scriptजानिए ठंड में सर्दी -जुकाम से राहत देगा ये फूड्स इसे अपने भोजन में ज़रूर शामिल करें | effective foods to avoid the cold | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

जानिए ठंड में सर्दी -जुकाम से राहत देगा ये फूड्स इसे अपने भोजन में ज़रूर शामिल करें

सर्दी ने हमारी ज़िंदगी दस्तक दे दी है सर्दी का नाम सुनते ही आपके मन में और शरीर में ठंड की एक लहर दौड़ जाती है। यह एक ऐसा मौसम है जिसमें अनेक बीमारियों जन्म लेती है। अगर इस मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी आम समस्या आ जाती है। जिससे बचने के लिए हम स्वेटर जैकेट कैप आदि का सहारा लेते हैं। इन चीजों के अलावा आप अपनी डाइट में कुछ अन्य चीजें अभी जोड़ सकते हैं। जो आपके शरीर को ठंड से दूर रखेंगी साथ ही शरीर को हर वक्त गर्म रखेंगी।

Dec 02, 2021 / 11:05 am

MD IMRAN AHMAD

Effective Foods to Avoid the Cold

Effective Foods to Avoid the Cold

नई दिल्ली : ठंडी का मौसम आते ही हमारे सेहत में बदलाव होने लगते हैं । सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम बुखार होना आम बात है लेकिन इन सब के साथ इंफेक्शन और एलर्जी का भी खतरा बढ़ जाता है। ठंड के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है । इसलिए सर्दियों के मौसम में सेहत को लेकर ज्यादा सचेत रहना चाहिए। सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसके चलते भी हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं । इसलिए इस मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत रहना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकते हैं।
सर्दी में ठंड से बचाने वाले फूड्स

1. हल्दी
हल्दी एक ऐसा मसाला है जो किचन में लगभग हर प्रकार की डिश में इस्तेमाल किया जाता है । ये किसी भी व्यंजन का रंग और स्वाद बढ़ाने का काम करती है। इतना ही नहीं हल्दी में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। हल्दी वाले दूध के सेवन से सर्दी-खांसी को भी दूर किया जा सकता है।
2. तुलसी
तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है हर हिंदू घर में आसानी से मिलने वाली तुलसी को आयुर्वेद में काफी फायदेमंद माना जाता है। तुलसी के पत्तों और बीजों का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। तुलसी की चाय या काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी। वायरल को दूर किया जा सकता है इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।
3. अदरक
अदरक को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है बारिश के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है। अदरक में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं. इतना ही नहीं ये एलर्जी से भी बचाने में मदद कर सकती है।
4. हरी मिर्ची

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किचन में इस्तेमाल की जाने वाली हरी मिर्च सिर्फ अचार बनाने या किसी रेसिपी को मजेदार बनाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के नजरिए से भी बहुत फायदेमंद है। हरी मिर्च में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं । जानकारी के मुताबिक ग्रीन चिली में विटामिन ए बी6 और सी होता है। साथ ही इसमें आयरन पोटैशियम प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की भी भरपूर मात्रा होती है जो सर्दी के मौसम बहुत कारगर मानी जाती है ।
5. मूंगफली
मूंगफली में प्रोटीन तेल और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा मूंगफली में पॉलीफेनोल एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन और खनिज भी भरपूर होते हैं। इसका सेवन पुरुषों को बहुत फायदे देता है। मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है। मूंगफली आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरी करती है। साथ ही मूंगफली आपके शरीर को गर्म भी रखती है। इसलिए आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / जानिए ठंड में सर्दी -जुकाम से राहत देगा ये फूड्स इसे अपने भोजन में ज़रूर शामिल करें

ट्रेंडिंग वीडियो