scriptव्रत में आप केमिकल वाले फल तो नहीं खा रहे | chemical add fruits, this is not good for your health | Patrika News
इंदौर

व्रत में आप केमिकल वाले फल तो नहीं खा रहे

कितने खतरनाक फल खा रहे हैं आप, कितना केमिकल डालकर पका रहे रहे, एक बार केमिकल के स्प्रे से पकाए जा रहे थे 7 से 8 टन केले

इंदौरMar 23, 2018 / 08:15 pm

amit mandloi

fruits with chemical
इंदौर. फलों को पकाने में केमिकल के उपयोग को लेकर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने शुक्रवार को पालदा इलाके के गोडाउनों में तलाशी अभियान चलाया। शहर में इन दिनों केमिकल से फलों को धड़ल्ले से पकाया जा रहा है। इन फलों को पकाने के लिए घातक केमिकलों के प्रयोग की भी आशंका है। इसे देखते हुए विभाग ने तीन गोडाउनों की तलाशी ली, जहां केमिकल का उपयोग होता पाया गया। अब विभाग द्वारा इन केमिकल की जांच कर देखा जा रहा है कि इनका उपयोग फलों को पकाने में किया जा सकता है या नहीं। विभाग द्वारा उक्त सर्चिंग की कार्रवाई आगे भी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि पत्रिका ने गुरुवार के अंक में ‘कार्बाइड से पका रहे केले, अंगूर और आम’ खबर प्रकाशित की थी।
विभाग की टीम सबसे पालदा स्थित नेचर फ्रेश कोल्ड स्टोरेज पहुंची। यहां पर बड़ी मात्रा में केलों को स्टोरेज में रख कर पकाया जा रहा था। इसके बाद टीम ने नागपाल कोल्ड स्टोरेज पर भी तलाशी अभियान चलाया। टीम को यहां से केले पकाने के लिए एक स्प्रे का इस्तेमाल होता मिला। इस स्प्रे से एक बार में सात से आठ टन तक केले पकाए जा सकते हैं। इसके अलावा टीम ने पालदा के ही खंडेलवाल कम्पाउंड स्थित एक गोदाम की तलाशी मिली। टीम यहां पर कार्बाइड से केले पकाए जाने की सूचना पाकर तलाशी करने पहुंची थी। हालांकि तीनों ही गोदामों में कर्बाइट की जगह केलों को पकाने में इथीलीन नामक केमिकल का इस्तेमाल होना बताया गया। टीम ने उक्त कैमिकल के सेंपल लेकर जांच की जा रही है।

इथीलीन का हो रहा था स्प्रे

टीम की तलाशी के दौरान सभी गोदामों पर बड़ी मात्रा में कच्चे केलों का संग्रहण होता मिला। इन केलों को पकाने में इथिलीन नामक केमिकल का प्रयोग हो रहा था। उक्त केमिकल के २५० रुपए की एक बॉटल में ही ७ से ८ टन तक केलों को पकाने की क्षमता होती है। टीम द्वारा की गई पूछताछ में गोदाम संचालकों ने बताया कि फिल्हाल केलों को पकाने में आमतौर पर इसी केमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कार्बाइड से सस्ता है इथीलीन

पूछताछ में यह भी पता चला कि कार्बाइड की तुलना में इथीलीन केमिकल अधिक सस्ता और किफायती होता है। इसके चलते अधिकतर फल स्टॉकिस्ट इसी केमिकल का उपयोग फलों को पकाने में कर रहे हैं। इसके एक बार स्पे्र के बाद दो दिन में ही केलों का रंग पककर हरे से पीला हो जाता है। कुछ जगहों पर स्प्रे न करते हुए पानी में इसका घोल बनाकर उपयोग किया जाता है। इस घोल में केले के गुच्छों को एक बार ढूबोकर रख देने से ही केले का दो दिन में रंग बदल जाता है।

फलों को पकाने में कार्बाइड के इस्तेमाल की सूचना पर तीन गोदामों की तलाशी ली गई। इस दौरान सभी जगहों पर इथीलीन केमिकल का इस्तेमाल होता पाया गया। खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा उक्त केमिकल के उपयोग की अनुमति दी गई है, लेकिन यह वहीं केमिकल है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए हम केमिकल का सेंपल जांच के लिए लिया है।
मनीष स्वामी, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी

Hindi News / Indore / व्रत में आप केमिकल वाले फल तो नहीं खा रहे

ट्रेंडिंग वीडियो