scriptगैस की समस्या को जड़ से खत्म करेंगे ये 6 योग आसन ,एंग्जायटी और स्ट्रेस से में भी मिलेगा लाभ | Get rid of gas, depression, anxiety and stress with these yoga asanas | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

गैस की समस्या को जड़ से खत्म करेंगे ये 6 योग आसन ,एंग्जायटी और स्ट्रेस से में भी मिलेगा लाभ

Gastrointestinal issues : गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं (जीआई) न केवल गैर-संचारी रोगों का कारण बनती हैं बल्कि अवसाद, चिंता और तनाव जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनती हैं।

Nov 11, 2023 / 09:11 am

Manoj Kumar

Gastrointestinal issues

Gastrointestinal issues

Gastrointestinal issues : गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं (जीआई) न केवल गैर-संचारी रोगों का कारण बनती हैं बल्कि अवसाद, चिंता और तनाव जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनती हैं।

योग को शरीर के लिए स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है जिनमें से कई को अनुसंधान द्वारा समर्थित किया गया है। मन और शरीर के संबंध को मजबूत करने के लिए जाना जाने वाला योग स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है, खासकर उन लोगों के लिए जो कठोर प्रशिक्षण का जोखिम नहीं उठा सकते।
यह भी पढ़ें

रिपोर्ट में दावा : यूरोपीय लोगों की तुलना में भारतीयों को कम उम्र में होती है डायबिटीज, जानिए बड़ी वजह

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर जो हर साल 21 जून को मनाया जाता है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) हमारे दैनिक जीवन पर योग के प्रभावों को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी की हैं।
उनमें से एक में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव शामिल है। पाचन विकार (digestive disorders) वाले लोग अपने पाचन को बेहतर बनाने में मदद के लिए कुछ आसनों का अभ्यास कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Weight loss drink: जल्दी वजन घटाने में लाभदायक है ये जूस, कोलेस्ट्रॉल लेवल भी होता है कंट्रोल

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं (जीआई) न केवल उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी गैर-संचारी बीमारियों का कारण बनती हैं, बल्कि अवसाद, चिंता, तनाव और बिगड़ा हुआ केंद्रीय तंत्रिका तंत्र कामकाज जैसे मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों का भी कारण बनती हैं।
अपच, सूजन और कब्ज आम पाचन समस्याएं हैं जो तनाव से बढ़ सकती हैं। गहरी साँस लेने के व्यायाम, ध्यान और विश्राम सभी योग के भाग हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। जब आप खाते हैं तो आपका शरीर बेहतर ढंग से पचा सकता है और पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकता है। आप शांत रह सकते हैं।
यह भी पढ़ें

बदलते मौसम में आई फ्लू से कैसे बचें, मानसून के दिनों में आई मेकअप से भी करें परहेज

कुछ योग आसन पेट में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करते हैं जिससे पाचन में सुधार हो सकता है। रक्त परिसंचरण को बढ़ाने से यह सुनिश्चित होता है कि पाचन अंगों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्राप्त होता है, जो उनके प्रदर्शन को अनुकूलित करता है। मोड़ना, झुकना और खींचना जैसे कई योग आसन पाचन अंगों को उत्तेजित करते हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lxj2d
विशेषज्ञ ने कहा, ये गतियां अंगों की मालिश करती हैं उनकी कार्यक्षमता में सुधार करती हैं और विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता करती हैं।

Bhujangasana (Cobra Pose) भुजंगासन (कोबरा मुद्रा)

यह आसन पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है पेट की मांसपेशियों को खींचता है और चयापचय और पाचन को बढ़ाता है।
Pavanamuktasana (Wind-Relieving Pose) पवनमुक्तासन (हवा से राहत देने वाली मुद्रा)

यह आसन पाचन को बढ़ावा देता है और पेट के अंगों की मालिश करके गैस और सूजन को कम करता है।

यह भी पढ़ें

सर्वगुण संपन्न है लौकी, इसके छिलके और जूस में होते हैं ऐसे चमत्कारी गुण

Dhanurasana (Bow Pose) धनुरासन (धनुष मुद्रा)
यह आसन चयापचय में सुधार करता है, पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

Ardha Matsyendrasana (Half Spinal Twist) अर्ध मत्स्येन्द्रासन (आधा स्पाइनल ट्विस्ट)

यह घुमाने वाली स्थिति पाचन अंगों की मालिश करके और रक्त प्रवाह को बढ़ाकर पाचन में सुधार करती है।
Paschimottanasana (Seated Forward Bend) पश्चिमोत्तानासन (बैठकर आगे की ओर झुकना)

यह आसन पाचन में सुधार करता है, पेट के अंगों को उत्तेजित करता है और कब्ज से राहत देता है।

Surya Namaskar (Sun Salutation) सूर्य नमस्कार (सूर्य नमस्कार)
योग मुद्राओं की यह श्रृंखला चयापचय को उत्तेजित करती है, समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है और पाचन तंत्र में मदद करती है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / गैस की समस्या को जड़ से खत्म करेंगे ये 6 योग आसन ,एंग्जायटी और स्ट्रेस से में भी मिलेगा लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो