scriptDisadvantages of Eating Sugar Apple: शरीफा खाने से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं | Side effects of Sugar-Apple In Hindi | Patrika News
सेहत के सवाल जवाब

Disadvantages of Eating Sugar Apple: शरीफा खाने से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

Disadvantages of Eating Sugar Apple: जहां एक तरफ शरीफा का सेवन आपकी सेहत और त्वचा के लिए लाभकारी होता है, वहीं दूसरी तरफ इसके सेवन से कई लोगों को एलर्जी हो सकती है। इसलिए यदि शरीफा खाने के बाद आपको रैशेज, खुजली अथवा त्वचा पर चकत्ते जैसी समस्या दिखाई दे, तो इसका सेवन ना करें।

Dec 05, 2021 / 11:01 pm

Tanya Paliwal

Side effects of Sugar-Apple In Hindi

Side effects of Sugar-Apple In Hindi

नई दिल्ली। Disadvantages of Eating Sugar Apple: कॉपर, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन ए जैसे पोषक तत्वों का खजाना कहे जाने वाले शरीफा या सीताफल का सेवन आपको स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ पहुंचाता है। शरीफा के साथ इस फल की पत्तियां भी काफी गुणकारी मानी गयी हैं। इस मीठे और गूदेदार फल के स्वाद के साथ ही इसकी खुशबू भी काफी अलग सी होती है। लेकिन आपकी सेहत को ढेर सारे लाभ पहुंचाने के बावजूद शरीफा खाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं शरीफा के सेवन से होने वाले सेहत संबंधी नुकसानों के बारे में…

1. उल्टी की समस्या
अन्य पोषक तत्वों के साथ शरीफा में आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए शरीफा के अधिक सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा ज्यादा हो जाने के कारण आपको मतली आना या उल्टी जैसी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

Side effects of Sugar-Apple In Hindi
यह भी पढ़ें

अचानक पटाखे से जल गया है हाथ, तो करें ये प्राथमिक उपचार

, शरीर की सभी मांसपेशियों को मजबूती देंगी ये एक्सरसाइज

2. पाचन में दिक्कत
जिन लोगों को पेट संबंधी अथवा पाचन से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, उन्हें तो शरीफा के सेवन से बचना चाहिए। फाइबर का एक अच्छा स्रोत होने के कारण शरीफा का सेवन आपको पेट दर्द, गैस, आंतों में जकड़न अथवा दस्त जैसी समस्याएं दे सकता है।

Side effects of Sugar-Apple In Hindi

3. एलर्जी की समस्या
जहां एक तरफ शरीफा का सेवन आपकी सेहत और त्वचा के लिए लाभकारी होता है, वहीं दूसरी तरफ इसके सेवन से कई लोगों को एलर्जी हो सकती है। इसलिए यदि शरीफा खाने के बाद आपको रैशेज, खुजली अथवा त्वचा पर चकत्ते जैसी समस्या दिखाई दे, तो इसका सेवन ना करें। इसके अलावा जिन लोगों को पहले से एलर्जी की समस्या है, उन्हें भी शरीफा का सेवन करने से पहले चिकित्सक से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

skin_rash.jpg

4. बीजों को ना खाएं
शरीफा खाने में जितना स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है, इसके बीच उतने ही नुकसानदायक होते हैं। इसलिए शरीफा का सेवन करते समय इसके बीजों को अलग कर देना चाहिए, वरना इनके सेवन से आपको त्वचा और आंखों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

Side effects of Sugar-Apple In Hindi

5. वजन का बढ़ना
सीताफल या शरीफा में कैलोरी की मात्रा काफी होती है। जिसके अधिक सेवन से शरीर में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए शरीफा का सेवन सीमित मात्रा में ही करें, नहीं तो वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

Side effects of Sugar-Apple In Hindi

Hindi News / Health / Health Questions Answers / Disadvantages of Eating Sugar Apple: शरीफा खाने से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

ट्रेंडिंग वीडियो