scriptवजन और मोटापा कम करें ग्रीन टी से, लेकिन ध्यान रखें पीने का सही समय | How to drink green tea to lose weight, know when and how to drink | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

वजन और मोटापा कम करें ग्रीन टी से, लेकिन ध्यान रखें पीने का सही समय

Health news and health Tips : ग्रीन टी का सेवन तो आप करते ही होंगें, लेकिन आज हम आपको ग्रीन टी सेवन करने के सही समय के बारे में बताएंगें, सही समय में यदि ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो ये कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है।

Nov 15, 2023 / 09:47 am

Manoj Kumar

green-tea-to-reduce-weight.jpg

Health news and health Tips : green tea to reduce weight

Health news and health Tips : ग्रीन टी का सेवन तो आप करते ही होंगें, लेकिन आज हम आपको ग्रीन टी सेवन करने के सही समय के बारे में बताएंगें, सही समय में यदि ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो ये कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है।
Health news and health Tips : ग्रीन टी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती, वहीं ये इम्युनिटी को बूस्ट करने से लेकर वेट लॉस करने में मददगार होता है। इसलिए यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ग्रीन टी का सेवन आप कर सकते हैं। इसके सेवन से आपका वजन कम हो जाएगा और एक्स्ट्रा फैट भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा। लेकिन ग्रीन टी का सेवन यदि आप सही समय पर करते हैं तो ये और ज्यादा फायदा पहुंचाने का काम करता है। इसलिए जानिए ग्रीन टी के सेवन के सही समय के बारे में कि कब इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

यह भी पढ़ें

Health Benefits of Eggs: रोजाना खाएं अंडे, शरीर को होते हैं ये 5 बेमिसाल फायदे



Right time to drink green tea : ग्रीन टी पीने का सही समय
ग्रीन टी पीने का सही समय के बारे में बात करें तो इसका सेवन आमतौर पर आपको एक्सरसाइज या वर्कआउट के पहले ही करना चाहिए, इसका सेवन यदि आप सुबह के समय करते हैं तो पूरे दिन के लिए ये स्वस्थ रखने में मदद करता है, वहीं ये कैफीन से ज्यादा फायदेमंद होती है जो ज्यादा पहुँचाती है। वहीं सुबह के साथ आप इसका सेवन शाम के स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं। इसलिए सुबह तो इसका सेवन करें हीं वहीं स्नैक्स के रूप में भी आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो आप इसमें नींबू का रस और पुदीना मिला के सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Vitamin b12 deficiency : अगर आपके चेहरे पर दिखाई दे ऐसे लक्षण तो विटामिन बी 12 की हो सकती है कमी



Removes skin related problems : स्किन से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर
स्किन से जुड़ी समस्याओं को यदि आप दूर करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं,इसके सेवन से आपके स्किन में से जुड़ी कई समस्या दूर होती जाती है, वहीं ये स्किन बर्न की समस्या को दूर करने में भी असरदार होता है। ग्रीन टी के रोजाना सेवन से आपकी त्वचा को ये सॉफ्ट और ग्लोइंग बना के रखने में भी असरदार होता है। वहीं यदि आप स्किन से जुड़ी समस्या को दूर करना चाहते हैं तो ग्रीन टी को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Diabetes Signs and Symptoms : कुछ खास लक्षण बताते हैं, आप टाइप टू डायबिटीज से पीड़ित हैं



Helps in reducing weight वजन कम करने में करता है मदद
यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, ये कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, ग्रीन टी पीने से आपके पेट में जमी एक्स्ट्रा फैट भी धीरे-धीरे कम होती जाती है, वहीं ये बेली फैट को कम करने में भी असरदार होता है,इसलिए आप यदि वजन कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Helps in weight loss वेट लॉस में करता है मदद
यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन आप कर सकते हैं,इसके सेवन से आप स्वस्थ रहते हैं वहीं वजन को कम करने में भी ये असरदार होता है, ग्रीन टी में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है,जो आपके पेट में से जमी एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में भी असरदार होता है, यदि आप वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो ग्रीन टी को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Abdominal Fat Loss: पेट की चर्बी को घटाने के लिए बेस्ट है ये एक्सरसाइज



Reduces stress स्ट्रेस को करता है कम
यदि आप स्ट्रेस में रहते हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इसे कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्ट्रेस को कम करने में असरदार होता है, इसके सेवन से आपकी याददाश्त दिन-प्रतिदिन बढ़ती जाती है,इसलिए यदि आप याददास्त को बढ़ाना चाहते हैं और मानसिक तनाव को कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें

पीठ दर्द में बेड रेस्ट से मिलता है आराम , लेकिन सावधान : जानलेवा हो सकता है ये आराम



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / वजन और मोटापा कम करें ग्रीन टी से, लेकिन ध्यान रखें पीने का सही समय

ट्रेंडिंग वीडियो