scriptHigh Cholesterol को नियंत्रित करने के लिए बस खाएं ये 4 सुपरफूड्स | To control high cholesterol, just eat these 4 superfoods | Patrika News
स्वास्थ्य

High Cholesterol को नियंत्रित करने के लिए बस खाएं ये 4 सुपरफूड्स

High Cholesterol : एनएचएस (NHS) ने लोगों से अपील की है कि वे चार विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें ताकि उनके कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) स्तर को कम किया जा सके और दिल के दौरे (Heart attac) और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा घटाया जा सके।

जयपुरOct 21, 2024 / 02:49 pm

Manoj Kumar

To control high cholesterol, just eat these 4 superfoods

To control high cholesterol, just eat these 4 superfoods

High Cholesterol : एनएचएस (NHS) ने कुछ प्रमुख खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी है, जिससे कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) के स्तर को कम किया जा सकता है और स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं इन चार खाद्य पदार्थों के बारे में:

Slash Your High Cholesterol with These 4 Foods, Says NHS

1. तैलीय मछली (Oily Fish)

तैलीय मछली, जैसे मैकेरल और सैल्मन, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं। ओमेगा-3 वसा, असंतृप्त वसा का प्रकार होता है, जो कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को नियंत्रित करने के लिए मदद करता है।
उदाहरण: मैकेरल, सैल्मन, सार्डिन, ट्राउट, हेरिंग आदि।

2. साबुत अनाज (Wholegrains)

साबुत अनाज, जैसे ब्राउन राइस, होलग्रेन ब्रेड और होलविट पास्ता, उन अनाजों में शामिल हैं जिनमें कई पोषक तत्व होते हैं। इनसे हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है। साबुत अनाज के उत्पादों में फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़ें : दीवाली से पहले लंग्स को डिटॉक्स करने के लिए 5 सबसे अच्छे फूड्स

उदाहरण: होलमील ब्रेड, व्होलविट पास्ता, ओट्स, राई ब्रेड, म्यूसली (बिना चीनी वाला)।

3. नट्स और बीज (Nuts and Seeds)

नट्स और बीजों में असंतृप्त वसा पाई जाती है, जो कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को नियंत्रित रखने में सहायक होती है। इनमें फाइबर भी होता है, जो कुछ कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित होने से रोकता है। साथ ही, ये विटामिन ई, प्रोटीन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत हैं।
उदाहरण: बादाम, अखरोट, फ्लैक्ससीड्स, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज।

4. फल और सब्जियाँ (Fruits and Vegetables)

हर दिन कम से कम पांच प्रकार के फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इनमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) के अवशोषण को कम करता है। फल और सब्जियों से प्राप्त फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अत्यंत प्रभावी होता है।
उदाहरण: सेब, स्ट्रॉबेरी, प्रून, ब्रोकोली, शकरकंद, भिंडी, बैंगन।

यह भी पढ़ें : Sweet Lime Benefits : वजन घटाने और हार्ट हार्ट हेल्थ के लिए करें सेवन, ये हैं 10 अनमोल फायदे

स्वस्थ आहार से कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को नियंत्रित रखा जा सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है। तैलीय मछलियाँ, साबुत अनाज, नट्स और बीज, और ताजे फल एवं सब्जियाँ खाने से न केवल कोलेस्ट्रॉल घटता है बल्कि समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

कोलेस्ट्रॉल में बिलकुल भी न खाएं Don’t eat anything high in cholesterol

पकोड़े, समोसे, फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, और पिज्जा जैसे तले हुए और प्रोसेस्ड फूड्स में ट्रांस फैट और संतृप्त वसा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / High Cholesterol को नियंत्रित करने के लिए बस खाएं ये 4 सुपरफूड्स

ट्रेंडिंग वीडियो