scriptOptical Illusion: क्या आपको इस तस्वीर में छिपे सभी तस्वीर दिखाई दिए? 15 सेकेंड में खोज लिए तो आप हैं Genius | Optical Illusion Can You Find All The Faces Hidden In This Picture Within 20 Seconds | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Optical Illusion: क्या आपको इस तस्वीर में छिपे सभी तस्वीर दिखाई दिए? 15 सेकेंड में खोज लिए तो आप हैं Genius

ऑप्टिकल इल्यूजन यानी आंखों को धोखा देना। सोशल मीडिया पर इन दिनों ऐसी तस्वीरें काफी पसंद की जा रही हैं जो ऑप्टिकल भ्रम पैदा करती हों। दरअसल ऐसी तस्वीरें आपके आईक्यू लेवल को टेस्ट करने का बेहतरीन जरिया हैं।

Aug 26, 2022 / 04:26 pm

धीरज शर्मा

Optical Illusion: क्या आपको इस तस्वीर में छिपे सभी तस्वीर दिखाई दिए? 15 सेकेंड में खोज लिए तो आप हैं Genius

Optical Illusion: क्या आपको इस तस्वीर में छिपे सभी तस्वीर दिखाई दिए? 15 सेकेंड में खोज लिए तो आप हैं Genius

मौजूदा समय में हर कोई इंटरनेट या सोशल मीडिया पर काफी वक्त बिताता है। ऐसे में सोशल मीडिया एक तरफ रील या स्टोरीज पर लोगों की नजर होती है तो दूसरी तरफ ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें भी काफी पसंद की जा रही हैं। आंखों को धोखा देने वाली ऐसी तस्वीरों के जरिए आप ना सिर्फ अपने आईक्यू लेवल को टेस्ट कर सकते हैं, बल्कि दिमागी कसरत भी जबरदस्त होती है। इसके साथ ही इन तस्वीरों का एक और बड़ा फायदा है वो ये ऐसी तस्वीरें आपकी सोच से भी पर्दा हटाती हैं। ऐसी ही एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में आपको छिपे हुए चेहरों को खोज निकालना है।
ऑप्टिकल भ्रम वाली तस्वीरें दिखने में तो सरल दिखाई देती हैं, लेकिन जब आपको इसमें जवाब खोजना होता है तो ये आपके दिमाग को घुमाकर रख देती है।

दरअसल इस तरह की तस्वीरों में जो दिखाई देता है वो होता नहीं है और जो होता है वो पहली नजर में दिखाई नहीं देता है। लिहाजा आपको अपने सवाल का जवाब ढूंढने के लिए पैनी नजर वाला होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion : इस तस्वीर में छिपे सांप को खोज पाना है बहुत मुश्किल, 2 फीसदी लोग ही हुए कामयाब

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: तस्वीर में छिपा है एक डॉगी, ढूंढने में चकरा जाएगा दिमाग


इस दी गई तस्वीर में आपको छिपे हुए चेहरे ढूंढना है। अगर आप ऐसे चेहरे 15 सेकेंड में खोज लेते हैं। तो आप उन जीनियस लोगों की गिनती में शुमार हो जाएंगे जो ये कारनामा कर सके। दरअसल 1 फीसदी लोगों को ही इस तस्वीर में 15 सेकेंड के अंदर छिपे हुए चेहरे दिखाई दिए।
इस छवि में छिपे हुए चेहरों को स्पॉट करें ऑप्टिकल इल्यूजन सोशल मीडिया साइटों पर व्यापक रूप से फैल रहा है और कई लोग इस चुनौती को स्वीकार कर रहे हैं।

लेकिन, कई लोगों ने बताया कि यह विशेष ऑप्टिकल भ्रम बहुत कठिन है और कई इस ऑप्टिकल भ्रम में छिपे हुए चेहरे को खोजने में विफल रहे।
कभी-कभी, कुछ छवियों में जो दिखता है वह वैसा नहीं होता जैसा दिखता है। इसे समझने के लिए हमें अपने दिमाग पर ध्यान देना चाहिए। हर तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें इस समय सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं।

ऑप्टिकल भ्रम की ये छवियां मन और आंखों का बहुत विस्तार से अध्ययन करने के लिए हैं। इन तस्वीरों को देखकर लोग अक्सर अपनी आंखों से कंफ्यूज हो जाते हैं। इन छवियों के रहस्य का समाधान निकालना मुश्किल है। उनकी पहेली सुलझने पर लोगों के होश उड़ जाते हैं।

optical_illusion_hidden_face_ans.jpg
एक फव्वारे के पास खड़ी एक महिला को देख सकते हैं। लेकिन इस तस्वीर में और भी चेहरे छिपे हुए हैं। तस्वीर में कुल पांच चेहरे हैं। पहला चेहरा महिला है को आसानी से दिख रहा है। इसके अलावा जो चेहरे हैं वो फव्वारे के ईर्द गिर्द हैं।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: इस तस्वीर में हाथी के अलावा छिपे 15 और जानवर, सिर्फ जीनियस ही खोज पाए
यह भी पढ़ें – Optical Illusion: इस फोटो में खोज निकाली तितली तो आपका IQ लेवल है लाजवाब, 15 सेकेंड में करें सॉल्व

Hindi News/ Hot On Web / Optical Illusion: क्या आपको इस तस्वीर में छिपे सभी तस्वीर दिखाई दिए? 15 सेकेंड में खोज लिए तो आप हैं Genius

ट्रेंडिंग वीडियो