scriptAyurveda : पेशाब में जलन, खांसी, दस्त और माइग्रेन को दूर करता है गोंद कतीरा | Ayurveda: Gond Katira removes burning sensation in urine and cough | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Ayurveda : पेशाब में जलन, खांसी, दस्त और माइग्रेन को दूर करता है गोंद कतीरा

Benefits of Gond Katira: गोंद कतीरा एक उपयोगी खाद्य पदार्थ है जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह पेड़ से निकलने वाले रस के सूखने से बनता है और अक्टूबर से जुलाई के बीच पेड़ से हटाया जाता है।

Jul 18, 2023 / 12:23 pm

Manoj Kumar

benefits-of-gond-katira.jpg

Benefits of Gond Katira

Benefits of Gond Katira : गोंद कतीरा एक उपयोगी खाद्य पदार्थ है जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह पेड़ से निकलने वाले रस के सूखने से बनता है और अक्टूबर से जुलाई के बीच पेड़ से हटाया जाता है।
प्रयोग: गोंद कतीरा गर्म और ठंडे दोनों मौसम में प्रभावशाली है। एक दिन में इसकी अधिकतम 3-4 ग्राम की मात्रा ली जा सकती है। इसेे रात में भिगोकर सुबह दूध, शर्बत और आइसक्रीम में मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं। इसे तलकर व भूनकर, लड्डू और मिठाई में डालकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपको पास की पंसारी की दुकान से मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें

जड़ से खत्म हो जाएगी मसूड़ों की तकलीफ, आजमाएं ये होम्योपैथी इलाज और घरेलू उपाय



लाभ: खांसी, दस्त, पसीना, लू लगना ,खुश्की, ज्यादा प्यास लगने पर, हाथ और पांव व पेशाब में जलन होने पर यह काफी उपयोगी होता है। थकान, कमजोरी, गर्मी की वजह से चक्कर आना, उल्टी और माइग्रेन जैसी समस्याओं में भी गोंद कतीरा काफी फायदेमंद होता है।
डॉ. मनोज गुप्ता डूमोली, आयुर्वेद विशेषज्ञ

यह भी पढ़ें

दांत के दर्द को तुरंत ठीक कर देंगी ये 5 चीजें, एक बार आजमाकर देखें



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Ayurveda : पेशाब में जलन, खांसी, दस्त और माइग्रेन को दूर करता है गोंद कतीरा

ट्रेंडिंग वीडियो