scriptइंदौर मेट्रो पर बड़ा फैसला, शहर के इन इलाकों के बीच अंडर ग्राउंड दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन | Indore Metro train will run underground between Bengali Square to Airport | Patrika News
इंदौर

इंदौर मेट्रो पर बड़ा फैसला, शहर के इन इलाकों के बीच अंडर ग्राउंड दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन

Indore Metro : शहर के बंगाली चौराहे से एयरपोर्ट के बीच अंडर ग्राउंड दौड़ेगी मेट्रो। 1600 करोड़ रुपए अतिरिक्त लागत आएगी। मंत्री की सहमति, प्रस्ताव पर मेट्रो के निर्देशक मंडल से सहमति ली जा रही।

इंदौरSep 05, 2024 / 09:38 am

Faiz

Indore Metro
Indore Metro : मध्य प्रदेश के आर्थिक शहर इंदौर के बंगाली चौराहे से एयरपोर्ट के बीच में मेट्रो ट्रेन अंडर ग्राउंड दौड़ लगाएगी। कंपनी के आला अफसरों व कंसल्टेंसी एजेंसी की रिपोर्ट के बाद बंगाली चौराहा से ट्रेजर आइलैंड मॉल (टीआई) के बीच अंडर ग्राउंड ट्रैक के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई, जबकि पूर्व में यहां पर एलिवेटेड ब्रिज बनाया जा रहा था, जिसका विरोध हो रहा था। 3.6 किमी के इस अंडर ग्राउंड ट्रैक में 1600 करोड़ रुपए अतिरिक्त लागत आ रही है, जिसमें तीन स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं।
नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद मेट्रो ट्रेन की शहर में एंट्री को लेकर तीन विकल्प सामने आए थे। फिजिबिलिटी रिपोर्ट के बाद बंगाली चौराहा से एमजी रोड तक अंडर ग्राउंड ट्रैक बनाने की सिफारिश की गई, जिस पर विजयवर्गीय ने भी सहमति दे दी। वैसे तो ये रिपोर्ट एक माह में पेश होनी थी लेकिन तकनीकी कारणों से देरी हो गई। प्रस्ताव लागू करने के लिए मेट्रो के निर्देशक मंडल की सहमति ली जा रही है। उसके बाद प्रदेश व केंद्र सरकार और लोन देने वाली एजेंसियों से सहमति ली जाएगी।
यह भी पढ़ें- एमपी में लुटेरी दुल्हनों का आतंक, किसी ने 3 तो किसी ने 5 शादियां कर लोगों को लगाया लाखों का चूना

7500.80 करोड़ का था प्रोजेक्ट

Indore Metro
गौरतलब है कि नवंबर 2018 को भारत सरकार ने जब इंदौर में मेट्रो का 31.55 किमी प्रोजेक्ट मंजूर किया था, तब 7500.80 करोड़ रुपए इसकी लागत थी। इसमें एयरपोर्ट से गांधी नगर, सुपर कॉरिडोर, विजय नगर, रिंग रोड, बंगाली चौराहा, पलासिया और एमजी रोड टीआइ मॉल के सामने तक एलिवेटेड ट्रैक था। अब बंगाली चौराहा से एयरपोर्ट तक अंडर ग्राउंड हो जाएगा, जिससे लागत 1600 करोड़ रुपए बढ़ रही है।

अब बाधाएं नहीं

बंगाली चौराहा से टीआइ मॉल के बीच अंडर ग्राउंड ट्रैक होने से कई समस्याएं खत्म हो जाएंगीं। कनाडिय़ा रोड से लेकर पलासिया चौराहा के बीच कई मकान और धर्मस्थलों पर तोडफ़ोड़ होनी थी, जो नहीं होगी। इसके अलावा एमजी रोड छोटा होने का डर था, जो खत्म हो जाएगा। कई पेड़ों को भी काटना पड़ता।
यह भी पढ़ें- किसानों की बल्ले-बल्ले, पीएम किसान समृद्धि से लाखों किसान परिवारों को मिलेगा फायदा

ये हुआ था बवाल

इंदौर में मेट्रो ट्रेन के ट्रैक को लेकर कई बार विरोध हुआ, जिसमें आठ बार की सांसद रहीं सुमित्रा महाजन ने बंगाली चौराहा से एयरपोर्ट के बीच बनाए जाने वाले ट्रैक को लेकर आपत्ति भी दर्ज कराई। लगातार बवाल के बाद 17 जून 2023 को मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने मेट्रो कंपनी के अफसर, जनप्रतिनिधि और प्रबुद्धजनों की बैठक बुलाई थी, जिसमें एमजी रोड पर टीआइ मॉल के पास से मेट्रो के अंडर ग्राउंड ट्रैक को शहर के ट्रैफिक के लिए घातक बताया। एमजी रोड के बर्बाद होने की बात सामने आई, जिसके बाद नए विकल्प पर विचार करने की बात हुई।

तीन विकल्प आए थे सामने

-बंगाली चौराहा से ही एयरपोर्ट तक अंडर ग्राउंड ट्रैक बनाया जाए।
-बंगाली चौराहा से कृषि महाविद्यालय तक एलिवेटेड ले जाएं और वहां से रीगल तिराहा तक अंडर ग्राउंड ट्रैक बनाया जाए।
-एमजी रोड के बदले रेस कोर्स रोड से ले रूट तय किया जाए।

Hindi News / Indore / इंदौर मेट्रो पर बड़ा फैसला, शहर के इन इलाकों के बीच अंडर ग्राउंड दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो