scriptHeatwave के दौरान बढ़ सकती है पेट और सांस की समस्या, बचने के लिए इन उपायों को अपनाएं | Stomach and respiratory problems may increase during heatwave | Patrika News
स्वास्थ्य

Heatwave के दौरान बढ़ सकती है पेट और सांस की समस्या, बचने के लिए इन उपायों को अपनाएं

Stomach and respiratory problems : भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा हीटवेव अलर्ट (heatwave alert) जारी किया गया है वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अत्यधिक गर्मी से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए लोगों को उचित देखभाल करने के लिए आगाह किया है।

Jun 13, 2023 / 12:19 pm

Manoj Kumar

Stomach and respiratory problems

Stomach and respiratory problems may increase during heatwave

Stomach and respiratory problems : भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा हीटवेव अलर्ट (heatwave alert जारी किया गया है वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अत्यधिक गर्मी से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए लोगों को उचित देखभाल करने के लिए आगाह किया है। निर्जलीकरण (Dehydration एक आम समस्या है जिसका लोग गर्मी की लहर के दौरान सामना करते हैं और इससे पेट और श्वसन संबंधी विभिन्न समस्याएं भी होती हैं।
यह भी पढ़ें

Sexual health को भी प्रभावित करता है इस चीज का सेवन, फर्टिलिटी होती है कम

डाक्टरों के अनुसार गर्मियों के दौरान हम बहुत सारा पानी खो (Dehydration) देते हैं। यदि आप उचित देखभाल नहीं करते हैं तो आप निर्जलीकरण और गैस्ट्रिक समस्याओं, मतली की हल्की भावनाओं और अत्यधिक कमजोरी की भावनाओं को पेश कर सकते हैं।

जैसे-जैसे पारा का स्तर बढ़ता है आपका पाचन प्रभावित हो सकता है क्योंकि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) ट्रैक्ट की जीवाणु संरचना में परिवर्तन होता है और इससे बेचैनी और दस्त जैसे प्रकोप हो सकते हैं। लंबे समय तक खुले में पड़े भोजन का सेवन करने से आपके बैक्टीरिया की संरचना में बदलाव आ सकता है और कई गैस्ट्रिक समस्याएं (gastric problems) भी हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें

हमेशा युवा दिखने के लिए आज ही बदल दें ये दस आदतें। जानिए क्या करें क्या ना करें

एक बार जब पाचन क्षमता कम हो जाती है तो यह भूख न लगना, कब्ज, नाराज़गी और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम जैसे लक्षणों की ओर ले जाता है। डाक्टरों ने सुझाव दिया कि हवा में पराग की संख्या बढ़ने के कारण हीटवेव भी कई लोगों के लिए सांस लेने में समस्या पैदा कर सकती है।
गर्मी के कारण सांस लेने में तकलीफ (Respiratory problems) जब परागकण अधिक होते हैं और प्रदूषण बढ़ता है तो एलर्जी की बात सामने आती है। सूरज की सीधी किरणें खांसी, नाक बहना और सांस फूलने (breathlessness) की समस्या पैदा कर सकती हैं।
यह भी पढ़ें

आपके लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करने के लिए 10 फूड्स

हीटवेव के दौरान पेट और सांस की इन समस्याओं से बचने के लिए इन उपायों का पालन करने का सुझाव दिया। To avoid these stomach and respiratory problems during heatwave

हाइड्रेटेड रहें Stay hydrated : निर्जलीकरण को रोकने और अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं।
हल्का भोजन करें Eat light meals: छोटे, अधिक लगातार भोजन का विकल्प चुनें जो पचाने में आसान हो। भारी, चिकने खाद्य पदार्थों से बचें जो पेट की समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

मुंह की बदबू को सिर्फ 5 मिनट में दूर कर देंगी ये 5 चीजें, जानिए बदबू आने के कारण

मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें Avoid spicy and acidic foods: ये पेट में जलन पैदा कर सकते हैं और लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय नरम, कम वसा वाले विकल्प चुनें।
शांत और हवादार रहें Stay cool and ventilated: वातानुकूलित वातावरण की तलाश करें या तापमान को कम रखने और उचित वायु प्रवाह को बनाए रखने के लिए पंखे का उपयोग करें।

छायादार क्षेत्रों में ब्रेक लें Take breaks in shaded areas : सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में सीमित रहें और अपने श्वसन तंत्र पर तनाव को कम करने के लिए छाया खोजें।
ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें Use a humidifier: यदि हवा शुष्क है, तो ह्यूमिडिफायर सांस की परेशानी को कम करने और चिड़चिड़े वायुमार्ग को शांत करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें

Foods To Increase Eyesight : आंखों की रोशनी बढ़ाते है ये 7 फूड्स, आज से ही खाना शुरू कर दीजिए


वायु गुणवत्ता की निगरानी करें: वायु गुणवत्ता सूचकांक की जाँच करें और प्रदूषण का स्तर अधिक होने पर बाहरी गतिविधियों से बचें।
याद रखें, यदि लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लेना आवश्यक है।

Hindi News / Health / Heatwave के दौरान बढ़ सकती है पेट और सांस की समस्या, बचने के लिए इन उपायों को अपनाएं

ट्रेंडिंग वीडियो