scriptनींद, सोशल लाइफ और व्यायाम युवाओं में अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरुरी है | Sleep social life exercise linked to good mental health in youth | Patrika News
स्वास्थ्य

नींद, सोशल लाइफ और व्यायाम युवाओं में अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरुरी है

आजकल कि लाइफस्टाइल कि बात करें तो ये बहुत ही ज्यादा स्ट्रेसफुल हो गई है, वहीं युवा पीढ़ी यदि जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेती है तो इसका असर उनके शरीर के ऊपर पड़ता है,इसलिए नींद, सोशल लाइफ और व्यायाम युवाओं में अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी माना जाता है।

Jan 25, 2022 / 01:45 pm

Neelam Chouhan

नींद, सोशल लाइफ और व्यायाम युवाओं में अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरुरी है

Sleep social life exercise linked to good mental health in youth

आपको बताते चलें कि 11 वर्ष से लेकर 14 वर्ष से अधिक किशोरों के 200 के शुरुआत के आंकड़ों में ये पाया गया है कि जो लोग अपना अधिक समय परिवार,दोस्तों और रोजाना एक्सरसाइज करते हुए व्यतीत करते हैं वे ज्यादा दिन तक स्वस्थ बने रहते हैं, इसलिए यदि आप स्वस्थ बने रहना चाहते हैं तो ये चीजें लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पीयर रिव्यु जर्नल ऑफ़ एडोलसेंट हेल्थ में सोमवार को प्रकाशित हुए एक शोध में इस बात का जिक्र किया गया था।

कोरोना महामारी के चलते व्यक्ति बहुत ही ज्यादा टेंशन से ग्रसित हो गया है और इसका सबसे ज्यादा असर किशोरों में देखने को मिल रहा है, इसलिए किशोरों को अपना ज्यादातर समय फ़ोन में न बिता करके अपने परिवार,दोस्तों के साथ भी समय को बांटना चाहिए क्योंकि यदि आप स्ट्रेस फ्री रहना चाहते हैं तो ऐसे में अच्छी लाइफस्टाइल और अच्छी डाइट प्रॉपर होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है।
मानसिक स्वास्थ्य को यदि आप स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो रोजाना एक्सरसाइज करने कि आपको आवश्य्कता होती है, कोशिश करें कि आप रोजाना कम से कम 15- 20 मिनट रोजाना व्यायाम करें, रोजाना टहलें, परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करें। क्योंकि इस महामारी में सबसे ज्यादा युवाओं और किशोरों में इसका बुरा प्रभाव देखा गया है।
फियोना सी बेकार जो कि पीएचडी SRI, इंटरनेशनल, मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया में हेल्थ विज्ञान केंद्र के निर्देशक हैं उन्होंने बताया है कि युवाओं को ये भी केंद्रित करने कि अत्यधिक जरूरत है कि वे प्रतिदिन ऐसे काम भी जरूर करें जिनमें उन्हें बेहद ख़ुशी मिलती हो, जैसे कि कम से कम वे 10 से लेकर 15 मिनट तक चाल -फेर अवश्य करें, कोशिश करें कि आपसी रिलेशन्स को मजबूत जरूर बना के रखे और तनाव को कम करें। ये सारी चीजें ऐसी हैं जो एक लाइफस्टाइल में उनकी बेहद मदद कर सकती है। वहीं इनको अपनाने से भी वे टेंशन फ्री भी बने रहते हैं।

Hindi News / Health / नींद, सोशल लाइफ और व्यायाम युवाओं में अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरुरी है

ट्रेंडिंग वीडियो