scriptइस बीमारी के होने से एक महीने पहले दिखने लग जाते हैं ये संकेत यदि आप को भी दिखे ऐसे 4 संकेत तो हो जाए सावधान | Signs of a heart attack | Patrika News
स्वास्थ्य

इस बीमारी के होने से एक महीने पहले दिखने लग जाते हैं ये संकेत यदि आप को भी दिखे ऐसे 4 संकेत तो हो जाए सावधान

Signs of a Heart Attack : जब भी किसी महिला या पुरुष में मृत्यू दर देखा जाता है तो उसमें 50 प्रतिशत कारण हार्ट (Signs of a Heart Attack) कि बीमारी आती है। हम अकसर देखते है कि फिल्मों में कैसे एक एक्टर हार्ट अटैक आने से मर जाता है लेकिन हकीकत कुछ और ही बया करती है। अचानक दिल का दौरा बहुत कम लोगों को पड़ता नहीं तो इसके के संकेत एक महीना पहले ही दिखने लग जाते हैं। यदि आप इन (

जयपुरSep 14, 2024 / 03:31 pm

Puneet Sharma

signs of a heart attack

signs of a heart attack

Signs of a Heart Attack : जब भी किसी महिला या पुरुष में मृत्यू दर देखा जाता है तो उसमें 50 प्रतिशत कारण हार्ट (Signs of a Heart Attack) कि बीमारी आती है। हम अकसर देखते है कि फिल्मों में कैसे एक एक्टर हार्ट अटैक आने से मर जाता है लेकिन हकीकत कुछ और ही बया करती है। अचानक दिल का दौरा बहुत कम लोगों को पड़ता नहीं तो इसके के संकेत एक महीना पहले ही दिखने लग जाते हैं। यदि आप इन (Signs of a Heart Attack) लक्षणों को पहचान या जानने लगेंगे तो खुद के साथ अपने जानकारों ​कि भी जान बचा सकते हैं।

कैसे दिखते हैं हार्ट ​अटैक के संकेत : Signs of a Heart Attack

बार बार सीने में दर्द होना

Recurrent chest pain during attacks
Recurrent chest pain during attacks
सीने में दर्द (Signs of a Heart Attack) या असहजता दिल के दौरे के प्रमुख लक्षणों में से एक है। यह सीने में दबाव या कसाव जैसा महसूस हो सकता है, या ऐसा लग सकता है जैसे कोई आपकी छाती को दबा रहा है। दर्द आपकी बाहों, गर्दन, जबड़े, पीठ या पेट तक भी फैल सकता है और अक्सर सांस लेने में कठिनाई, पसीना आना, मतली या उल्टी के साथ होता है।
थकान का रहना

feeling tired
feeling tired
अगर आपको लगता है कि आप सामान्य से ज्यादा थके हुए हैं या आपको आराम नहीं मिल रहा है, तो यह आपके दिल में रक्त के प्रवाह की कमी के कारण हो सकता है। इससे दिल को पूरे शरीर में रक्त पंप करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। लगभग 70% महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने से पहले थकान महसूस होती है।
सांस लेने में ​तकलीफ

सांस फूलना दिल के दौरे का एक सामान्य संकेत है। आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपकी सांसें रुक रही हैं या आपको सांस लेने में कठिनाई हो रही है। इसके साथ ही, आपको घरघराहट या खांसी का अनुभव भी हो सकता है। यह स्थिति तब उत्पन्न होती है जब आपका दिल आपके शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर पाता। सांस फूलने के साथ-साथ सीने में दर्द, बेचैनी, थकान, चक्कर आना या मतली भी हो सकती है।
पसीना आना

Sweating
Sweating
यदि आप रजोनिवृत्ति के चरण में नहीं हैं या हाल ही में कोई व्यायाम नहीं किया है, तो अत्यधिक पसीना आना या ठंडा पसीना आना दिल के दौरे का संकेत हो सकता है। जब आपका शरीर संकट में होता है, तो यह तनाव के कारण लड़ाई या उड़ान की स्थिति में चला जाता है, जिससे पसीना आना संभव है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / इस बीमारी के होने से एक महीने पहले दिखने लग जाते हैं ये संकेत यदि आप को भी दिखे ऐसे 4 संकेत तो हो जाए सावधान

ट्रेंडिंग वीडियो