scriptनौकरी के इंटरव्यू में पूछ ली उम्र! महिला ने ठोंका केस, कंपनी ने दिया लाखों का मुआवजा | Woman gets paid more than 3 lakh for being asked her age job interview | Patrika News
हॉट ऑन वेब

नौकरी के इंटरव्यू में पूछ ली उम्र! महिला ने ठोंका केस, कंपनी ने दिया लाखों का मुआवजा

नौकरी के लिए इंटरव्यू के दौरान एक महिला के साथ उसकी उम्र और जेंडर के आधार पर भेदभाव किया गया। महिला ने इसे जाने नहीं दिया, बल्कि उसने कंपनी के खिलाफ लड़ाई लड़ी और केस भी जीत लिया। उसको 4,250 पाउंड (करीब 3.7 लाख रुपये) मुआवज़े के रूप में मिले ।

Aug 22, 2022 / 09:30 pm

Shaitan Prajapat

job

job

कोरोना काल के बाद नौकरी मिलना मुश्किल हो गया है। आज के समय में जॉब के लिए लोगों को बहुत कुछ करना पड़ता है। इंटरव्यू के दौरान छोटी मोटी चीजों सहित काफी कुछ सहन करना पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कभी भी आदमी से उसकी सैलरी और महिला से उसकी उम्र नहीं पूछनी चाहिए। कोई पूछता है तो उसको गलत जवाब मिलता है। इसके साथ ही उसे सामने वाले का गुस्सा भी झेलना पड़ता है। हाल ही में एक अनोखा मामला सामने आया है। नौकरी इंटरव्यू के दौरान एक महिला से उसकी उम्र पूछ ली गई। इसके बाद महिला ने कंपनी पर मुकदमा कर दिया है। इतना ही नहीं बदले में लाखों रुपए मुहावजा के रूप में वसूले। आइए जानते है पूरा मामला।

कंपनी पर कर दिया केस केस
उत्तरी आयरलैंड की रहने वाली जैनिस वॉल्श नाम की महिला से इंटरव्यू में उसकी उम्र पूछ ली गई। इस दौरान महिला ने कुछ नहीं किया। लेकिन उसको नौकरी नहीं मिली तो कंपनी पर केस ठोंक दिया। महिला ने आरोप लगाया कि उसकी उम्र और जेंडर के आधार पर नौकरी की चयन प्रक्रिया में उसके साथ मतभेद किया गया है।

यह भी पढ़ें

23 बार लगातार कोशिश के बाद भी नहीं फूटी दही हांडी , Video हुआ वायरल तो कुम्हार का पता ढूंढ रहे लोग





नौकरी के इंटरव्यू में सबसे पहले पूछी उम्र
जैनिस वॉल्श डिलीवरी एजेंट के तौर पर डिलीवरी ड्राइवर का इंटरव्यू देने के लिए चेन में गई थीं। स्टारबेन स्थित उनके आउटलेट पर इंटरव्यू में सबसे पहले उम्र के बारे में पूछा। महिला ने अपनी आयु बताई तो कहा गया कि आप इतना नहीं दिखती हैं। नौकरी नहीं मिलने पर महिला ने कंपनी पर उम्र और जेंडर पर भेदभाव करने का मुकदमा कर दिया।

यह भी पढ़ें

धूप में सो गई थी महिला, चंद पलों में प्लास्टिक की तरह सिकुड़ गया माथा



महिला ने कंपनी पर ठोंका मुकदमा
जैनिस ने कोर्ट में कंपनी की ब्रांच और मालिक पर मुकदमा ठोंक दिया। महिला ने कंपनी से माफी और मुआवज़े की मांग की। महिला को मुकदमे के बाद 4000 पाउंड यानि 3 लाख 78 हज़ार रुपये से ज्यादा का मुआवजा हासिल हुआ। इस बीच, डोमिनोज़ ने इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, श्डोमिनोज़ एक फ़्रैंचाइजी मॉडल संचालित करता है। इसलिए स्टोर रोजगार और भर्ती फ़्रैंचाइजी की ज़िम्मेदारी है। स्टोर नए प्रबंधन के अधीन है।

Hindi News / Hot On Web / नौकरी के इंटरव्यू में पूछ ली उम्र! महिला ने ठोंका केस, कंपनी ने दिया लाखों का मुआवजा

ट्रेंडिंग वीडियो