scriptGhee Benefits For Blood Pressure:ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए लाभदायक हो सकता है देसी घी, इन तरीकों से करें रोजाना के डाइट में शामिल | benefits of ghee for blood pressure and different ways to consume | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Ghee Benefits For Blood Pressure:ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए लाभदायक हो सकता है देसी घी, इन तरीकों से करें रोजाना के डाइट में शामिल

Ghee Benefits For Blood Pressure: घी का सेवन सेहत के लिए फ़ायदेमन्द माना जाता है, वहीं घी का रोजाना सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। इसलिए जानिए कि हाई बीपी को कंट्रोल में करने के लिए घी का सेवन कैसे कर सकते हैं।
 

May 05, 2022 / 04:42 pm

Neelam Chouhan

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए लाभदायक हो सकता है देसी घी, इन तरीकों से करें रोजाना के डाइट में शामिल

Ghee Benefits For Blood Pressure

Ghee Benefits For Blood Pressure: देसी घी ये बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ये न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करने भी ये मदद करता है। वहीं घी का रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो ये हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने में बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है। इससे न केवल बीपी कंट्रोल होता है, वहीं ये दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी दूर करता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखने कि जरूरत होती है कि ज्यादा मात्रा में देसी घी के सेवन से कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए सिमित मात्रा में ही इसका सेवन इसका सेवन करना चाहिए।
 
ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं देसी घी का सेवन
प्रतिदिन यदि एक या दो चम्मच घी का सेवन किया जाता है तो ये कोलेस्ट्रॉल से लेकर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके रोजाना सेवन से व्यक्ति का मेटाबॉलिक रेट भी ठीक तरह से काम करता है। वहीं ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो रोजाना घी को शामिल कर सकते हैं।
 
जानिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कैसे कर सकते हैं घी का सेवन

तुलसी के पत्तियों में घी मिलाकर कर सकते हैं सेवन: तुलसी की पत्तियां कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, वहीं इसका सेवन यदि घी के साथ मिलाकर किया जाता है तो ये और भी ज्यादा लाभदायक साबित होती हैं। तुलसी में ऐसे योगिक पाए जाते हैं जो बीपी को नियंत्रित करने में असरदार होते हैं। हाई बीपी को कंट्रोल में करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट घी में चार-पांच तुलसी मिला के खाली पेट सेवन कर सकते हैं।
 
दालचीनी में घी मिलाकर कर सकते हैं सेवन
दालचीनी अक्सर खाने के स्वाद को बढ़ाती है, वहीं ये हार्ट के लिए भी बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होती है, यदि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में करना चाहते हैं तो रोजाना एक चम्मच घी में दालचीनी के पाउडर को मिलाकर सेवन कर सकते हैं, ये वेट कंट्रोल करने में मदद करती है। साथ ही साथ इनके रोजाना सेवन से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: रोजाना करें एक गिलास दूध के साथ शहद का सेवन, त्वचा के साथ पाचन शक्ति होती है मजबूत, जानें अन्य फायदे
लहसुन के साथ कर सकते हैं घी का सेवन
लहसुन का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द, इसके सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती जाती है, वहीं यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं इसे नियंत्रित करना चाहते हैं तो रोजाना लहसुन के साथ देसी घी का सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं ये हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: देर तक यूरिन रोकने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, भूलकर भी न करें ये गलती

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / Ghee Benefits For Blood Pressure:ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए लाभदायक हो सकता है देसी घी, इन तरीकों से करें रोजाना के डाइट में शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो