scriptIndore-Ujjain Metro: सिंहस्थ से पहले इंदौर-उज्जैन में शुरू होगा मेट्रो का सफर | cm dr mohan yadav announcement metro train start before simhastha 2028 in indore ujjain | Patrika News
इंदौर

Indore-Ujjain Metro: सिंहस्थ से पहले इंदौर-उज्जैन में शुरू होगा मेट्रो का सफर

Indore-Ujjain Metro: सीएम ने किया ऐलान रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी होगी गठित, MP को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी डबल इंजन सरकार

इंदौरSep 09, 2024 / 03:57 pm

Sanjana Kumar

Indore ujjain metro
Indore-Ujjain Metro: सिंहस्थ से पहले इंदौर-उज्जैन में मेट्रो (Indore-Ujjain Metro Project) का काम पूरा हो जाएगा। मालवा में इंदौर(Indore), धार(Dhar), उज्जैन(Ujjain) और देवास(Dewas) के कुछ हिस्से मेट्रोपॉलिटन सिटी के रूप में विकसित होंगे। प्रधानमंत्री (Prime Minister) की अमृतकाल 2047 को लेकर कल्पना के अनुरूप 4 महानगरों की आउटलाइन फिजिबिलिटी रिपोर्ट आ चुकी है।
सबसे अच्छी स्थिति इंदौर और उज्जैन की है। अब सुनियोजित विकास की कार्ययोजना बनेगी। रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन होगा।

ये बातें इंदौर विकास की बैठक में सीएम डॉ. मोहन यादव ने रविवार को कही। उन्होंने कहा, इंदौर का देश में विशेष स्थान है।
एमपी की आर्थिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। मेट्रोपोलिटन सिटी में भविष्य की विस्तार योजना है। इसमें रेल, सड़क, हवाई मार्ग के साथ औद्योगिक, आवासीय, व्यावसायिक के साथ पीएसपी के क्षेत्र में काम होगा।
सीएम ने कहा, रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी चारों जिलों के प्लान बनाएगा। बता दें, रीजनल अथॉरिटी के कंसल्टेंट के लिए टेंडर जारी किए हैं। सीएम ने कहा, अगली बैठक ट्रैफिक प्लान पर होगी।

नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी हमारी डबल इंजन सरकार

सीएम ने कहा, केंद्र और राज्य में हमारी डबल इंजन सरकार है। प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही है। इंदौर का विकास प्राथमिकता में है। उन्होंने सड़क, लाई ओवर, ब्रिज निर्माण के साथ जलप्रदाय, कान्ह-शिप्रा शुद्धिकरण की भी समीक्षा की।
ये भी पढ़ें:

MP Weather Alert: बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, 25 से ज्यादा जिलों में अतिभारी बारिश की चेतावनी

160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो

इंदौर के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा कि अभी चल रही मेट्रो को भूल जाइए, हम वंदे मेट्रो चलाने की बात कर रहे हैं। यह मेट्रो 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है।
सर्किल वंदे मेट्रो 160 किलोमीटर प्रत‍ि घंटे की रफ्तार से चलेगी। इसके आलावा उन्होंने कहा कि इंदौर के एलआईजी से लेकर नवलखा तक एलिवेटेड ब्रिज के स्थान पर जंक्शनों पर 6 और ब्रिज बनाए जाएंगे और इंदौर रीजनल डेवलपमेंट एरिया का भी निर्माण कराया जाएगा।
सीएम ने हवाई मार्ग के विकास को लेकर भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि आवासीय, औद्योगिक और व्यवसायिक क्षेत्र के विकास पर सुनियोजित विकास ध्यान दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

Hindi News/ Indore / Indore-Ujjain Metro: सिंहस्थ से पहले इंदौर-उज्जैन में शुरू होगा मेट्रो का सफर

ट्रेंडिंग वीडियो