scriptSide Effects Of Sugarcane Juice: गन्ने के जूस के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं बहुत, फ़ूड पॉइजनिंग से लेकर इन्फेक्शन और सिर दर्द तक की हो सकती है समस्या | side effects of sugarcane juice ganne ke juice ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

Side Effects Of Sugarcane Juice: गन्ने के जूस के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं बहुत, फ़ूड पॉइजनिंग से लेकर इन्फेक्शन और सिर दर्द तक की हो सकती है समस्या

Side Effects Of Sugarcane Juice: गर्मियों के मौसम में आमतौर पर लोग गन्ने के जूस के सेवन को बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन यदि आप इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो इसके कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं। जिसके बारे में आपको भी जरूर जानना चाहिए।

Apr 08, 2022 / 03:31 pm

Neelam Chouhan

गन्ने के जूस के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं बहुत, फ़ूड पॉइजनिंग से लेकर इन्फेक्शन और सिर दर्द तक की हो सकती है समस्या

Side Effects Of Sugarcane Juice

Side Effects Of Sugarcane Juice: गर्मियों के मौसम आने पर लोग गन्ने के जूस का सेवन बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। गन्ने के रस में आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी 1 के जैसे कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये जॉन्डिस, एनीमिया के जैसे कई सारी बीमारियों को दूर करने में असरदार साबित होते हैं। लेकिन फायदे के साथ-साथ इसके कई सारे नुकसान भी है। इसलिए फायदे के साथ आपको ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में भी जरूर पता होना चाहिए।
 
1.डायबिटीज होने का खतरा: गन्ने में शुगर की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, यदि गन्ने का आप ज्यादा सेवन कर लेते हैं तो अधिक मात्रा में आपका ग्लाइसेमिक लोड (जीएल) ज्यादा हो सकता है। जिसके कारण डायबिटीज के जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को गन्ने के रस के ज्यादा मात्रा मैं सेवन को अवॉयड करना चाहिए।
2.फ़ूड पॉइजनिंग की हो सकती है समस्या: गर्मियों का शुरुआत होते ही गन्ने का जूस मिलना शुरू हो जाता है। आमतौर पर लोग ठेले में इसके जूस का सेवन पसंद करते हैं। ठेले में जूस पीने में कोई बुराई नहीं है लेकिन साफ-सफाई के ऊपर ध्यान देने कि अधिक आवश्य्कता होती है। जैसे कि जो गन्ने रखे हैं वे ज्यादा देर से छिले हुए तो नहीं है या उसपर ज्यादा मक्खियां तो नहीं बैठी हैं। ये सारी ऐसी चीजें हैं जिनके ऊपर ध्यान देने कि आपको अधिक जरूरत होती है, ताकि फ़ूड पॉइजनिंग और पेट दर्द की समस्या से बचें रह सकें।
3.सिददर्द की हो सकती है समस्या: गन्ने का रस का सेवन यदि आप ज्यादा मात्रा में कर लेते हैं तो आपको अल्कोहल जैसा असर हो सकता है। इसलिए एक लिमिटेड मात्रा में ही आपको गन्ने के रस का सेवन करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से आपको सिर घूमना, सिर दर्द होने के जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: यदि आप भी रहते हैं सिरदर्द की समस्या से परेशान, तो अपने लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव
 
4.मोटापे की हो सकती है समस्या: गन्ने के जूस के ज्यादा मात्रा में सेवन से कैलोरी की मात्रा शरीर में बढ़ सकती है। कैलोरी की ज्यादा मात्रा शरीर में होने से मोटापे का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि एक-साथ ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें।

यह भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी बूटियों को

Hindi News/ Health / Side Effects Of Sugarcane Juice: गन्ने के जूस के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं बहुत, फ़ूड पॉइजनिंग से लेकर इन्फेक्शन और सिर दर्द तक की हो सकती है समस्या

ट्रेंडिंग वीडियो