scriptक्या होता है जब आप रोजाना ग्रीन टी पीते हैं, जानिए | what happens when drink green tea daily | Patrika News
स्वास्थ्य

क्या होता है जब आप रोजाना ग्रीन टी पीते हैं, जानिए

ग्रीन टी हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है । आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आप रोजाना अपने सेहत में ग्रीन टी को शामिल करें तो आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है।
 

Jan 22, 2022 / 01:12 pm

Divya Kashyap

Weight loss: वजन और मोटापा कम करने के लिए पिएं Green Tea, जाने इसे पीने का सही समय

Weight loss

ग्रीन टी के फायदे के बारे में तो आपने सुना ही होगा। परंतु हम यह भूल जाते हैं कि अति किसी भी चीज का नुकसान करती है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि रोजाना ग्रीन टी अगर आप सेवन करते हैं तो किस समय करना चाहिए । और इसके क्या लाभ हैं साथ ही ग्रीन टी को अपने रुटीन में शामिल करने का सही समय क्या है । आपके शरीर को ग्रीन टी पीने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।
ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी के सेवन से कई तरह के खतरनाक रोगों जैसे कि कैंसर आदि से सुरक्षा मिलती है। ब्‍लीडिंग को रोकने और घाव को भरने के लिए चीनी एवं भारतीय औषधियों में ग्रीन टी का इस्‍तेमाल किया जाता था। ये पाचन, मानसिक और दिल की सेहत में सुधार लाती है। इससे शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखा जा सकता है।वजन कम करने में ग्रीन टी बहुत ही ज्‍यादा फायदेमंद मानी जाती है। लिवर से संबंधित विकारों, टाइप 2 डायबिटीज और अल्‍जाइमर रोगों पर भी ग्रीन टी का सकारात्‍मक असर पड़ता है। अध्‍ययन के मुताबिक ग्रीन टी में उच्‍च मात्रा में पॉलीफेनोल्‍स मौजूद होते हैं जो कैंसर वाली कोशिकाओं को नष्‍ट करने एवं उन्‍हें बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।
रोजाना कब पीना चाहिए ग्रीन टी

सुबह 10 से 11 बजे के बीच
शाम को नाश्ते के बाद 5 से 6 बजे ।
रात को सोने से 2 घंटे पहले ग्रीन टी पी लेनी चाहिए।
भोजन से 1 घंटा पहले या भोजन के 1 से 2 घंटे बाद पिएं।
सुबह व्यायाम से लगभग 30 मिनट पहले।

रोज लेने के फायदे
अगर आप ग्रीन टी पीना चाहते हैं तो भोजन के कम से कम 1 घंटे पहले इसे पी सकते हैं। ग्रीन टी में टैनिन होता है, भोजन से तुरंत पहले इसे पीने से कब्ज, पेट-दर्द या मिचली की समस्या हो सकती है।आपको सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए। इसके साथ थोड़ा बहुत कुछ जरूर खाएं।

वजन कम करने के लिए भी ग्रीन टी एक बढ़िया माध्यम है। परंतु कभी भी इसे खाली पेट ना पिए थोड़ा बहुत कुछ खाने के बाद अब 10:00 से 11:00 के बीच में ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं । ऐसा करने से आपके वजन पर धीरे-धीरे काफी असर पड़ सकता है ।यह कॉफी या किसी अन्य कैफीन भरे ड्रिंक के मुकाबले आपके सेहत के लिए काफी लाभदायक है।

Hindi News / Health / क्या होता है जब आप रोजाना ग्रीन टी पीते हैं, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो