scriptWeight loss drugs : अब सिर्फ एक इंजेक्सन से घटा सकते हैं वजन , FDA ने नई दवा को दी मंजूरी | Weight loss drugs made a splash in the market | Patrika News
स्वास्थ्य

Weight loss drugs : अब सिर्फ एक इंजेक्सन से घटा सकते हैं वजन , FDA ने नई दवा को दी मंजूरी

Weight loss drugs : भारत में डॉक्टर भी अब वजन कम करने के लिए सेमाग्लूटाइड लिख रहे हैं, जो Ozempic, Wegovy, and Mounjaro pens जैसे विभिन्न ब्रांडों के तहत उपलब्ध है, साथ ही स्थानीय दवा की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध होने वाली अन्य गोली के रूप भी हैं।

Jul 19, 2023 / 10:55 am

Manoj Kumar

weight-loss-drugs.jpg

Weight loss drug

Weight loss drugs : भारत में डॉक्टर भी अब वजन कम करने के लिए सेमाग्लूटाइड लिख रहे हैं, जो Ozempic, Wegovy, and Mounjaro pens जैसे विभिन्न ब्रांडों के तहत उपलब्ध है, साथ ही स्थानीय दवा की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध होने वाली अन्य गोली के रूप भी हैं।
जब से एलोन मस्क (Elon Musk) ने खुले तौर पर अपने वजन घटाने के रहस्य का खुलासा किया है, तब से रहस्य खुल गया है, जिससे पता चलता है कि कई हस्तियां अपने इंस्टाग्राम-योग्य शरीर को बनाए रखने के लिए तेजी से वजन कम कर रही हैं। हालाँकि अधिकांश लोग किसी भी “स्किनी पेन” का उपयोग करने से इनकार करते हैं, लेकिन रिपोर्टों से पता चलता है कि वे ये उपचार सावधानी से कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

आयुर्वेदिक उपचार : माइग्रेन से तुरंत राहत देंगे ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, चुटकियों में होगा दर्द दूर



हाल ही में अमेरिकी हास्य कलाकार एमी शूमर ने ओज़ेम्पिक लेने की बात स्वीकार की जिससे इस बात को और भी हवा मिल गई । यह विषय ऑस्कर 2023 में जिमी किमेल द्वारा मज़ाक का विषय भी बन गया, क्योंकि उन्होंने ए-लिस्टर्स के गुप्त वजन घटाने के तरीके पर मज़ाक उड़ाया था।

भारत में यह काफी प्रचलित हो रही है है। वजन के चमत्कारिक रूप से कम होने के बारे में बातचीत उनके विशेष दायरे तक ही सीमित रहती है, जिसे शायद ही कभी बाहरी लोगों के साथ साझा किया जाता है।

Ozempic and Wegovy मूलतः एक ही दवा हैं, दोनों में सेमाग्लूटाइड (semaglutide) होता है। Ozempic मधुमेह के लिए संकेतित सेमाग्लूटाइड का ब्रांड नाम है, जबकि वेगोवी मोटापे के लिए संकेतित सेमाग्लूटाइड का ब्रांड नाम है। इसके बावजूद, वजन घटाने वाली दवा के रूप में Ozempic का व्यापक रूप से ऑफ-लेबल उपयोग किया गया है। वेगोवी ओज़ेम्पिक की तुलना में उच्च खुराक में उपलब्ध है और वजन घटाने के लिए एफडीए-अनुमोदित है। वेगोवी को एकल-खुराक प्रीफ़िल्ड पेन के माध्यम से प्रशासित किया जाता है, जो 0.25 मिलीग्राम, 0.5 मिलीग्राम, 1 मिलीग्राम, 1.7 मिलीग्राम और 2.4 मिलीग्राम के खुराक विकल्प प्रदान करता है। दूसरी ओर, ओज़ेम्पिक को पहले से भरे हुए पेन के माध्यम से वितरित किया जाता है, जिसमें 0.25 मिलीग्राम, 0.5 मिलीग्राम, 1 मिलीग्राम और 2 मिलीग्राम की खुराक दी जाती है।
यह भी पढ़ें

खुद से प्यार की हद है सेल्फी सिंड्रोम, जानिए सोशल मीडिया कैसे हमें नार्सिसिस्ट बना रहा है



भारतीय डॉक्टर ओज़ेम्पिक और वेगोवी की तुलना में Mounjaro को प्राथमिकता दे रहे हैं। कई बड़े डाक्टरों ने वजन घटाने का कार्यक्रम शुरू किया है और अन्य विकल्पों की तुलना में Mounjaro (तिरजेपेटाइड) को प्राथमिकता दे रहे हैं। हालाँकि डॉक्टर सेमाग्लूटाइड या टिरजेपेटाइड गोलियों की बात करते हैं क्योंकि संभावित प्रतिकूल प्रभावों के कारण रोगी को उपचार बंद करने की आवश्यकता होने पर उन्हें प्रबंधित करना आसान होता है।

एफडीए ने भी टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए मौन्जारो को अनुमोदित किया है, हालांकि इसका उपयोग वजन घटाने के लिए ऑफ-दा रिकॉर्ड किया जा रहा है। यह तिर्ज़ेपेटाइड दवा का एक ब्रांडेड संस्करण है। भारत में, शहरी महानगरों में योग्य डॉक्टर, विशेष रूप से कार्यात्मक चिकित्सा विशेषज्ञ, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट, कुछ कॉस्मेटोलॉजिस्ट और आंतरिक चिकित्सा डॉक्टर, इन दवाओं को लिखते हैं।

यह भी पढ़ें

आयुर्वेद : पेशाब में जलन, खांसी, दस्त और माइग्रेन को दूर करता है गोंद कतीरा



इन दवाओं को कैसे प्रशासित किया जाता है?
वेगोवी और ओज़ेम्पिक के समान, मौन्जारो (सेमाग्लूटाइड) इंजेक्शन के माध्यम से सप्ताह में एक बार स्व-प्रशासित होता है। ओज़ेम्पिक को मल्टी-शॉट डिस्पेंसर पेन में वितरित किया जाता है, जबकि मौन्जारो को एकल-डोज़ पेन में वितरित किया जाता है।
ओज़ेम्पिक और वेगोवी पर मौन्जारो क्यों, और उनकी लागत क्या है?

ओज़ेम्पिक उत्साही लोगों को आश्चर्यचकित करते हुए, डॉक्टरों का दावा है कि मौन्जारो काफी बेहतर है। एक एंडोक्रिनोलॉजिस्ट, नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए मरीजों को सलाह देते हैं कि वे जल्दबाजी में अन्य ब्रांडों को चुनने के बजाय स्थानीय दवा की दुकानों पर मौन्जारो की उपलब्धता का इंतजार करें।

यह भी पढ़ें

जड़ से खत्म हो जाएगी मसूड़ों की तकलीफ, आजमाएं ये होम्योपैथी इलाज और घरेलू उपाय



अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मौन्जारो (तिरजेपेटाइड) ओजेम्पिक (सेमाग्लूटाइड) की तुलना में बेहतर मधुमेह नियंत्रण प्रदान करता है। मौन्जारो न केवल विकल्पों की तुलना में अधिक वजन घटाता है, बल्कि मुझे कम दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते हैं। और कम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जटिलताएँ। एकमात्र दोष भारत में कीमत है, एक शॉट की कीमत लगभग 60,000 – 70,000 रुपये है, जबकि ओज़ेम्पिक की कीमत 20,000 रुपये प्रति इंजेक्शन है।’
मौन्जारो और ओज़ेम्पिक दोनों दवाओं के वर्ग से संबंधित हैं जिन्हें इंक्रीटिन मिमेटिक्स कहा जाता है। मौन्जारो जीआईपी और जीएलपी-1 रिसेप्टर्स दोनों पर कार्य करता है, जबकि ओज़ेम्पिक पूरी तरह से जीएलपी-1 रिसेप्टर्स पर कार्य करता है। दोनों दवाएं प्रभावी रूप से टाइप 2 मधुमेह का इलाज करती हैं, लेकिन जीआईपी रिसेप्टर्स पर अपनी कार्रवाई के कारण मौन्जारो मोटापे के लिए अधिक फायदेमंद साबित होती है। कई बड़े डाक्टरों के मुताबिक मौन्जारो अधिक सुरक्षित है यह एक संयोजन दवा है। जबकि कुछ रोगियों को मौन्जारो के साथ शून्य दुष्प्रभाव का अनुभव होता है प्रत्येक रोगी अलग होता है।”
अगर मूल्य की बात करे तो अधिकांश व्यक्तियों के लिए मौन्जारो ओज़ेम्पिक की तुलना में कम किफायती है।

भारत में, PhenQ (Mounjaro का एक प्राकृतिक विकल्प माना जाता है) और Zotrim (एक हर्बल भूख कम करने वाली दवा) जैसे ओवर-द-काउंटर विकल्प उपलब्ध हैं। हालाँकि कई आहार विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित, जो डॉक्टर नहीं हैं, इन विकल्पों की कीमत 60 गोलियों के लिए लगभग 3,000 रुपये से 8,000 रुपये है। वजन घटाने के लिए डॉक्टर अभी भी सेमाग्लूटाइड संयोजन को प्राथमिकता देते हैं।
एक डॉ. ने कहा ओज़ेम्पिक की तुलना में मौन्जारो वजन घटाने के लिए अधिक प्रभावी है, इस चेतावनी के साथ कि ओज़ेम्पिक दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है। इसलिए, उसका नुस्खा हर व्यक्ति के हिसाब से अलग-अलग होता है। दोनों डॉक्टर इस बात पर सहमत हैं कि ये दवाएं किशोरों को तब तक नहीं दी जानी चाहिए जब तक कि वे अत्यधिक मोटे न हों।
यह भी पढ़ें

दांत के दर्द को तुरंत ठीक कर देंगी ये 5 चीजें, एक बार आजमाकर देखें



क्या ये दवाएं भारत में उपलब्ध हैं?
सभी तीन दवाओं के लिए वैध नुस्खे की आवश्यकता होती है और ये भारत में बड़े केमिस्टों के माध्यम से उपलब्ध हैं जो आयातित दवाओं का स्टॉक रखते हैं। एक ओज़ेम्पिक शॉट की कीमत लगभग 20,000 रुपये प्रति इंजेक्शन है, जो औसतन छह महीने की अवधि में सप्ताह में एक बार लगाया जाता है।
हालाँकि, प्रत्येक रोगी की अवधि और खुराक अलग-अलग होगी। जो लोग अत्यधिक मोटापे से ग्रस्त हैं, उनके लिए आम तौर पर कम से कम छह महीने की इंजेक्शन वाली दवा उपचार की आवश्यकता होती है।

सेमाग्लूटाइड का गोली रूप, जो राइबेल्सस जैसे ब्रांड नामों के तहत बेचा जाता है, आसानी से उपलब्ध है। रायबेल्सस की गोलियाँ तीन प्रकारों में पेश की जाती हैं – 3 मिलीग्राम, 7 मिलीग्राम और 14 मिलीग्राम – दस गोलियों की एक पट्टी की कीमत लगभग 3,000 रुपये और उससे अधिक है, जिससे प्रत्येक गोली लगभग 300 रुपये से 400 रुपये हो जाती है। आदर्श रूप से, सेमाग्लूटाइड की गोली को प्रतिदिन छह लोगों के लिए लिया जाता है। महीनों से लेकर एक साल तक.

यह भी पढ़ें

Kodo Millet से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे , मोटापे और डायबिटीज में है लाभदायक



एक डॉ. ने कहा अपने मोटापा कार्यक्रम में मैं गोली के रूप में उपचार शुरू करती हूं। यह रोगियों के लिए अधिक सुविधाजनक है और यदि आवश्यक हो तो इसे बंद करना आसान है।” यह ध्यान देने योग्य है कि जैसे ही रोगी इनमें से किसी भी दवा का उपयोग बंद कर देता है, वजन फिर से बढ़ने लगता है।
ये दवाएं किसे नहीं लेनी चाहिए?
जिन व्यक्तियों को मेडुलरी थायरॉयड कैंसर या एमईएन सिंड्रोम का इतिहास है, या जिन्हें सेमाग्लूटाइड से एलर्जी है, उन्हें इन दवाओं से बचना चाहिए।

वजन कम करने वाली इन दवाओं के सबसे आम दुष्प्रभाव क्या हैं?
ओज़ेम्पिक और वेगोवी की तुलना में मौन्जारो में कम दुष्प्रभाव होने के लिए जाना जाता है, यह आमतौर पर रोगियों द्वारा बेहतर सहन किया जाता है। आम दुष्प्रभावों में दस्त, मतली और, कुछ मामलों में, बालों का झड़ना शामिल है। जब वेगोवी और ओज़ेम्पिक की बात आती है, तो जठरांत्र संबंधी समस्याएं मौन्जारो की तुलना में अधिक प्रचलित हैं।

यह भी पढ़ें

Health Tips: ज्यादा मात्रा में करते हैं गर्म पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान



डॉ. ने कहा सेमाग्लूटाइड के सबसे खराब दुष्प्रभाव के रूप में अग्नाशयशोथ को देखा है, जो बहुत दर्दनाक है लेकिन दुर्लभ है। अधिक सामान्य दुष्प्रभावों में मतली, उल्टी और दस्त शामिल हैं। सौंदर्य की दृष्टि से, ‘ओज़ेम्पिक चेहरा,’ ‘ओज़ेम्पिक बट,’ और ‘ओज़ेम्पिक हेयर’ आम समस्याएं हैं जिन्हें हम फिलर्स, अल्थेरा, थ्रेड्स और ट्रांसफॉर्म 4डी से प्रबंधित करते हैं। ‘ओज़ेम्पिक बॉडी’ के कुछ मामलों में, हमें बूस्टर और थ्रेड्स का प्रबंध करना पड़ता है। ‘ओज़ेम्पिक हेयर’ के लिए, हम सुई रहित पीआरपी के साथ प्रबंधन करते हैं।
‘ओज़ेम्पिक फेस’ तेजी से वजन घटाने के कारण चेहरे की ढीली त्वचा को संदर्भित करता है, जिसके परिणामस्वरूप उम्र बढ़ने लगती है। ‘ओज़ेम्पिक बट’ एक ऐसी ही घटना है जहां नितंब ढीले हो जाते हैं, जिससे वे फूले हुए दिखते हैं जिन्हें भरने के लिए कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है। ‘ओज़ेम्पिक हेयर’ नवीनतम जोड़ है, क्योंकि अचानक वजन घटने से खोपड़ी तक पहुंचने वाले पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं और बालों की रेखाएं कम होने लगती हैं।
डॉक्टर रिट्राटुडाइट को लेकर उत्साहित क्यों हैं?
एली लिली के इस नए इंजेक्टेबल ड्रग उम्मीदवार के लिए क्लिनिकल परीक्षण चल रहे हैं, और यह इस चरण के दौरान आश्चर्यजनक वजन घटाने के परिणाम दे रहा है। डाक्टरों ने कहा अभी हम क्लिनिकल परीक्षण डेटा की बारीकी से निगरानी कर रहे है और प्रारंभिक टिप्पणियों के आधार पर कह सकते है कि एक बार मंजूरी मिलने के बाद, रेट्रेटुडाइट वजन घटाने के लिए ओज़ेम्पिक, मौन्जारो और वेगोवी से बेहतर प्रदर्शन करेगा।

यह भी पढ़ें

मोम की तरह पिंघल जाएगा आपका बढ़ा हुआ वजन, चिया सीड्स का इस तरीके से करें सेवन



डॉक्टरों ने पहले से ही परिणामों की तुलना बेरिएट्रिक सर्जरी से करना शुरू कर दिया है। सैन डिएगो में हाल ही में अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के सम्मेलन में, डॉक्टरों ने कथित तौर पर मोटापे और मधुमेह से तेजी से निपटने के लिए दवा की क्षमता की प्रशंसा की। मरीजों के रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर में सुधार को अत्यधिक संतोषजनक बताया गया।
रेट्राटुडाइट की तुलना ओज़ेम्पिक, वेगोवी और अत्यधिक पसंदीदा मौन्जारो से कैसे की जाती है?
जहां ओज़ेम्पिक और वेगोवी भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन जीएलपी-1 की नकल करते हैं, वहीं मौन्जारो दो हार्मोनों, जीएलपी-1 और जीआईपी की नकल करता है। इसके विपरीत, रेटट्रूटाइड एक एकल अणु है जो भूख को नियंत्रित करने वाले तीन हार्मोनों की नकल करता है: जीएलपी-1, जीआईपी और ग्लूकागन।
इस “ट्रिपल जी” क्रिया के कारण, दुनिया भर के वैज्ञानिक रेटाट्रूटाइड के प्रति उत्सुकता बढ़ा रहे हैं। वर्तमान नैदानिक परीक्षणों से संकेत मिलता है कि यह भूख और भोजन संतुष्टि पर शक्तिशाली प्रभाव के मामले में अधिक संभावनाएं दिखाता है।

Hindi News/ Health / Weight loss drugs : अब सिर्फ एक इंजेक्सन से घटा सकते हैं वजन , FDA ने नई दवा को दी मंजूरी

ट्रेंडिंग वीडियो