scriptSuccess Mantra: आइआइएम के डायरेक्टर ने दिए सक्सेस मंत्र, आप भी जरूर जानिएं | iim indore director prof himanshu rai success mantra | Patrika News
इंदौर

Success Mantra: आइआइएम के डायरेक्टर ने दिए सक्सेस मंत्र, आप भी जरूर जानिएं

success mantra: हौंसला, लगातार सुधार, अवसर न छोड़ें, सतर्कता और नजरिया बदलकर सोचने के बारे में दिए मंत्र हमारे जीवन के लिए भी अहम हैं…।

इंदौरAug 06, 2021 / 11:40 am

Manish Gite

himanshurai.png

Professor Himanshu Rai, director, iim indore

इंदौर। success mantra आइआइएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय (Professor Himanshu Rai) ने पत्रिका को ओलंपिक में हॉकी के सक्सेस मंत्र बताए हैं। उन्होंने हौंसला, लगातार सुधार, अवसर न छोड़ें, सतर्कता और नजरिया बदलकर सोचने के बारे में बताया है।

 

Initiative: पढ़ाई-नौकरी छूटना सबसे बड़ी समस्या, सीसीएम बता रहा मुश्किल घड़ी से निकलने के तरीके

1. हौंसला

बात चाहे खेल की हो या जीवन की, अगले पल क्या होगा, यह आप तय नहीं कर सकते। जरूरी नहीं कि हर बार आपकी जीत हो। यह भी जरूरी नहीं कि एक बार हारने पर आपका सदा हारना निश्चित है। अगर कोशिश ही नही करेंगे तो जान ही नहीं पाएंगे कि आपकी जीत होनी है या हार। निराश भाव से अगर किसी भी कार्य को पूरा करने की कोशिश करेंगे तो हार तय है, लेकिन निरंतर सकारात्मक सोच से, हौसले से और लगन से आप अपनी मंजिल पा सकते हैं।

 

Personality: 21 साल की उम्र में गांव को ले लिया गोद, युवाओं को दे रहे प्रेरणा

 

2. लगातार सुधार

हॉकी का मैच रोमांचक रहा। हालात को समझते हुए जब टीम मेंबर सुधार करते रहे, तो 5-4 के स्कोर के साथ विजय हासिल करने में सफल हुए। अपनी गलतियों, खामियों को सुधारने से पहले जरूरी है उन्हें स्वीकारना। दृढ़ निश्चय और निष्ठा से ही आप आंतरिक स्तर पर जीत प्राप्त करेंगे।

राम की नगरी अयोध्या बनेगी सबसे स्वच्छ, अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा आध्यात्मिक पर्यटन स्थल

 

3. अवसर न छोड़ें

समय रहते अपनी क्षमताओं को समझें, कौशल को निखारें और लक्ष्य की ओर आगे बढ़ें। हॉकी टीम के 29 वर्षीय कप्तान मनप्रीत सिंह और कोच रीड ने सभी खिलाड़ियों की क्षमताओं और खूबियों को समझा सही अवसर पर सही निर्णय किया।
Initiative: पढ़ाई-नौकरी छूटना सबसे बड़ी समस्या, सीसीएम बता रहा मुश्किल घड़ी से निकलने के तरीके

4. सतर्कता

अगर आप सतर्क नही हैं, अगर सारा ध्यान लक्ष्य पर केंद्रित नहीं है, तो आप भटक सकते हैं। आपकी सफलता में बाधा आ सकती है। हॉकी टीम के सभी सदस्यों ने अद्भुत आत्मविश्वास, सतर्कता और कठोर परिश्रम का परिचय दिया।

बीट पुलिसिंग को मजबूत करने पर शोध करेगा IIM INDORE

5. नजरिया बदल कर सोचें

जब भी जीवन में तय की गई रणनीति कामयाब न हो, प्रयास लगातार विफल हो रहे हों, तो एक बार रुककर अन्य नजरिए से सोचें। नई दिशा और योजना बनाएं, फिर आगे बढ़े।

Hindi News / Indore / Success Mantra: आइआइएम के डायरेक्टर ने दिए सक्सेस मंत्र, आप भी जरूर जानिएं

ट्रेंडिंग वीडियो