scriptधीमी गति से चल रहा जिला अस्पताल का निर्माण कार्य | District hospital | Patrika News
इंदौर

धीमी गति से चल रहा जिला अस्पताल का निर्माण कार्य

दो साल में सिर्फ सतही काम ही हो पाया पूरा

इंदौरJan 11, 2022 / 07:41 pm

रमेश वैद्य

indore news
इंदौर. जिला अस्पताल अब खुद बीमार हो चुका है। पिछले दो वर्षों से धीमी गति से चल रहे निर्माण कार्य की वजह से कई लोग यहां पर आने के कारण खासे परेशान हो रहे हैं। अब तक यहां पर सिर्फ सतही काम ही हो पाया है, जबकि 18 माह की मियाद में से 6 माह बीत चुके हैं।
एक वर्ष के भीतर यहां काम पूरा करना होगा। कई लोग यहां पर मौजूद फीवर क्लीनिक पर जांच के लिए भी पहुंच रहे हैं, लेकिन रास्ते में मौजूद बड़े-बड़े गड्ढे देखकर ही उन्हें उल्टे पांव लौटने पर मजबूर होना पड़ रहा है। यही हालत अस्पताल के पीछे बने पोस्टमार्टम भवन की भी है। पोस्टमार्टम के लिए शव लेकर आने वाले शव वाहनों भी बड़ी मुश्किल से अस्पताल तक पहुंच पा रहे हैं।
पिछले दो दिनों हुई बारिश के चलते अस्पताल के बाहर होने वाले निर्माण कार्यों की वजह से बढ़ गई है। जगह-जगह गड्ढों में पानी भरने की वजह से वाहन चालकों को सडक़ और गड्ढों में फर्क करना मुश्किल हो रहा है। इसी तरह फीवर क्लीनिक पर आने वालों लोगों को कीचड़-गड्ढों की वजह से खासा परेशान होना पड़ रहा है।
जिला अस्पताल के कायाकल्प के लिए लंबे समय से निर्माण कार्य चल रहा है। बगैर किसी दूरदर्शिता के किए गए कार्यों में गड्ढों को बारिश के पहले ही भरना जरूरी था, लेकिन लापरवाही की वजह से गड्ढों को खुला ही छोड़ दिया गया। इस वजह से बारिश होते ही गड्ढे पानी से भर गए। अब स्थिति यह है कि अस्पताल से ज्यादा यहां के रास्ते जर्जर हो चुके हैं।
ओपीडी हो रही संचालित : महिलाएं हो रही परेशान
अस्पताल में अब भी नियमित रूप से ओपीडी संचालित की जाती है। चंदन नगर समेत पश्चिम क्षेत्र की अधिकांश गर्भवती महिलाएं अपना नियमित चेकअप करवाने के लिए जिला अस्पताल पहुंचती है। एेसे में अस्पताल में आने वाली महिलाओं को खराब सडक़ और गड्ढांे की वजह से डर-डर कर आना पड़ रहा है। टीकाकरण भी प्रभावित क्षेत्र के कई लोग एेसे हैं, जिन्होंने पहला डोज तो जिला अस्पताल में लगवाया लेकिन दूसरा डोज लगवाने के लिए उन्हें दूसरे अस्पताल में जाना पड़ रहा है। यहां पर कोरोना के सेंपल भी लिए जाते हैं। लेकिन यहां की अव्यवस्थाओं की वजह से दिन-दिनभर यहां पर कोई नहीं आता।

पोस्टमार्टम भवन के बाहर जमा पानी
यही स्थित जिला अस्पताल के पोस्टमार्टम भवन की भी है। यहां पर जमा पानी की वजह से वाहन चालकों को वाहन खड़े करने के लिए भी जगह नहीं मिल पा रही है। परिसर के बाहर पानी जमा होने से वाहनों से शव निकालने में भी परेशानी होती है। शव के साथ आए परिजनों को भी खड़े रहने के लिए
उचित जगह नहीं मिल पाती।
अस्पताल में फिलहाल निर्माण कार्य चल रहा है, जिस वजह से आम लोगों व मरीजों को थोड़ी असुविधा हो रही है। बारिश की वजह से यह स्थिति बनी है। जल्द ही अस्पताल की मुख्य सडक़ को ठीक करने के लिए काम शुरू करवाया जाएगा।
-डॉ. संतोष वर्मा, सिविल सर्जन

Hindi News / Indore / धीमी गति से चल रहा जिला अस्पताल का निर्माण कार्य

ट्रेंडिंग वीडियो