scriptइस ड्राईफ्रूट के छिलके का पाउडर, दाग-धब्बों और पिंपल्स का रामबाण इलाज | Walnut shell powder: Get rid of dark spots and pimples | Patrika News
स्वास्थ्य

इस ड्राईफ्रूट के छिलके का पाउडर, दाग-धब्बों और पिंपल्स का रामबाण इलाज

अखरोट एक स्वादिष्ट और पौष्टिक ड्राईफ्रूट है जो स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। अखरोट में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अखरोट का सेवन करने से दिल की सेहत, दिमाग की कार्यक्षमता, हड्डियों की मजबूती और वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
 

Nov 24, 2023 / 10:07 am

Manoj Kumar

walnut-shell-powder.jpg

Walnut shell powder: A natural remedy to get clear skin

Beauty Tips: अखरोट के छिलके का पाउडर भी सुंदरता के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अखरोट के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं। ये गुण त्वचा को निखारने, दाग-धब्बों को दूर करने, मुंहासे और पिंपल्स को रोकने और त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़ें

ब्लैक कॉफी के कमाल के फायदे, वजन कम करने से लेकर तनाव को दूर करने तक

अखरोट का सेवन करना स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। अखरोट कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। अखरोट पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है अखरोट की तरह ही इसके छिलके से बने पाउडर का इस्तेमाल करने से स्किन को कई तरह के लाभ मिलते हैं। जी हां, जिस अखरोट के छिलके को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं, वह स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी है। इससे स्किन के डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं और स्किन पर ग्लो आती है। साथ ही अखरोट के छिलके से बने पाउडर का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बें दूर होते है। तो आइए जानते स्किन के लिए अखरोट के छिलके से बने पाउडर का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे के बारे में

स्किन के लिए अखरोट के छिलके के फायदे
दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद
दाग-धब्बों को दूर करने के लिए अखरोट के छिलके से बने पाउडर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अखरोट के छिलके में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के दाग-धब्बों और आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने में मदद करते हैं। जिससे स्किन पर निखार आती है।

डेड स्किन सेल्स को हटाने में फायदेमंद
डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए अखरोट के छिलके से बने पाउडर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि चेहरे पर अखरोट के छिलके के पाउडर का इस्तेमाल करने से चेहरे से मृत कोशिकाएं बाहर निकालती है और चेहरे के नीचे की साफ स्किन को बाहर लाने में मदद मिलती है।
ऑयली स्किन को दूर करने में फायदेमंद
ऑयली स्किन को दूर करने के लिए अखरोट के छिलके से बने पाउडर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ऑयली स्किन पर अखरोट के छिलके को पीसकर उनका फेस मास्क बनाकर लगाने से ऑयली और चिपचिपी स्किन को दूर करने में मदद मिलती है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / इस ड्राईफ्रूट के छिलके का पाउडर, दाग-धब्बों और पिंपल्स का रामबाण इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो