scriptउधार के रैक से चली वेरावल महामना एक्सप्रेस | indore-Veraval Mahamana Express run by borrowing rack | Patrika News
इंदौर

उधार के रैक से चली वेरावल महामना एक्सप्रेस

वडोदरा-वाराणसी महामना निरस्त कर शुरू की इंदौर-वेरावल महामना एक्सप्रेस, २६ जुलाई के बाद आएगी रैक की दिक्कत

इंदौरJun 30, 2018 / 11:03 am

Sanjay Rajak

indore

उधार के रैक से चली वेरावल महामना एक्सप्रेस

संजय रजक. इंदौर.

लोकसभा स्पीकर और सांसद सुमित्रा महाजन के साथ रेलवे ने जिस महामना एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है वह उधार की ट्रेन है। दरअसल मनामना के जिस रैक से इंदौर-वेरावल महामना एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रेन का शुभारंभ किया गया वह वडोदरा-वाराणसी महामना एक्सप्रेस का रैक है। यह ट्रेन ४२ दिनों के लिए निरस्त की गई है। इधर, कल ट्रेन के शुभारंभ के दौरान भी रेलवे की लापरवाही सामने आई है। जिस समय ट्रेन का उद्घाटन समारोह चल रहा था तभी प्लेटफार्म नंबर पांच-छह की लिफ्ट खराब हो गई।
३ जुलाई से इंदौर-वेरावल महामना एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रेन नियमित रूप से हर मंगलवार रात १०.२५ बजे रवाना होगी। आगामी चार माह की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। ऐसे में जब वाराणसी स्टेशन पर ब्लॉक खत्म हो जाएगा तो इस रैक को दोबारा वडोदरा-वाराणसी के लिए चलाया जाएगा। ऐसे में पश्चिम रेलवे को २६ जुलाई के पहले महामना श्रेणी के नए रैक की जरूरत होगी। ऐसा नहीं होने इंदौर-वेरावल महामना एक्सप्रेस के संचालन पर ही संकट आ सकता है।
४२ दिन का मेगाब्लॉक-पश्चिम रेलवे की वडोदरा से वाराणसी के बीच चलने वाली 20903 महामना एक्सप्रेस प्रत्येक बुधवार को रवाना होती है। वापसी में 20904 वाराणसी-वडोदरा महामना एक्सप्रेस प्रत्येक शुक्रवार को चलती है। वाराणसी रेल मंडल के वाराणसी स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 8 पर वॉशेबल एप्रोन के निर्माण के लिए 42 दिन का मेगा ब्लॉक लिया गया है। जो 15 जून से 26 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान महामना एक्सप्रेस के अप व डाउन दोनों ही दिशाओं में छह-छह फेरे रद्द किए गए हैं। वडोदरा-वाराणसी महामना एक्सप्रेस 13, 20, 27 जून तथा 01, 11 और 18 जुलाई को रद्द रहेगी। जबकि वाराणसी-वडोदरा महामना एक्सप्रेस 15, 22, 29 जून तथा 06, 13 और 20 जुलाई को निरस्त रहेगी।
रेलवे जीएम ने देखी गंदगी, तत्काल साफ हुई ट्रेन-शुक्रवार शाम को वेरावल के लिए रवाना होने वाली वेरावल एक्सप्रेस के रैक का मुआयना करने के लिए पश्चिम रेलवे जीएम एके गुप्ता लक्ष्मी बाई नगर स्टेशन यार्ड पहुंचे। यहां अफसरों ने बताया कि ट्रेन रवाना होने के लिए तैयार है। जब जीएम गुप्ता ने कोच देखने तो गंदगी मिली। इस पर मंडल के अफसरों को जमकर लताड़ लगाई। रैक को दोबारा पिट लाइन पर लगाया और शाम ४.३० बजे तक मेंटेन किया गया। शाम को उद्घाटन के तय समय ५ बजे के पहले ही लोकसभा स्पीकर महाजन आ चुकी थीं, लेकिन ट्रेन यार्ड में ही खड़ी थी। करीब २० मिनट बाद ट्रेन को प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर लाया गया और २५ मिनट की देरी से रवाना किया गया।
उधर उद्घाटन, इधर लिफ्ट हुई खराब

उद्घाटन कार्यक्रम शुरू होने के ३० मिनट पहले ही प्लेटफॉर्म नंबर पांच छह के बुकिंग हॉल में लगी एक लिफ्ट खराब हो गई। तत्काल सुधार के लिए टीम बुलाई गई, लेकिन लिफ्ट सुधर नहीं पाई। लोकसभा स्पीकर को भी प्लेटफॉर्म के अंतिम छोर से लाया गया।
प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर एसी महिला वेटिंग रूम तैयार

इंदौर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर महिला एसी वेटिंग रूम बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुका है। कल शाम उद्घाटन के लिए इसे विशेष रूप से सजाया गया था, लेकिन उद्घाटन नहीं हो पाया। हालांकि लोकसभा स्पीकर और इंदौर सासंद सुमित्रा महाजन ने स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम से ही इस वेटिंग रूम को शुरू करने की घोषणा जरूर कर दी थी।जानकारी के अनुसार अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इंदौर स्टेशन पर महिला वेटिंग रूम की लंबे समय से मांग हो रही थी। रेलवे ने कुछ माह पहले रेनवे रिफ्रेशमेंट एरिया को कम कर वेटिंग रूम के लिए जगह निकाली थी। इस वेटिंग रूम में एक समय में २५ से अधिक महिला यात्री रह सकती हैं।

Hindi News/ Indore / उधार के रैक से चली वेरावल महामना एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग वीडियो