scriptBenefits of black pepper : आंखों की रोशनी और याद्दाश्त भी बढ़ाती है गुणकारी कालीमिर्च, जानिए इसके 10 फायदे | black pepper increases eyesight and memory, benefits of black pepper | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Benefits of black pepper : आंखों की रोशनी और याद्दाश्त भी बढ़ाती है गुणकारी कालीमिर्च, जानिए इसके 10 फायदे

Benefits of black pepper : आपको बता दें की काली मिर्च को मसालों का राजा कहा जाता है? जानिए इसका क्या कारण है। आपके शरीर के लिए इस मसाले में बहुत सारे फ़ायदे हैं। हम यहां आपको काली मिर्च के बारे में कुछ शानदार फायदे बता रहे हैं।

Aug 12, 2023 / 12:51 pm

Manoj Kumar

health-benefits-of-black-pe.jpg

Health benefits of black pepper

Benefits of black pepper : कालीमिर्च एक मसाला होने के साथ ही औषधीय गुणों से युक्त भी है। इसके कुछ प्रयोग-

1. आंखों के लिए – आंखों की रोशनी को बेहतर करती है। इसके लिए देसी घी में बूरा या मिश्री और कालीमिर्च मिलाकर इसका सेवन करें।
2. स्मरण शक्ति के लिए – ताजा मक्खन, मिश्री, कालीमिर्च मिलाकर खाएं। इससे स्मरण शक्ति बढ़ती है।

3. लार स्त्राव व भूख के लिए – काली -मिर्च में नींबू का रस, काला नमक, सेंधा नमक मिलाकर इसे थोड़ा गर्म करें और धीरे-धीरे इसका सेवन करें।
4. सामान्य फ्लू के लिए – कालीमिर्च, सौंठ व पीपल का पाउडर तुलसी की पत्तियों के साथ लें।

5. खांसी के लिए – हल्दी, कालीमिर्च व गुड़ का पाउडर धीरे-धीरे चूसें।
-डॉ. ओमप्रकाश दाधीच, आयुर्वेद विशेषज्ञ, जयपुर
यह भी पढ़ें

अगर आप भी खा रहे हैं शुगर फ्री गोलियों तो हो जाएं सावधान , जानलेवा हो सकती हैं ये गोलियां



Benefits of black pepper काली मिर्च के फायदे
आपको बता दें की काली मिर्च को मसालों का राजा कहा जाता है? जानिए इसका क्या कारण है। आपके शरीर के लिए इस मसाले में बहुत सारे फ़ायदे हैं। हम यहां आपको काली मिर्च के बारे में कुछ शानदार फायदे बता रहे हैं।

– काली मिर्च वज़न कम करने में सहायता करती है
– काली मिर्च शरीर को डिटॉक्स करती है
– काली मिर्च का सेवन कैंसर से बचाता है
– काली मिर्च पेट और आंतों को साफ करती है
– काली मिर्च में पोटैशियम होता है जो हार्ट रेट और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है
– काली मिर्च के सेवन से रेड ब्लड कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है
– काली मिर्च विटामिन B से भरपूर होती है।
– काली मिर्च का सेवन कब्ज में लाभदायक होता है
– काली मिर्च त्वचा के विकार और झुर्रियों को रोकती है

यह भी पढ़ें

अगर आप भी हाई बीपी के मरीज है तो वॉक-जॉगिंग करना पड़ सकता है महंगा, ये बातें ध्यान रखें

आपको बता दें की अपने डेली के खाने में चुटकी भर काली मिर्च का सेवन शुरू कर दें जिससे बहुत अच्छे स्वास्थ लाभ मिलेंगे। काली मिर्च उपयोग वज़न घटाने के सप्लीमेंट के रूप में करना आपके लिए वज़न घटाने का सबसे अच्छा तरीका तरीका साबित हो सकता है।
Health benefits of black pepper: काली मिर्च के स्वास्थ्य से जुड़े फ़ायदे:
काली मिर्च के बहुत सारे फ़ायदे हैं इसलिए ही इसका नाम नाम ‘मसालों का राजा’ रखा गया था। काली मिर्च कैसे एक कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करके बीमारियों को रोक सकती है।
6. Black pepper prevents cancer कैंसर से बचाती है काली मिर्च

काली मिर्च का सेवन अगर आप हल्दी में मिलाकर करते हैं तो यह आपको कैंसर से बचाए रखने में सहायता करती है। हल्दी और काली मिर्च मिलाकर दूध के साथ इसका सेवन करें । हल्दी और काली मिर्च का काढ़ा आमतौर पर तेज़ ज़ुकाम से पीड़ित व्यक्तियों को दिया जाता है। कहा जाता है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A और कैरोटीनॉइड पाए जाते हैं जो कैंसर और अन्य घातक बीमारियों के इलाज में मदद करते हैं। यह प्राकृतिक रूप से फ़िट रहने का सबसे अच्छा तरीका है।

यह भी पढ़े-प्रेग्नेंसी में क्यों होता अधिक सिरदर्द, जानिए सिरदर्द से बचने के उपाय

7. Beneficial in digestion पाचन में लाभदायक
काली मिर्च आपके पाचन को दुरस्त करने में मदद करती है। जब काली मिर्च को अगर कच्चा खाया जाता है, तो पेट से हाइड्रोक्लोरिक एसिड निकलता है, जोकि प्रोटीन को तोड़ने में सहायता करता है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड आपकी आंतों को साफ़ करने में मदद करता है और आपको अन्य गैस्ट्रोइन्टेस्टनल रोगों से बचाता है। इसलिए अपने सभी खाने में चुटकी भर काली मिर्च डालना न भूलें।
8. Beneficial in constipation कब्ज़ में लाभदायक
अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रोजाना अपने खाने में थोड़ी सी काली मिर्च मिलाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है। कभी-कभी जब आप कब्ज से पीड़ित होते हैं, तो आप मल त्याग करने के लिए जोर लगाते हैं या कभी-कभी आपको मल त्यागने के बाद भी पेट खाली महसूस नहीं होता है। आज से हो अपने खाने में चुटकी भर काली मिर्च डालना शुरू कर दीजिए। कब्ज़ में लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें

इन लक्षणों से समझें खाने के बाद क्यों हो रही अपच? जानिए घरेलु उपाय



9. For skin related problems त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए
काली मिर्च त्वचा की रंजकता (पिगमेंटेशन) (विटिलिगो) में बहुत लाभदायक बताई गई है। इस रोग में आपकी त्वचा पर सफ़ेद धब्बे दिखाई देने लगते है काली मिर्च आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार के त्वचा रंजकता (पिगमेंटेशन) से बचाती है और आपकी त्वचा के वास्तविक रंग को बनाए रखने में सहायता करती है। छोटी उम्र से ही काली मिर्च का सेवन करने से झुर्रियां और त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं। यह समय से पहले बूढ़ा होने और काले धब्बों को आने से भी रोकता है।
यदि आप मुंहासों से पीड़ित हैं, तो आपको काली मिर्च का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आपकी त्वचा में मौजूद इन्टॉक्सिकेन्ट को दूर करने और इसे चिकनी बनाने में मदद करेगी। आपको बस इतना करना है कि कुछ काली मिर्च को पीसकर अपनी त्वचा पर लगाएं और आपको फर्क नज़र आ जायेगा।
10. Good for hair growth बालों की ग्रोथ के लिए अच्छी

अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो काली मिर्च को थोड़े से दही के साथ कुछ पीसी हुई काली मिर्च मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं तथा इसे कम से कम 30 मिनट तक सूखने दें। साथ ही, लेकिन धयान रहे की आप किसी अन्य तरह से काली मिर्च का उपयोग न करें क्योंकि इससे आपका सर जल सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों में काली मिर्च लगाने के बाद अगले 24 घंटों तक शैम्पू का उपयोग न करें क्योंकि इससे साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। आप पिसी हुई काली मिर्च में निम्बू भी मिला सकते हैं और इसे अपने स्कैल्प पर लगा कर 30 मिनट बाद धो सकते हैं। इससे आपके बाल चमकदार और चिकने हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें

क्रैश डाइट : तुरंत वजन घटाने का बेस्ट तरीका, लेकिन पहले जान लें रिस्क के बारे में



11. Helpful in reducing weight वज़न को घटाने में सहायक
अगर आप अपना वजन घटाने की सोच रहे है तो काली मिर्च आपके लिए बहुत फायदेमंद शाबित हो सकती है। इसको ग्रीन टी में मिलाकर दिन में दो से तीन बार भी लिया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस मसाले में फाइटोन्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो अतिरिक्त वसा को तोड़ने में मदद करती है। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। ग्रीन टी और इसमें एक चुटकी काली मिर्च आपको आपके वज़न को कम करने में मदद कर सकती है।
https://youtu.be/AdxeTGlHZbA
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Benefits of black pepper : आंखों की रोशनी और याद्दाश्त भी बढ़ाती है गुणकारी कालीमिर्च, जानिए इसके 10 फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो