scriptStomach Cancer Symptoms : कही आप तो नहीं है पेट कैंसर से पीड़ित, जानिए क्या है लक्षण | Stomach cancer symptoms | Patrika News
स्वास्थ्य

Stomach Cancer Symptoms : कही आप तो नहीं है पेट कैंसर से पीड़ित, जानिए क्या है लक्षण

Stomach cancer Symptoms ; कैंसर एक आम समस्या हो गई हो है। आज के समय में व्यक्ति अपनी खराब दिनचर्या और खराब खानपान की वजह से इसका शिकार होता जा रहा है। जिसमें पेट का कैंसर भी आम बात है।

जयपुरOct 16, 2024 / 11:00 am

Puneet Sharma

Stomach Cancer Symptoms: Are you suffering from stomach cancer? Know the symptoms

Stomach Cancer Symptoms: Are you suffering from stomach cancer? Know the symptoms

Stomach Cancer Symptoms : जब किसी व्यक्ति को कैंसर होता है, तो उसका शरीर कुछ संकेत देने लगता है, जिन्हें समय पर पहचानना अत्यंत आवश्यक है। कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जिसके कई प्रकार होते हैं। इनमें से एक प्रकार है पेट का कैंसर, जिसे स्टमक कैंसर भी कहा जाता है।
यदि आप भी मानते हैं पुरूषों में पेट के कैंसर के लक्षण भिन्न होते हैं तो ऐसा ​बिलकुल भी नहीं है। दोनों में इसके लक्षण (Stomach Cancer Symptoms) समान होते हैं। हालांकि, हर व्यक्ति में ये लक्षण अलग-अलग रूप में प्रकट हो सकते हैं। खराब जीवनशैली के कारण आजकल लोग इस गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे हैं, इसलिए इसके लक्षणों को पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है।
यदि आपको पेट का कैंसर (Stomach Cancer Symptoms) हो जाता है तो इसके कोई खास लक्षण हमें दिखाई नहीं देते हैं लेकिन हम कुछ लक्षणों से इसे पहचान सकते हैं और डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

क्या है पेट कैंसर के लक्षण : Stomach Cancer Symptoms

पेट दर्द होना

पेट के कैंसर का प्रमुख लक्षण (Stomach Cancer Symptoms) पेट में दर्द और सूजन होना है। यदि आपको बिना किसी स्पष्ट कारण के ऐसा अनुभव हो रहा है, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। पेट के कैंसर के दौरान, आमतौर पर पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द और सूजन की समस्या उत्पन्न होती है। जैसे-जैसे ट्यूमर का आकार बढ़ता है, पेट का दर्द भी बढ़ता जाता है।
यह भी पढ़ें ; बादाम को भूल जाएंगे आप, बस शुरू कर दीजिए इस सफेद छोटी चीज को खाना

पेट का सूजना

पेट में सूजन के कई संभावित कारण होते हैं, जिनमें से एक पेट का कैंसर भी है। हालांकि, यह किसी सामान्य समस्या के कारण भी हो सकती है, लेकिन यदि आपको यह समस्या लंबे समय से परेशान कर रही है, तो यह पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है। पेट में फूलने की समस्या को गंभीरता से लेना चाहिए, क्योंकि यह कैंसर का एक लक्षण हो सकता है।
उल्टी और जी मिचलाना

उल्टी और जी मिचलाना सामान्य समस्याएं हैं, लेकिन कभी-कभी ये पेट के कैंसर (Stomach Cancer Symptoms) के कारण भी हो सकती हैं। जैसे-जैसे कैंसर की स्थिति बिगड़ती है, वैसे-वैसे लक्षण भी गंभीर होते जाते हैं। ऐसे लक्षणों के प्रकट होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना आवश्यक है।
मल में खून आना

मल में रक्त आना कभी भी सामान्य नहीं माना जाना चाहिए, यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है, जिनमें से एक पेट का कैंसर है। पेट के कैंसर के मामले में मल में खून आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस लक्षण को अनदेखा नहीं करना चाहिए।
यह भी पढ़ें ; ओट्स से भी ज्यादा ताकतवर है इस चीज का सेवन, बस जान लीजिए खाने का सही तरीका

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Stomach Cancer Symptoms : कही आप तो नहीं है पेट कैंसर से पीड़ित, जानिए क्या है लक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो