scriptHome Remedies For Liver: अपने लिवर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Home remedies to keep liver healthy | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home Remedies For Liver: अपने लिवर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Liver: लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग में से एक अंग होता है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको अपने खान-पान में बदलाव करना पड़ेगा। शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने का काम लिवर का ही होता है। लिवर न केवल रक्त को शुद्ध करता है बल्कि यह रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित रखता है। कुछ घरेलू उपाय द्वारा आप अपने लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं।

Dec 17, 2021 / 02:48 pm

Roshni Jaiswal

Home Remedies For Liver: अपने लिवर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home remedies to keep liver healthy

नई दिल्ली। Home Remedies For Liver: लिवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है। यह पाचन क्रिया में मदद करने के साथ ही कई महत्वपूर्ण कार्य भी करता है। लिवर न केवल रक्त को शुद्ध करता है बल्कि यह रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित रखता है। अस्वस्थ जीवनशैली, खान-पान की खराब आदतें और लंबे समय तक शरीर में आ रहे बदलावों को नजरअंदाज करना लिवर से जुड़ी परेशानियों को बढ़ा देता है। ज्यादातर लिवर की खराबी अत्यधिक मसाले वाला भोजन, ज्यादा शराब पीने या बाहर के खाने की वजह से होता है। लिवर की खराबी में लिवर का फैटी होना, सूजन आ जाना और लिवर में इंफेक्शन हो जाना शामिल है। कुछ आसान घरेलु तरीको से एवं नुस्खों से आप अपने लिवर को जिंदगी भर के लिए फिट एवं हेल्दी रख सकते है। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

लिवर को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय

1. पपीता का सेवन करें :

विभिन्न तरह के फल विभिन्न तरह के फायदे अपने अंदर रखते हैं उन्ही में से एक है पपीता जो न जाने कितने फायदों से भरपूर है। पपीता लीवर से सम्बंधित किसी भी तरह की या फिर कह लीजिये पेट से भी जुडी किसी भी तरह की समस्या के लिए अत्यंत फायदेमंद फल है। व्यक्ति को वैसे भी फलो को अपनी जीवनशैली में चलती हुई खान-पान की शैली का ही हिस्सा बनाना चाहिए एवं पपीता है जो कि लीवर को सीधे रूप से फायदा पहुंचते हैं तो पपीता को नाश्ते में या फिर जूस के रूप में शामिल कर आप लिवर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

2. चुकंदर का सेवन करें :

चुकंदर का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर से वसा को कम करने में मदद करता है। चुकंदर को हम सलाद या सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. हल्दी का सेवन करें :

हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते है। हल्दी का सेवन आप खाने के साथ भी कर सकते है और गर्म दूध में मिलाकर भी कर सकते है।

4. पालक का जूस का सेवन करें :

पाचन क्रिया को अच्छा रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। यह एक शक्तिशाली फूड है जो की लिवर के लिए पूर्ण रूप से फायदेमंद है।

5. अच्छी नींद लें :

अगर आप पूरे 8 की नींद लेते हैं तो आपका स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहेगा। नींद की कमी भी आपके लिवर के लिए अच्छी नहीं है। नींद की कमी से लिवर पर अधिक दबाव पड़ता है, ऐसे में शरीर को आराम देने के लिए आपको पूरे 8 घंटे की नींद लेना जरुरी है।

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / Home Remedies For Liver: अपने लिवर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो