scriptInternational Day Against Drug Abuse : युवा और बच्चे नशे की गिरफ्त में, जानिए 2023 की थीम और इतिहास | Youth and children in the grip of drugs, theme and history of 2023 | Patrika News
स्वास्थ्य

International Day Against Drug Abuse : युवा और बच्चे नशे की गिरफ्त में, जानिए 2023 की थीम और इतिहास

International Day Against Drug Abuse : आज नशे का कारोबार पूरी दुनिया में फैल चूका है। युवा और बच्चे नशे की चपेट में आ रहे हैं। नशे के खिलाफ जागरुकता फैलाने के लिए 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।

Jun 26, 2023 / 12:40 pm

Manoj Kumar

international-day-against-d.jpg
International Day Against Drug Abuse : आज नशे का कारोबार पूरी दुनिया में फैल चूका है। युवा और बच्चे नशे की चपेट में आ रहे हैं। नशे के खिलाफ जागरुकता फैलाने के लिए 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।
दुनिया भर में युवा और बच्चों में नशे की लत बढ़ रही है। नशे का कारोबार पूरी दुनिया में फैल चूका है। नशा हमारे बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है। बच्चों सेहत पर नशे का काफी खराब असर पड़ रहा है। देश के भविष्य को इस नशे से बचाने के लिए 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day Against Drug Abuse & Illicit Trafficking) मनाया जाता है। यह दिन नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी से संबंधित स्वास्थ्य चुनौतियों को उजागर करने और रोकथाम, शिक्षा, उपचार और पुनर्वास जैसे उपायों से निपटने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है।
यह भी पढ़ें

इंटरमिटेंट फास्टिंग से नहीं हो रहा है वजन कम? तो आजमाएं वजन कम करने के ये 5 टिप्स



इस बार का क्या है थीम

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 का थीम हैं, ‘लोग पहले: कलंक और भेदभाव को रोकें, रोकथाम को मजबूत करें’ (People first: stop stigma and discrimination, strengthen prevention)।संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, ‘नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय दिवस कलंक और भेदभाव को समाप्त करके और रोकथाम को मजबूत करके लोगों को पहले स्थान पर रखने की आवश्यकता पर फोकस करना है। इसका मतलब है कि मामूली नशीली दवाओं के अपराधों के लिए सजा और कारावास के बजाय पुनर्वास पर जोर देना।
यह भी पढ़ें

ब्लड ग्लूकोज कम करने और डायबिटीज की शुरुआत रोकने में प्रभावी है ये चीज


आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, ‘7 दिसंबर 1987 को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी को रोकने के लिए महासभा में संकल्प पत्र रखा था। जिसके तहत 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग (The International Day against Drug Addiction) और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। यह दिन विश्व स्तर पर व्यक्तियों, समुदायों और विभिन्न संगठनों द्वारा मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद समाज के सामने अवैध दवाओं के गंभीर मुद्दे को लेकर ध्यान आकर्षित करना है।
यह भी पढ़ें

Health Tips and Health News: उम्र के हिसाब से जानिए कितना होना चाहिए आपका बॉडी वेट



नशीली दवाओं की लत (The International Day against Drug Addiction) और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस ग्लोबल सहयोग को बढ़ाना देने और नशा मुक्त दुनिया बनाने के लिए राष्ट्रों, समूहों के बीच कम्युनिकेशन को बढ़ावा देना है।इस दिन, सरकारें, गैर-सरकारी संगठन और कई अन्य समुदाय जागरूकता बढ़ाने, नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरों और परिणामों के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए सेमिनार और अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। ड्रग फ्री लाइफस्टाइल को बढ़ा देने की वकालत की जाती है।

Hindi News / Health / International Day Against Drug Abuse : युवा और बच्चे नशे की गिरफ्त में, जानिए 2023 की थीम और इतिहास

ट्रेंडिंग वीडियो