scriptShikanji Benefits: शिकंजी पीने के भी हैं जबरदस्त फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद | Shikanji Benefits : benefits of drinking shikanji for health and skin | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Shikanji Benefits: शिकंजी पीने के भी हैं जबरदस्त फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद

Shikanji Benefits : गर्मियों के मौसम में शिकंजी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। शिकंजी में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे शरीर को कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। शिकंजी का सेवन करना सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद होता है।

Jul 15, 2023 / 10:20 am

Manoj Kumar

shikanji-benefits.jpg

Health news : Shikanji Benefits

Benefits of Shikanji: गर्मियों के मौसम में शिकंजी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। शिकंजी में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे शरीर को कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। शिकंजी का सेवन करना सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद होता है।
Benefits of Shikanji : गर्मी के मौसम में शिकंजी का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। शिकंजी गर्मियों के मौसम में शरीर को तरोताजा और हेल्दी रखने के लिए ये एक अच्छा ड्रिंक है। शिकंजी गर्मी के मौसम में एसिडिटी, जी मितलाना या खाना न पचने की समस्याएं से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा शिकंजी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। शिकंजी का सेवन करने से सेहत और स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं शिकंजी का सेवन करने से सेहत और स्किन को मिलने वाले फायदे के बारे में

यह भी पढ़ें

White Pepper Benefits: ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है सफेद मिर्च, जानें इसके अन्य फायदे



Benefits of drinking shikanji शिकंजी पीने के फायदे
Beneficial in preventing the problem of dehydration डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने में फायदेमंद
डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए शिकंजी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि गर्मियों में सबसे ज्यादा जो समस्या होती है वो है डिहाइड्रेशन की। शरीर से पसीना आने और पानी की कमी के चलते शरीर को कई समस्याएं हो सकती है। गर्मियों में शिकंजी के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Benefits of Walnuts: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे अखरोट, जानिए अखरोट खाने का सही तरीका और कितना खाएं



beneficial in relieving stress तनाव को दूर करने में फायदेमंद
तनाव को दूर करने के लिए शिकंजी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि शिकंजी पीने से डिप्रेशन और तनाव से आराम मिलता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शरीर के हाइड्रेड रहने से तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है। वहीं, शिकंजी में नींबू का इस्तेमाल होता है, जो आपको रिलेक्स रखने में कारगर है।

to get rid of bad breath मुंह की बदबू को दूर करने के लिए
शिकंजी को मुंह की बदबू को दूर करने से लेकर मसूड़ों को स्वस्थ रखने तक काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको दांतों और मसूड़ों की समस्या है तो आप शिकंजी के सेवन से इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

घर में छिपकलियों से परेशान हो चुके हैं तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय



Shikanji for instant energy इंस्टेंट एनर्जी के लिए शिकंजी
इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए करें शिकंजी का सेवन। अगर आपको गर्मियों के मौसम में अचानक से एनर्जी की कमी महसूस हो रही है तो आप शिकंजी का सेवन कर सकते हैं।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Shikanji Benefits: शिकंजी पीने के भी हैं जबरदस्त फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद

ट्रेंडिंग वीडियो