scriptEye Flu: बारिश के साथ आई आंखों की बीमारी, डॉक्टर्स बोले हल्के में न लें, जानें कैसे करें केयर… | Eye Flu conjunctivitis pink eyes spreading do not take lightly prevention tips treatment for eye flu | Patrika News
इंदौर

Eye Flu: बारिश के साथ आई आंखों की बीमारी, डॉक्टर्स बोले हल्के में न लें, जानें कैसे करें केयर…

Eye Flu: आंखों के एक्सपर्ट कहते हैं कि कंजंक्टिवाइटिस कुछ मामलों में बेहद संक्रामक हो सकता है इसलिए इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और ये एक से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने और हवा के जरिए फैलता है…

इंदौरAug 27, 2024 / 05:05 pm

Sanjana Kumar

eye flu
Eye Flu: बरसात का मौसम (Rainy Season) अपने साथ कई बीमारियां साथ लाता है। इस मौसम में नमी होने के कारण आंखों में होने वाली समस्या अधिक बढ़ जाती है। लोग आई फ्लू (Eye Flu) से लगातार परेशान हो रहे है और तेजी से इसके फैलने से मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।
इंदौर के अस्पताल में मध्य प्रदेश के अन्य सभी जिलों से मरीज इलाज कराने आते हैं। इंदौर के एमवाय अस्पताल के ओपीडी के नेत्र विभाग में करीब 300 से 350 मरीज नेत्र रोग का इलाज कराने आते हैं। इनमें से कम से कम 40% मरीज आई फ्लू (कंजंक्टिवाइटिस) से ग्रसित हैं।

आई फ्लू (कंजंक्टिवाइटिस) क्या है (What is eye flu)

आई फ्लू (Influenza) एक वायरस संक्रमण है जो, नाक और गले की सूजन, खांसी, बुखार, थकान, शीतलता, शरीर में दर्द आदि जैसे लक्षणों के साथ होता है। यह वायरस मुख्यत: एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है और यह वायरस हवा के जरिए भी फैलता है।

आई फ्लू (कंजंक्टिवाइटिस) के कारण (Eye flue causes)

आई फ्लू, जिसे इंफ्लुएंजा भी कहा जाता है, एक वायरस जनित रोग होने के कारण एक आम स्वास्थ्य समस्या है। इसका कारण इन्फ्लुएंजा वायरस होता है, जो वायरस के एक परिवार से है। यह वायरस मुख्यत: व्यक्ति से व्यक्ति के माध्यम से फैलता है, जब कोई संक्रमित व्यक्ति खासतर से छींकने या बातचीत करने के दौरान वायरस को छोड़ता है।

Hindi News/ Indore / Eye Flu: बारिश के साथ आई आंखों की बीमारी, डॉक्टर्स बोले हल्के में न लें, जानें कैसे करें केयर…

ट्रेंडिंग वीडियो