scriptDiabetes के मरीजों के लिए नारियल पानी अमृत, लेकिन इन लोगों के लिए है नुकसानदायक | benefits of coconut water for diabetics patients but harmful for these people | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Diabetes के मरीजों के लिए नारियल पानी अमृत, लेकिन इन लोगों के लिए है नुकसानदायक

Benefit of coconut water for diabetic patient : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, भारत में 18 वर्ष से अधिक आयु के 77 मिलियन लोगों को टाइप 2 मधुमेह (Type 2 diabetes) है और लगभग 25 मिलियन लोग प्रीडायबिटिक (Prediabetic) हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें जल्द ही मधुमेह (Diabetes) होने की संभावना है। यह चिंताजनक है कि इनमें से आधे से अधिक लोग अपनी स्थिति से अनजान हैं, जिससे अनियंत्रित रहने पर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

लखनऊMay 17, 2024 / 03:56 pm

Manoj Kumar

coconut water benefits

coconut water benefits

जब आपको मधुमेह (Diabetes) होता है, तो आप क्या पीते हैं, यह उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना कि आप क्या खाते हैं। शर्करायुक्त पेय (Sugary drinks ) रक्त शर्करा (Blood sugar) में वृद्धि का कारण बन सकते हैं, इसलिए स्वस्थ विकल्प खोजना महत्वपूर्ण है। आज के लेख में, हम नारियल पानी के बारे में बात करेंगे और यह कैसे मधुमेह (Diabetic) के रोगियों के लिए लाभकारी हो सकता है।

डायबिटिक रोगी के लिए नारियल पानी के फायदे Benefit of coconut water for diabetic patient

कम चीनी Low in sugar:

कम चीनी Low in sugar: हालांकि नारियल पानी का स्वाद थोड़ा मीठा होता है, यह प्राकृतिक शर्करा के कारण होता है, न कि सोडा और कई जूस में पाए जाने वाली अतिरिक्त चीनी के कारण। प्राकृतिक शर्करा मधुमेह रोगियों के लिए नारियल पानी को अधिक सुरक्षित और संतोषजनक बनाती है।

इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर Rich in electrolytes :

नारियल पानी में पाया जाने वाला इलेक्ट्रोलाइट पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मधुमेह रोगियों में हृदय रोग के लिए उच्च रक्तचाप एक जोखिम कारक है। नारियल पानी उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए उन्हें लाभदायक बढ़ावा देता है।

रक्त शर्करा प्रबंधन Blood sugar managemen :

कई अध्ययनों से पता चलता है कि नारियल पानी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है, जिससे शरीर रक्त शर्करा का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकता है।

वजन प्रबंधन Weight Management :

कम कैलोरी वाला, ताज़ा पेय पदार्थ के रूप में, नारियल पानी अतिरिक्त चीनी के बिना cravings को संतुष्ट करने में मदद कर सकता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
coconut water benefits
Benefit of coconut water for diabetic patient

याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें

संतुलन जरूरी Moderation : हालांकि नारियल पानी कई पेय पदार्थों की तुलना में स्वस्थ विकल्प है, लेकिन इसका सेवन संतुलित आहार के हिस्से के रूप में कम मात्रा में ही करना चाहिए, क्योंकि इसमें थोड़ी मात्रा में चीनी होती है।
इलाज नहीं Not a Cure : नारियल पानी को निर्धारित दवाओं, डाइट प्लान या डॉक्टर की सलाह को नहीं बदलना चाहिए।

डॉक्टर से सलाह लें Consult Doctor : अपने आहार में कोई भी महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, जिसमें नियमित रूप से नारियल पानी शामिल करना भी शामिल है।
लेबल पढ़ें: नारियल पानी की चीनी की मात्रा नारियल के पकने और उसमें अतिरिक्त चीनी के साथ पैक किए जाने के आधार पर भिन्न हो सकती है।

रक्त शर्करा की निगरानी करें Monitor Blood Sugar: यह देखने के लिए कि आपका शरीर विभिन्न खाद्य पदार्थों और नारियल पानी पर कैसे प्रतिक्रिया करता है, नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें।
coconut water benefits
Benefit of coconut water for diabetic patient

इन लोगों के लिए है नुकसानदायक होता है नारियल पानी Coconut water is harmful for these people

1. गुर्दे की बीमारी वाले लोग: नारियल पानी में पोटेशियम और सोडियम की मात्रा अधिक होती है। यदि आपको गुर्दे की बीमारी है, तो आपके गुर्दे इन खनिजों को ठीक से फ़िल्टर करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जिससे आपके रक्त में उनके स्तर में वृद्धि हो सकती है। इससे उच्च रक्तचाप, हृदय गति में वृद्धि और थकान सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
2. कम रक्तचाप वाले लोग: नारियल पानी रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आपको पहले से ही कम रक्तचाप है, तो नारियल पानी पीने से आपका रक्तचाप खतरनाक रूप से कम हो सकता है।
3. पोटेशियम असंतुलन वाले लोग: यदि आपको हाइपरकलेमिया (रक्त में पोटेशियम का उच्च स्तर) है, तो आपको नारियल पानी से बचना चाहिए। नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपके रक्त में पोटेशियम का स्तर और भी बढ़ सकता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं और मृत्यु भी हो सकती है।
4. डायरिया से पीड़ित लोग: नारियल पानी में प्राकृतिक रेचक प्रभाव होता है, जो दस्त को और भी बदतर बना सकता है।

5. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं: नारियल पानी की सुरक्षा के बारे में गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए पर्याप्त शोध नहीं है। इसलिए, इन महिलाओं को नारियल पानी पीने से बचना चाहिए या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
6. एलर्जी वाले लोग: कुछ लोगों को नारियल से एलर्जी हो सकती है। यदि आपको नारियल से एलर्जी है, तो आपको नारियल पानी से भी एलर्जी हो सकती है। नारियल पानी पीने के बाद यदि आपको खुजली, चकत्ते, सूजन या सांस लेने में तकलीफ जैसे एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।
7. दवाइयां लेने वाले लोग: नारियल पानी कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो नारियल पानी पीने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल एक सामान्य दिशानिर्देश है। अपनी विशिष्ट स्वास्थ्य स्थिति के लिए सलाह के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Diabetes के मरीजों के लिए नारियल पानी अमृत, लेकिन इन लोगों के लिए है नुकसानदायक

ट्रेंडिंग वीडियो