scriptPumpkin Seeds Side Effects: जानिए कद्दू के बीज का ज्यादा सेवन करना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, हो जाएं सावधान | Side effects of pumpkin seeds Kaddu ke beez khane ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

Pumpkin Seeds Side Effects: जानिए कद्दू के बीज का ज्यादा सेवन करना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, हो जाएं सावधान

Pumpkin Seeds Side Effects: कद्दू के जैसे ही, कद्दू का बीज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होता है। लेकिन अधिक मात्रा में कद्दू के बीज का सेवन करना आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। कद्दू के बीज का सेवन ज्यादा करने से शारीरिक समस्याएं बढ़ सकती है।

May 03, 2022 / 10:20 am

Roshni Jaiswal

Pumpkin Seeds Side Effects: जानिए कद्दू के बीज का ज्यादा सेवन करना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, हो जाएं सावधान

Side effects of pumpkin seeds Kaddu ke beez khane ke nuksan

Pumpkin Seeds Side Effects: किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ठीक वैसे ही, कद्दू के बीज का ज्यादा सेवन करना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कद्दू के बीज का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। कद्दू का बीज वजन बढ़ाने का काम करता है क्योंकि कद्दू के बीज है कैलोरी की मात्रा अधिक पाया जाता है। साथ ही कद्दू में उच्‍च मात्रा में फाइबर होता है जिसकी वजह से पेट दर्द हो सकता है। अधिक मात्रा में कद्दू के बीज का सेवन करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं कद्दू के बीज का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में
कद्दू के बीज के नुकसान


1. कम वजन के लिए नुकसानदायक

अगर आप भी अपना वजन कम करने के लिए कोई डाइट ले रहे हैं, तो आप कद्दू के बीज का सेवन करने से खासतौर पर बचें। क्योंकि कद्दू के बीच में कैलोरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है और इसके साथ ही फैट भी पाया जाता है, जो वजन बढ़ाने का काम करता है। इसलिए अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इनके सेवन करने से बचें।
यह भी पढ़े: दाल का पानी पीने से मिलते हैं कमाल के फायदे, कई बीमारियों को दूर करने में होता है फायदेमंद

2. ब्लड प्रेशर के लिए नुकसानदायक

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कद्दू के बीज का सेवन करना उनका स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि कद्दू के बीज में एंटी ऑक्सीडेंट के भरपूर गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करते हैं। जिनका ब्लड प्रेशर लो रहता है उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
3. पेट के लिए नुकसानदायक

अधिक मात्रा में कद्दू के बीज का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। कद्दू के बीज में फाइबर की भरपूर मात्रा पाया जाता है जो पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कद्दू के बीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। जैसे पेट में दर्द होना, गैस बनना, डायरिया और कब्ज की समस्या हो सकती है।
यह भी पढ़े: अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करना, आपके स्वास्थ्य को पहुंचा सकता है भारी नुकसान, हो जाएं सतर्क

4. एलर्जी की समस्या हो सकती है

अधिक मात्रा में कद्दू के बीज का सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलिए अधिक मात्रा में कद्दू के बीज का सेवन करने से बचना चाहिए। कद्दू के बीज से एलर्जी होती है तो उससे सिर में दर्द, खुजली और सांस लेने की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आप सीमित मात्रा में कद्दू के बीज का सेवन करें।

Hindi News/ Health / Pumpkin Seeds Side Effects: जानिए कद्दू के बीज का ज्यादा सेवन करना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, हो जाएं सावधान

ट्रेंडिंग वीडियो