scriptरायपुर एम्स में भर्ती दल्लीराजहरा के मरीज की स्वाइन फ्लू रिपोर्ट आई पॉजिटिव, नगर में डेंगू के 60 मामले | 66 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आया | Patrika News
बालोद

रायपुर एम्स में भर्ती दल्लीराजहरा के मरीज की स्वाइन फ्लू रिपोर्ट आई पॉजिटिव, नगर में डेंगू के 60 मामले

बालोद जिले में भी अब स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। दल्लीराजहरा की एक 66 वर्षीय महिला रायपुर एम्स अस्पताल में भर्ती है। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है।

बालोदAug 25, 2024 / 04:38 pm

Chandra Kishor Deshmukh

दल्लीराजहरा शहर में स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर पालिका, बीएसपी, मितानिनों की टीम लगातार सक्रिय है, जहां भी शिकायत मिल रही है व मरीजों में लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उसका इलाज भी तत्काल किया जा रहा है।
Swine Flu बालोद जिले में भी अब स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। दल्लीराजहरा की एक 66 वर्षीय महिला रायपुर एम्स अस्पताल में भर्ती है। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। वहीं जिले में डेंगू के भी मरीज लगातार मिलने लगे हैं।

चलाया जा रहा विशेष अभियान

बरसात सीजन में 15 अगस्त तक डेंगू के 60 मामले सामने आ चुके हैं और यह सभी मरीज दल्लीराजहरा से ही हैं। जिले के अन्य शहरों में डेंगू के मामले सामने नहीं आए हैं। दल्लीराजहरा में मिल रहे लगातार मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग दल्लीराजहरा विशेष अभियान चलाकर शहर के सभी वार्डों में दवाई का छिड़काव करा रहा है। लगातार विभाग की टीम दल्लीराजहरा के सभी 27 वार्डों में विशेष अभियान चला रही है।
दल्लीराजहरा में मिल रहे लगातार मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग दल्लीराजहरा विशेष अभियान चलाकर शहर के सभी वार्डों में दवाई का छिड़काव करा रहा है।

निकाला जा रहा कूलर से पानी, गड्ढों व नालियों में कर रहे दवाई का छिड़काव

जिला स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमके सूर्यवंशी ने कहा पूरे जिले में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज दल्लीराजहरा में ही मिल रहे हैं। यहां डेंगू व मलेरिया में नियंत्रण के लिए हर वार्ड में दवाई का छिड़काव व फागिंग की जा रही है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा है कि सभी सावधानी बरतें तो जल्द ही डेंगू नियंत्रण में आ जाएगा।
यह भी पढ़ें

कोरगुड़ा स्कूल के जर्जर पुराने भवन की जगह अतिरिक्त भवन की पीडब्ल्यूडी ने कर दी मरम्मत

लक्षण दिखने पर त्वरित किया जा रहा इलाज

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दल्लीराजहरा शहर में स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर पालिका, बीएसपी, मितानिनों की टीम लगातार सक्रिय है, जहां भी शिकायत मिल रही है व मरीजों में लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उसका इलाज भी तत्काल किया जा रहा है।

शहर का वार्ड 3, 4 व 24 ज्यादा प्रभावित

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दल्लीराजहरा शहर में कुछ वार्डों 3, 4 व 24 में डेंगू व मलेरिया के सबसे अधिक मरीज मिले हैं। इसलिए इस नगर में सबसे ज्यादा फोकस किया जा रहा है। वहीं लोगों से अपील भी की जा रही है कि वे अपने घरों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। आस पास के गड्ढों को पाट दें व दवाई का छिड़काव करें।
यह भी पढ़ें

प्रधानपाठक ने नए कमरे में कार्यालय खोला, बच्चों को पुराने में बैठाया, ऊपर भेजी रिपोर्ट सब ठीक

बालोद सहित सभी निकायों में भी अलर्ट जारी

दल्लीराजहरा में लगातार केस मिलने के बाद अब जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी पूरे जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं बालोद नगर पालिका सहित अन्य नगरीय निकायों में भी सावधानी बरतने तथा गड्ढों में दवाई छिड़काव व मच्छरदानी का उपयोग करने की अपील के निर्देश दिए है। इसके अलावा जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी ग्राम पंचायत सरपंचों, मितानिनों व ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजकों को भी अलर्ट किया गया है।
दल्लीराजहरा में लगातार केस मिलने के बाद अब जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी पूरे जिले में अलर्ट जारी कर दिया है।

शहर में भी शुरू हुआ हर वार्डों में दवाई का छिड़काव

बारिश को देखते हुए मच्छरों के प्रकोप से बचाने तथा मलेरिया की रोकथाम के लिए नगर पालिका द्वारा हर वार्ड की नालियों व कचरे एकत्र करने वाले स्थानों में दवाई का छिड़काव किया जा रहा है। नगर पालिका सीएमओ सौरभ शर्मा ने कहा कि सभी वार्डों में अभियान चलाकर दवाई का छिड़काव कराया जा रहा है। वहीं लोग भी साफ सफाई को लेकर गंभीरता बरतें। शहर की साफ-सफाई व शहर को स्वच्छ रखने नगर पालिका का सहयोग करें। नाली व खुले स्थानों पर कचरा न डालें बल्कि कचरा को घर-घर कचरा कलेक्शन करने आने वाले कर्मचारियों को कचरा दें।

टीम शहर में दवाई छिड़काव में लगी हुई

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बालोद डॉ. एमके सूर्यवंशी ने कहा कि दल्लीराजहरा में जिस मरीज को स्वाइन फ्लू हुआ है। वह एम्स में ही लगभग दो सप्ताह से भर्ती है। वहीं उसकी जांच हुई और वह पॉजिटिव आया। स्वाइन फ्लू, डेंगू तथा मलेरिया को लेकर जिले भर में अलर्ट जारी कर दिया है। वर्तमान में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज दल्लीराजहरा क्षेत्र में ही मिल रहे है। सावधानी बरतने की जरूरत है। टीम शहर में दवाई छिड़काव में लगी हुई है।

Hindi News/ Balod / रायपुर एम्स में भर्ती दल्लीराजहरा के मरीज की स्वाइन फ्लू रिपोर्ट आई पॉजिटिव, नगर में डेंगू के 60 मामले

ट्रेंडिंग वीडियो