scriptयूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके डिजिटल रूप से भुगतान, केशलैस यात्रा को बढ़ावा | Patrika News
हुबली

यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके डिजिटल रूप से भुगतान, केशलैस यात्रा को बढ़ावा

नॉर्थ वेस्टर्न कर्नाटक रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने बेलगावी डिवीजन में 428 बस मार्गों पर चलने वाली अपनी सभी बसों में यूपीआई-आधारित भुगतान सुविधा शुरू की है।

हुबलीMay 21, 2024 / 05:17 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

QR Code

QR Code

नॉर्थ वेस्टर्न कर्नाटक रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने बेलगावी डिवीजन में 428 बस मार्गों पर चलने वाली अपनी सभी बसों में यूपीआई-आधारित भुगतान सुविधा शुरू की है।
कॉर्पोरेशन ने पहली बार 1 सितंबर 2023 को अपने हुब्बल्ली ग्रामीण डिवीजन के डिपो नंबर 3 की बसों में प्रायोगिक आधार पर ऑन-बोर्ड यूपीआई-आधारित टिकटिंग प्रणाली शुरू की थी। कॉर्पोरेशन के बेलगावी डिवीजन में छह डिपो हैं। इस सुविधा के तहत लोग अपने फोन में मौजूद यूपीआई ऐप्स से परिचालक के पास उपलब्ध यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके डिजिटल रूप से भुगतान कर सकते हैं।
कार्ड 50 से 200 रुपए तक रिचॉर्ज
कॉर्पोरेशन की बेलगावी डिवीजन से बसें राज्य में चलने के साथ-साथ महाराष्ट्र और गोवा की ओर भी चलती हैं। तीन राज्यों के सभी मार्गों पर यूपीआई-आधारित टिकटिंग सुविधा शुरू की गई है। 813 परिचालकों के नाम पर क्यूआर कोड बनाए गए हैं।बसों में कैशलेस यात्रा के लिए शहर में रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान उपकरणों वाले यात्रा कार्डों को राज्य में भी विस्तारित किया गया है। 2022 में सभी सिटी और उपनगरीय बसों में यात्रा कार्ड उपलब्ध कराए गए और 6,715 यात्रियों को वितरित किए गए। यात्री यात्रा कार्ड को 50 रुपए से 200 रुपए के बीच रिचार्ज कर सकते हैं। यात्री इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन पर कार्ड को स्कैन करके कैशलेस यात्रा कर सकते हैं।
यूपीआई ऐप का आसानी से उपयोग
एक अधिकारी ने कहा कि यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान समस्याओं का एक बड़ा समाधान है। आज अधिकांश यात्री स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और फोन-पे तथा गूगल पे जैसे यूपीआई ऐप का आसानी से उपयोग करते हैं। वे परिचालकों के पास उपलब्ध क्यूआर कोड डिस्प्ले को स्कैन करके बस किराए का भुगतान कर सकते हैं।

Hindi News/ Hubli / यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके डिजिटल रूप से भुगतान, केशलैस यात्रा को बढ़ावा

ट्रेंडिंग वीडियो