किसी अन्य शहर से खाटू श्याम जाना चाहते हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, इंदौर से सीधी खाटू श्याम तक ट्रेन जाती है, जिसका किराया भी महज 270 रुपए है, ये ट्रेन आपको इंदौर से रींगस तक ले जाएगी, फिर रींगस से आपको खाटू श्याम जाने के महज 40 रुपए लगेंगे।

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से बीकानेर महामना एक्सप्रेस ट्रेन हर शनिवार को दोपहर 1 बजकर 40 मिनट पर चलती है, जो देर रात 2 बजकर 5 मिनट पर आपको रींगस पहुंचा देती है, यहां से आप ऑटो रिक्शा या टैक्सी के माध्यम से महज 40 रुपए में खाटू श्याम पहुंच जाएंगे, क्योंकि रींगस से खाटू श्याम की दूरी महज 18 किलोमीटर है। रींगस से खाटू श्याम पहुंचने में आपको महज आधे से पौन घंटे का समय लगेगा।

ये ट्रेन हर शनिवार को इंदौर से दोपहर 1.40 पर चलकर 2.15 बजे फतेहबाद, 2.52 पर बडऩगर, 3.45 बजे रतलाम, 4.56 बजे मंदसौर, 5.56 बजे नीमच, 7.25 बजे चित्तौडग़ढ़, 8.30 बजे रात को भीलवाड़ा, रात 11.30 बजे अजमेर, 12.07 बजे किशनगढ़ और रात 2.05 पर रींगस पहुंचती है, इसके बाद ये ट्रेन सीकर, चुरू होते हुए बीकानेर तक जाती है। इस ट्रेन का नंबर 19333 है, इस ट्रेन का इंदौर से रींगस तक का जनरल कोच में किराया 270 रुपए है, अगर आप स्लीपर कोच या अन्य किसी कोच में सफर करना चाहते हैं, तो आप रिजर्वेशन करा लें। ताकि आपको सफर में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

खाटू श्याम में रूकने के लिए कई धर्मशाला और होटल

आप खाटू श्याम पहुंचने के बाद वहां रूकना चाहते हैं, तो आपको वहां कई धर्मशाला और होटलें मिलेंगी, यहां सभी तरह की धर्मशालाएं हैं, जहां आपको काफी कम दाम में रूम मिल जाएगी, आपको यहां अच्छी होटलें भी मिलेंगी, जहां आपको एसी, नान एसी सभी तरह के रूम मिल जाएंगे। वह भी वाजिब दाम में मिलेंगे, आपको यहां ठहरने का बहुत अधिक पैसा नहीं देना पड़ेगा।

यहां सभी श्रद्धालु है वीआईपी, जल्दी हो जाते हैं दर्शन
खाटू श्याम के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी बात यह है कि यहां कोई वीआईपी नहीं है और कोई आमजन नहीं है, यानी सभी को एक ही प्रकार की लाइन से होकर दर्शन के लिए जाना पड़ता है, यहां स्पेशल दर्शन की व्यवस्था भी नहीं है, यानी आपको दर्शन के लिए किसी प्रकार की रसीद या कोई पैसा नहीं देना पड़ता है, चूंकि अब मंदिर प्रशासन और स्थानी प्रशासन द्वारा मंदिर के सामने ही कई लाइन बना दी गई है, इस कारण चंद मिनटों में ही आपको दर्शन हो जाते हैं।

मंदिर के आसपास हैं प्रसाद की दुकानें
खाटू श्याम बाबा के मंदिर के पास ही प्रसाद और बाबा की तस्वीरों की दुकानें हैं, आप यहीं से प्रसाद लेकर खाटू श्याम बाबा को भोग लगा सकते हैं। यहीं मंदिर के आसपास ही आपको चाय, पानी, नाश्ता और भोजन के साथ ही ठहरने की अच्छी व्यवस्था मिल जाती है।

देखें वीडियो:- बागेश्वर बाबा के बाद अब श्री रामलला सरकार | जो बताते हैं भूत भविष्य और वर्तमान

https://youtu.be/ElwdbksyudQ

Hindi News/ Indore / 270 रुपए में करें खाटू श्याम की यात्रा, इंदौर से सीधी ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो