scriptHIV Aids: एचआईवी एड्स के लक्षण और इससे बचने के उपाय | HIV Aids Symptoms And Prevention In Hindi | Patrika News
सेहत के सवाल जवाब

HIV Aids: एचआईवी एड्स के लक्षण और इससे बचने के उपाय

HIV Aids: एचआईवी एड्स के लक्षणों में बार-बार बुखार आना, थकावट रहना, लंबे समय तक सिर दर्द होना, त्वचा पर सफेद धब्बे अथवा चकत्ते उभरना, गले में खराश, शरीर में खुजली अथवा जलन का होना, पेट दर्द आदि शामिल हैं।

Jan 11, 2022 / 09:56 pm

Tanya Paliwal

hiv-aids.jpg

HIV Aids Symptoms And Prevention In Hindi

नई दिल्ली। HIV Aids: एचआईवी नामक विषाणु के संक्रमण के कारण फैलने वाली एड्स एक खतरनाक बीमारी है। इस बीमारी की चपेट में आ जाने के बाद हाल ही इसका पता भी नहीं चलता है। इस बीमारी का विषाणु शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को खत्म कर देता है। यह बीमारी मुख्य रूप से संभोग के दौरान, किसी स्वस्थ व्यक्ति को एड्स से ग्रस्त व्यक्ति का खून ब्लड चढ़ाने या संक्रमित सुई के इस्तेमाल के कारण फैलती है। तो आइए जानते हैं एड्स के लक्षण और इसके बचाव के उपायों के बारे में…

एड्स के लक्षण-
एचआईवी एड्स के लक्षणों में बार-बार बुखार आना, थकावट रहना, लंबे समय तक सिर दर्द होना, त्वचा पर सफेद धब्बे अथवा चकत्ते उभरना, गले में खराश, शरीर में खुजली अथवा जलन का होना, पेट दर्द आदि शामिल हैं।

hiv-aids.jpg

एड्स से बचने के उपाय-

1. कंडोम का इस्तेमाल करें
क्योंकि यह बीमारी मुख्य रूप से असुरक्षित यौन संबंध बनाने के दौरान फैलती है, इसलिए सभी लोगों को एहतियात बरतना जरूरी है। ऐसे में आप यौनिक गतिविधियों के दौरान कंडोम का इस्तेमाल अवश्य करें।

2. गर्भावस्था में लापरवाही नहीं
एक गर्भवती महिला का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। क्योंकि एचआईवी एड्स बीमारी गर्भावस्था में भी फैल सकती है। इसलिए गर्भवती महिला को अपने खान-पान साफ-सफाई और स्वास्थ्य आदि का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

pregnant.jpg

3. सुरक्षित सुईयों का इस्तेमाल
यह तो सभी व्यक्तियों को ध्यान रखना चाहिए कि एक व्यक्ति को लगाई हुई सुई का इस्तेमाल किसी अन्य व्यक्ति के लिए नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा होता है। हर बार नई और साफ-सुथरी सुई का इस्तेमाल करना चाहिए।

4. हाइजीन का ध्यान रखें
हमारे जीवन में साफ-सफाई का बहुत महत्व होता है। क्योंकि ऐसी कई बीमारियां हैं जो गंदगी के कारण और गंदी वातावरण में जल्दी फैलती हैं। उन बीमारियों में एचआईवी एड्स भी शामिल है। ऐसे में साफ-सफाई रख कर हम एचआईवी एड्स के साथ ही अन्य रोग होने की संभावनाओं को भी कम कर सकते हैं।

joint-pain-knee-injection-650x450.jpg

Hindi News / Health / Health Questions Answers / HIV Aids: एचआईवी एड्स के लक्षण और इससे बचने के उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो