scriptयहां से चलेगी आरएसएस की अयोध्या स्पेशल ट्रेन, यह है अपडेट | indore to ayodhya special train on 4 february for rashtriya swayamsevak sangh pramukh and karyakarta ramlala darshan | Patrika News
इंदौर

यहां से चलेगी आरएसएस की अयोध्या स्पेशल ट्रेन, यह है अपडेट

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने प्रमुख स्वयंसेवकों को रामलला के दर्शन कराने की तैयारी कर ली है। संघ के प्रमुख स्वयंसेवकों को रामलला के दर्शन कराने इंदौर से स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की है…
 

इंदौरJan 23, 2024 / 09:11 am

Sanjana Kumar

indore_to_ayodhya_special_train_going_on_fourth_february_for_rashtriya_swayam_sewak_sangh_pramukh_and_workers_1.jpg

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव संपन्न हो गया। अब राम भक्तों को रामलला के दर्शन का इंतजार है। इस बीच रेलवे की ओर से कई स्पेशल ट्रेन भी शुरू की गई हैं। वहीं अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने प्रमुख स्वयंसेवकों को रामलला के दर्शन कराने की तैयारी कर ली है। संघ के प्रमुख स्वयंसेवकों को रामलला के दर्शन कराने इंदौर से स्पेशल ट्रेन जाएगी।

 

 

स्वयंसेवकों, कारसेवकों के लिए है ये स्पेशल ट्रेन

हर कोई अयोध्या में रामलला के दर्शन करने जाना चाहता है। इसी भावना को ध्यान में रखते हुए संघ अपने पुराने स्वयंसेवकों, कारसेवकों और विभिन्न अनुषांगिक संगठनों के कार्यकर्ताओं को दर्शन कराने ले जा रहा है। 4 फरवरी को इंदौर से स्पेशल ट्रेन रवाना होगी, जो अगले दिन शाम को पहुंचेगी। योजना अनुसार 6 फरवरी की सुबह दर्शन कराए जाएंगे और शाम को वापसी की ट्रेन है।

मालवा प्रांत की ट्रेन

ये ट्रेन मालवा प्रांत की होगी, जिसमें 28 जिले हैं। जब संगठन ने ट्रेन को लेकर स्वयंसेवकों का चयन शुरू किया तो आंकड़ा बढ़ गया। प्रत्येक जिले से कम से कम 75 की संख्या सामने आई है, लेकिन ट्रेन की क्षमता 1300 यात्रियों की ही है। अब प्रयास किया जा रहा है कि ट्रेन के कोच बढ़ाए जाएं या एक अन्य ट्रेन की व्यवस्था की जाए। प्रस्ताव रेल मंत्रालय तक पहुंच गया है, जिस पर फैसला होना बाकी है। व्यवस्था नहीं बनी तो कुछ लोगों को रोककर आगे की तारीख तय की जाएगी। उम्र दराज लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

सिर्फ ट्रेन का किराया ले रहे

अयोध्या यात्रा को लेकर कार्यकर्ताओं से 1500 रुपए शुल्क लिया जा रहा है। ये सिर्फ ट्रेन का टिकट है। खाने-पीने और ठहरने की व्यवस्था संगठन अपने स्तर पर कर रहा है। संघ ने अयोध्या दर्शन करने जाने वाली फेहरिस्त में भाजपाइयों को स्थान नहीं दिया है, लेकिन विहिप, बजरंग दल, सेवा भारती, क्रीड़ा भारती, एबीवीपी आदि के प्रतिनिधि जाएंगे। यात्रा में परिवार को शामिल नहीं किया है। सभी सहयोगी संगठन के पांच से सात लोग रहेंंगे।

Hindi News / Indore / यहां से चलेगी आरएसएस की अयोध्या स्पेशल ट्रेन, यह है अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो