scriptIndian Railway Ticket : रक्षाबंधन से 10 दिन पहले ही फुल हो गईं सीटें, जान लें लास्ट ऑप्शन | Indian Railway Ticket Seats got full 10 days before Rakshabandhan know last option | Patrika News
इंदौर

Indian Railway Ticket : रक्षाबंधन से 10 दिन पहले ही फुल हो गईं सीटें, जान लें लास्ट ऑप्शन

Indian Railway Ticket : इंदौर से चलने वाली पटना, शिप्रा, मालवा, रीवा, अवंतिका, प्रयागराज, इंटरसिटी, शिप्रा सहित अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनें फुल हो गई हैं। अब यात्रियों को सिर्फ तत्काल टिकट का ही सहारा

इंदौरAug 08, 2024 / 10:54 am

Faiz

Indian Railway Ticket
Indian Railway Ticket : त्योहारी सीजन शुरु होने जा रहा है। रक्षाबंधन करीब आते ही मध्य प्रदेश के इंदौर से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में लंबी वेटिंग शुरू हो गई है। कुछ ट्रेनें ऐसी भी हैं, जो रिग्रेड हो गई हैं। हालांकि रतलाम मंडल द्वारा कुछ ट्रेनों में वेटिंग कम करने के लिए अतिरिक्त कोच भी लगाए गए हैं, लेकिन यह नाकाफी है। बता दें कि प्रदेश की आर्थिक नगरी से चलने वाली पटना, शिप्रा, मालवा, रीवा, अवंतिका, प्रयागराज, इंटरसिटी, शिप्रा समेत ज्यादातर एक्सप्रेस ट्रेनें लगभग दो सप्ताह पहले ही फुल हो चुकी हैं। अब यात्रियों को सिर्फ तत्काल टिकट के सहारे ही यात्रा करनी होगी।
दरअसल, त्योहार आते ही खासतौर पर लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों की आवाजाही बढ़ जाती है। ऐसे ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। कई बार लोगों को अपनी यात्रा भी निरस्त करनी पड़ती है या किसी अन्य संसाधन से अपनी मंजिल पर पहुंचना पड़ता है। बता दें कि इस बार 19 अगस्त को रक्षाबंधन है, लेकिन अभी से ही इंदौर से चलने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग का सिलसिला शुरू हो चुका है।
यह भी पढ़ें- 15 लाख की लूट करने वालों का चेहरा आया सामने, बदमाशों के बारे में बताने वाले को मिलेगा इनाम, नोट करें ये नंबर

कई टिकटों की वेटिंग 100 पार

खासतौर पर उत्तर भारत और बिहार जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग 100 के पार निकल चुकी है। ऐसे में यहां यात्रा पर जाने वालों की वेटिंग कंफर्म हो पाना खासा मुश्किल बात है। 17 अगस्त को इंदौर से पटना जाने वाली ट्रेन में स्लीपर में 70 और थर्ड एसी में 50 वेटिंग है। 17 अगस्त को मालवा एक्सप्रेस रिग्रेट हो गई, यानी वेटिंग क्षमता भी पूरी हो चुकी है। इसके अलावा, इंदौर-दिल्ली इंटरसिटी की वेटिंग भी 137 पार है। इंदौर से कोलकाता के बीच चलने वाली शिप्रा एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में 70 वेटिंग चल रही है तो वहीं इंदौर से मुंबई जाने वाली अवंतिका एक्सप्रेस की वेटिंग भी 90 पार हो चुकी है। इसी तरह शहर के इसी दूरी की अन्य ट्रेनों की वेटिंग का भी यही हाल है।

रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेन

हालांकि, यात्रियों की इसी असुविधा का बहुत हद तक निराकरण करने के लिए भारतीय रेलवे के रतलाम मंडल ने इंदौर-दिल्ली के बीच रक्षाबंधन के ठीक पहले स्पेशल ट्रेन का एक फेरा लगाने का पैसला लिया है। मंडल पीआरओ प्रदीप शर्मा का कहना है कि रक्षाबंधन के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए इंदौर से निजामुद्दीन के मध्य स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। ये ट्रेन दोनों दिशाओं में एक-एक फेरा लगाएगी।
यह भी पढ़ें- दहेज प्रताड़ना के नाम पर तेजी से बढ़ रहा पति को फंसाने का चलन, ये जानना बेहद जरूरी

जानें ट्रेन का शेड्यूल

14 अगस्त बुधवार को ये ट्रेन हजरत निजामुद्दीन से रात 11:15 बजे रवाना होकर अगले दिन दोपहर 1 बजे इंदौर पहुंचेगी। यहां से 15 अगस्त की दोपहर 3 बजे ये ट्रेन इंदौर रेलवे स्टेशन से रवाना होकर अगले दिन अल सुबह 4:40 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। ट्रेन में एक सेकंड एसी कम थर्ड, स्लीपर और सामान्य क्लास के कोच रहेंगे। ट्रेन दोनों दिशाओं में मथुरा, भरतपुर, गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर, कोटा, रामगंज मंडी, नागदा और उज्जैन स्टेशनों पर रुकेगी।

बसों की बुकिंग भी फुल हुई

रक्षाबंधन पर्व पर यात्रा पर जाने के लिए लोग बसों में भी बुकिंग करा रहे हैं। इंदौर से बुंदेलखंड, उत्तर प्रदेश के लिए चलने वाली अधिकांश बसों में अभी से बुकिंग शुरू हो गई है।

Hindi News/ Indore / Indian Railway Ticket : रक्षाबंधन से 10 दिन पहले ही फुल हो गईं सीटें, जान लें लास्ट ऑप्शन

ट्रेंडिंग वीडियो