scriptFood for Arthritis Patients: अर्थराइटिस के दर्द में राहत दे सकती हैं ये चीजें | Food For Arthritis Pain Relief In Hindi | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Food for Arthritis Patients: अर्थराइटिस के दर्द में राहत दे सकती हैं ये चीजें

Food for Arthritis Patients: एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुणों से युक्त हल्दी का सेवन अर्थराइटिस के दर्द में काफी राहत पहुंचाता है। यह गुण हल्दी में करक्यूमिन नामक रसायन के कारण होता है।

Dec 19, 2021 / 03:54 pm

Tanya Paliwal

arthritis_pain.jpg

Food For Arthritis Pain Relief In Hindi

नई दिल्ली। Food for Arthritis Patients: किसी भी बीमारी से राहत पाने और हमें स्वस्थ बनाए रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार एक बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। अर्थराइटिस या गठिया भी एक ऐसी बीमारी है, जिससे पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों में काफी दर्द का अनुभव होता है। जिससे रोगी को चलने-फिरने, उठने-बैठने और काम करने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में चिकित्सक की दवाइयों के साथ-साथ केवल सही दिनचर्या और आहार प्रणाली अपनाकर ही आप अर्थराइटिस से लड़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन चीजों को अपने आहार में शामिल करके आप अर्थराइटिस के दर्द से राहत पा सकते हैं…

1. अंडे तथा दूध
जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए अपने आहार में अंडे तथा दूध को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। विशेष तौर पर सर्दियों में शरीर में विटामिन डी की कमी होने से आपको अर्थराइटिस का दर्द और परेशान कर सकता है। इसलिए धूप का सेक लेने के अलावा आप अपने आहार में दूध, दही, अंडे शामिल कर सकते हैं।

 

egg_and_milk.jpg

2. बादाम
सूखे मेवों और बीज का सेवन गठिया के दर्द में बहुत आराम देता है। ऐसे में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर बादाम सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए सुबह नाश्ते के समय और स्नेक्स के तौर पर बादाम का सेवन गठिया के दर्द से राहत दिलाने के साथ ही आपको अंदर से गर्म भी रखता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पूरे दिन में मुट्ठी भर से ज्यादा सूखे मेवों का सेवन ना करें।

almond.jpeg

3. पालक
कोई व्यक्ति स्वस्थ हो या ना हो, हरी सब्जियों का सेवन सभी के लिए फायदेमंद माना गया है। उसी प्रकार हरी सब्जियों का सेवन आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकता है। खासकर एंटीएंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से युक्त पालक का सेवन अर्थराइटिस में काफी फायदेमंद माना गया है। पालक को सुपरफूड की श्रेणी में भी रखा गया है। इसके लिए आप पालक का सूप, सब्जी या सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।

palak.jpg

4. कच्ची हल्दी
एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुणों से युक्त हल्दी का सेवन अर्थराइटिस के दर्द में काफी राहत पहुंचाता है। यह गुण हल्दी में करक्यूमिन नामक रसायन के कारण होता है। जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में राहत के लिए आप एक कच्ची हल्दी के छोटे टुकड़े को कद्दूकस करके दूध के साथ उबालकर और छानकर इसका सेवन रात को सोने से पहले करें।

kacchi_haldi.jpg

5. लहसुन
अर्थराइटिस यानी गठिया के दर्द में आराम पानी का यह एक बेहतरीन उपाय है। इसलिए एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुणों से भरपूर लहसुन को अपने आहार में शामिल करना भी आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकता है।

garlic.jpg

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / Food for Arthritis Patients: अर्थराइटिस के दर्द में राहत दे सकती हैं ये चीजें

ट्रेंडिंग वीडियो