script26 की उम्र में सांसद बनने और मुस्लिम लड़की से शादी करने तक जानें उतार-चढ़ावों से भरी सचिन पायलट की जिंदगी से जुड़ी अहम बातें | hidden secrets about Sachin Pilot controvercial life | Patrika News
हॉट ऑन वेब

26 की उम्र में सांसद बनने और मुस्लिम लड़की से शादी करने तक जानें उतार-चढ़ावों से भरी सचिन पायलट की जिंदगी से जुड़ी अहम बातें

राजस्थान से कांग्रेस के CM पद के लिए सचिन पायलट को प्रबल दावेदार माना जा रहा है और कांग्रेस के पक्ष में आने वाले नतीजों को देखने के बाद उनके CM बनने की अटकलें भी तेज हो गयी हैं ऐसे में आज हम आपको सचिन पायलट के जीवन से जुड़ी हुई अनकही बातें बताने जा रहे हैं।
 

Dec 11, 2018 / 10:51 am

Vineet Singh

sachin pilot controvercial life

26 की उम्र में सांसद बनने और मुस्लिम लड़की से शादी करने तक जानें उतार-चढ़ावों से भरी सचिन पायलट की जिंदगी से जुड़ी अहम बातें

नई दिल्लीः लोकसभा चुनावों से पहले 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं जिनमें कांग्रेस पार्टी हर क्षेत्र में बढ़त बनाए हुए हैं ऐसे में राजस्थान में हुए चुनावों के भी नतीजे आ रहे हैं जिनमें कांग्रेस आगे चल रही है, ऐसे में राजस्थान से कांग्रेस के CM पद के लिए सचिन पायलट को प्रबल दावेदार माना जा रहा है और कांग्रेस के पक्ष में आने वाले नतीजों को देखने के बाद उनके CM बनने की अटकलें भी तेज हो गयी हैं ऐसे में आज हम आपको सचिन पायलट के जीवन से जुड़ी हुई अनकही बातें बताने जा रहे हैं।
सचिन पायलट से जुड़ी ख़ास बातें

आपको बता दें कि सचिन पायलट का जन्‍म 7 सितंबर 1977 को उत्‍तरप्रदेश के सहारनपुर में हुआ था। नोएडा के वेदपुरा उनका पुश्‍तैनी गांव है। उनके पिता राजेश पायलट कांग्रेस के जाने-माने नेता और केंद्रीय मंत्री थे। सचिन पायलेट की स्‍कूली शिक्षा नई दिल्‍ली के एयर फ़ोर्स बाल भारती स्‍कूल से हुई है इसके बाद उन्होंने दिल्‍ली के ही सेंट स्‍टीफ़ेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन किया जिसके बाद वो आगे की पढ़ाई करने के लिए वो अमेरिका के पेंसिलवेनिया विश्‍वविद्यालय से प्रबंधन में स्‍नातकोत्‍तर की पढ़ाई करने चले गए थे।
शादी को लेकर हुआ था जमकर विवाद

आपको बता दें कि सचिन पायलट जब विदेश में पढ़ाई कर रहे थे उसी दौरान उन्हें सारा अब्दुलाह से प्यार हो गया था, बता दें कि सारा अब्दुलाह जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुलाह की बेटी हैं साथ ही वो उमर अब्दुलाह की बहन हैं। बता दें कि इन दोनों का धर्म अलग है और इसकी वजह से दोनों के परिवार वालों ने इस शादी का जमकर विरोध किया। सारा जहां मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं वहीं सचिन हिन्दू परिवार से हैं। इन दोनों की शादी को लेकर जमकर विवाद हुआ लेकिन इन सबको नजरअंदाज करते हुए सचिन और सारा ने साल 2004 में शादी कर ली थी और इन दोनों ने धर्म की सरहदों को भी तोड़ दिया जिससे देश को एक सीख भी मिली।
सचिन पायलट के दो बेटे हैं जिनका नाम आरान और वेहान पायलट। सचिन पायलट ने 10 फ़रवरी के दिन कांग्रेस से जुड़ने के साथ अपने राजनीतिक जीवन का पदार्पण किया। सचिन पायलेट ने 14वीं लोकसभा में कांग्रेस की ओर दौसा से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। इस समय उनकी आयु मात्र 26 वर्ष थी, जो भारत में सबसे कम आयु में सांसद बनने का कीर्तिमान भी था। इसके बाद 15वीं लोकसभा अर्थात 2009 के लोकसभा के चुनाव में वे अजमेर से सांसद चुने गए।
सचिन पायलट पहले ऐसे भारतीय केंद्रीय मंत्री हैं, जिन्‍होंने क्षेत्रीय सेना में अपनी सेवा दी है, वे 6 सितंबर सन् 2012 को क्षेत्रीय सेना में सम्‍मिलित हुए। 21 जनवरी 2014 से उन्‍होंने राजस्थान के कांग्रेस के नए प्रदेशाध्‍यक्ष का पद भी संभाला है और अब वो राजस्थान में मुख्यमंत्री के प्रबल दावेदार हैं।

Hindi News / Hot On Web / 26 की उम्र में सांसद बनने और मुस्लिम लड़की से शादी करने तक जानें उतार-चढ़ावों से भरी सचिन पायलट की जिंदगी से जुड़ी अहम बातें

ट्रेंडिंग वीडियो