scriptSymptoms of heart attack : बेवजह का हव्वा नहीं बनाएं हार्ट अटैक को समझें भी, जानिए, कौनसे टेस्ट करवाएं | Symptoms of heart attack: What is heart attack heart attack causes | Patrika News
स्वास्थ्य

Symptoms of heart attack : बेवजह का हव्वा नहीं बनाएं हार्ट अटैक को समझें भी, जानिए, कौनसे टेस्ट करवाएं

Symptoms of heart attack : बिगड़ी हुई जीवनशैली खानपान की गलत आदतों, जरूरत से ज्यादा तनाव लेने और व्यायाम ना करने की वजह से हृदय संबंधी रोगों में तेजी से वृद्धि हो रही है। दिल की सेहत के लिए जरूरी है कि आप इससे जुड़े तथ्यों को जानें औैर समय-समय पर चेकअप और डॉक्टरी सलाह से खुद को फिट बनाए रखें।

Jul 19, 2023 / 02:10 pm

Manoj Kumar

symptoms-of-heart-attack_1.jpg

Symptoms of heart attack

Symptoms of heart attack : बिगड़ी हुई जीवनशैली खानपान की गलत आदतों, जरूरत से ज्यादा तनाव लेने और व्यायाम ना करने की वजह से हृदय संबंधी रोगों में तेजी से वृद्धि हो रही है। दिल की सेहत के लिए जरूरी है कि आप इससे जुड़े तथ्यों को जानें औैर समय-समय पर चेकअप और डॉक्टरी सलाह से खुद को फिट बनाए रखें।
– हृदयाघात के 1-6घंटों को बहुत महत्त्वपूर्ण समझा जाता है

– 40 के बाद रखें खानपान का पूरा ध्यान

– 30 वर्ष की उम्र के बाद हर साल चेकअप करवाते रहें

यह भी पढ़ें

Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में खुजली और बालो के टूटने की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

What is heart attack? हृदयाघात क्या है?
हृदय, मांसपेशियों से बना अंग है जो शरीर के विभिन्न भागों में ब्लड की पम्पिंग करता है। हृदय की रक्त प्रवाहित करने वाली धमनियों में जब रुकावट आती है तो उस हिस्से में रक्त का संचार ना होने से मांसपेशियां मरने लगती हैं जिससे हृदय की क्रियाविधि प्रभावित होती है इसी को हार्ट अटैक कहते हैं।
Heart attack symptoms हृदयाघात के लक्षण
सीने में दर्द जो जबड़े से लेकर पेट के निचले हिस्से तक कहीं भी हो सकता है। दम घुटने का अहसास, पसीना आना, चक्कर आना, जी घबराने जैसा लगना। ध्यान रहे कि दर्द गैस के कारण भी हो सकता है। इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि दर्द हार्ट अटैक ही है, थोड़ा हिलडुल कर और गहरी सांस लेकर देखना चाहिए कि दर्द कम होता है या नहीं। यदि कम होता है तो यह गैस की वजह से हो सकता है न कि हार्ट अटैक से। लेकिन किसी भी तरह के दर्द को हल्के में ना लें और फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
यह भी पढ़ें

Arjun Fruit Benefits: हड्डियों को फौलादी बना देगा इस फल का रोजाना सेवन, जानिए अर्जुन फल के फायदे



What tests are useful किसे है ज्यादा खतरा
हृदय संबंधी रोगों की आशंका उन लोगों में सबसे ज्यादा होती है जिन्हें डायबिटीज मेलिटस (diabetes mellitus) (लंबे समय तक शुगर लेवल बढ़ा रहे) हो, ब्लड प्रेशर व ब्लड कोलेस्ट्रोल (blood pressure and blood cholesterol अधिक होने, मोटापा, पहले भी अटैक आ चुका हो, जिनके परिवार में यह रोग जन्मजात हो, अधिक उम्र के स्त्री-पुरुषों में, स्त्रियों में मेनोपॉज के बाद, जो अधिक धूम्रपान करते हों और ऐसे लोग जो बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते।

Which tests are useful कौनसे टेस्ट उपयोगी
इसके लिए ई.सी.जी., ब्लड टेस्ट, एंजियोग्राफी, टे्रडमिल टेस्ट आदि करवाए जाते हैं।

what to do what not to do क्या करें क्या ना करें

सर्वप्रथम सुनिश्चित करें कि यह हृदयाघात है। तब पानी में डिस्प्रिन घोल कर रोगी को पिलाएं। इसके बाद तुरंत विशेषज्ञ के पास पहुंचाएं क्योंकि हृदयाघात के 1-6 घंटों को बहुत महत्त्वपूर्ण समझा जाता है। यदि शुरुआत के घंटों में समुचित चिकित्सा हो जाती है तो हृदय को होने वाले नुकसान को काफी कम किया जा सकता है। रोगी को सपोर्ट दें, लोगों की सलाह पर कोई दवाई न दें।

यह भी पढ़ें

अब सिर्फ एक इंजेक्सन से घटा सकते हैं वजन , FDA ने नई दवा को दी मंजूरी

Method that works विधि जो है कारगर
एंजियोप्लास्टी (angioplasty) को काफी कारगर और सरल उपचार माना जाता है। बाइपास सर्जरी (Bypass surgery )का प्रयोग खास परिस्थितियों जिसमें तीनों धमनियों में पूरी तरह से ब्लॉकेज हो और उसका उपचार एंजियोप्लास्टी से संभव नहीं हो तब ही किया जाता है।
How to avoid it कैसे बचें इससे
तली-भुनी व गर्म चीजों से परहेज रखें, नियमित व्यायाम करें, तनाव से दूर रहें। हरी-पत्तेदार सब्जियां और फल ज्यादा खाएं। मेडिटेशन, लाफ्टर थैरेपी आदि का सहारा भी फायदेमंद है। जिन परिवारों में हृदयरोग हो, वहां बचपन से ही सावधानी बरती जाए। 30 की उम्र के बाद हर साल चेकअप करवाते रहें।

Hindi News/ Health / Symptoms of heart attack : बेवजह का हव्वा नहीं बनाएं हार्ट अटैक को समझें भी, जानिए, कौनसे टेस्ट करवाएं

ट्रेंडिंग वीडियो