scriptमीम क्रिएटर बनकर भी कमा सकते हैं लाखों रुपए, ऐसे बनाएं डिजिटल दुनिया में अलग पहचान | Career Option in Memes Industry Meme Generator | Patrika News
इंदौर

मीम क्रिएटर बनकर भी कमा सकते हैं लाखों रुपए, ऐसे बनाएं डिजिटल दुनिया में अलग पहचान

करियरः अलग से नहीं करना पड़ेगा कोई कोर्स, बड़ी-बड़ी कंपनियां भी करने लगी हैं हायर…।

इंदौरAug 02, 2022 / 05:15 pm

Manish Gite

mimas1.png

Memes Careers – Jobs In Memes

आजकल ज्यादातर लोग डिजिटल वर्ल्ड में अपना फ्यूचर बनाने के सपने देख रहे हैं और इसमें काफी हद तक कामयाब भी हो रहे हैं। इसी तरह मीम क्रिएशन भी एक उभरते हुए कॅरियर के रूप में सामने आ रहा है। यह फील्ड क्रिएटिव लोगों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन के रूप में साबित भी हो रही है। मीम क्रिएशन अब न सिर्फ सोशल मीडिया पेज के लिए बल्कि कई ब्रॉन्ड भी अब मीम क्रिएटर हायर करने लगे हैं। मीम क्रिएटर का इस्तेमाल प्रमोशन और मार्केटिंग में भी किया जा रहा है। मीम क्रिएटर बनकर यंगस्टर्स अच्छी कमाई कर सकते हैं। इंटरनेट पर वायरल हो रहे मीम सिर्फ फन की तरह ही नहीं रह गए हैं बल्कि यह एक शानदार कॅरियर का रूप भी ले चुका है। देखा जाए तो जिस तरह कार्टूनिस्ट किसी घटना और नामी-गिरामी शख्सियतों पर अपनी कलम से व्यंग्य बाण चलाया करते थे, उसी तरह अब डिजिटल क्रिएटर्स मीम के जरिए भावनाएं अभिव्यक्त कर रहे हैं। मीम्स क्रिएशन की फील्ड में कॅरियर का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता हैं कि अब मीम का इस्तेमाल ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के प्रमोशन और इंटरनेट एडवरटाइजिंग के लिए भी कर रहे हैं। मीम की टार्गेट ऑडियंस तक रीच लंबे पोस्ट्स या वीडियोज के मुकाबले अधिक है।

 

ऐसे बन सकते हैं मीम क्रिएटर

मीम्स क्रिएटर बनने के लिए कोई स्पेशलाइज्ड कोर्स नहीं है। इसके लिए सोशल मीडिया मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग की समझ, कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेव डेवलपमेंट या एनिमेशन की स्किल होना भी बहुत जरूरी है। सबसे जरूरी बात यह भी है कि इसमें व्यक्ति को क्रिएटिव भी होना जरूरी है। मीम क्रिएटर जॉब क्रिएटर या मेकर के रूप में विभिन्न ब्रांड्स, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसीज सहित कई संस्थानों के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं। इसके अलावा भी मीम क्रिएटर फ्रीलांसर के तौर पर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें फ्रीलासिंग करने वाले करीब 15 से 20 और फुल टाइम जॉब के तौर पर काम करने वाले युवा करीब 25 से 30 हजार रुपए महीने तक भी कमा सकते हैं इतना ही नहीं बल्कि जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता है और क्रिएटिविटी में अपडे्टस करते हैं उतना ही सैलेरी भी बढ़ती है।

 

इन तरीकों से भी मीम्स बनाकर कमा सकते हैं रुपए

 

फ्रीलांसर के रूप में भी बना सकते हैं करियर

इन दिनों इंटरनेट मीडिया पर मीम के सबसे ज्यादा चर्चे हैं। मीम के जरिए लोग खुशी, दुख और उत्साह व गुस्से सहित सभी तरह की भावनाओं को प्रकट कर रहे हैं। ऐसे में मीम कॅरियर के लिए तेजी से बढ़ते हुए नए विकल्प के रूप में सामने आ रहा है। इसके लिए सोशल मीडिया मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिक, कन्टेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग या एनिमेशन में दक्षता रखने की स्किल होनी चाहिए। खास बात यह है कि इंटरनेट मीडिया मैनेजमेंट से संबंधित किसी भी कोर्स को करके मीम क्रिएटर या मेकर बना जा सकते है इसके लिए कोई अतिरिक्त विषय डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। फ्रिलांसर के रूप में भी काम कर सकते हैं।

-डॉ. जयंतीलाल भंडारी, कॅरियर काउंसलर, इंदौर

Hindi News/ Indore / मीम क्रिएटर बनकर भी कमा सकते हैं लाखों रुपए, ऐसे बनाएं डिजिटल दुनिया में अलग पहचान

ट्रेंडिंग वीडियो