scriptStrawberry Side Effects: स्ट्रॉबेरी के सेवन से आपकी सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान | Side-Effects-of-Eating-Too-Much-Strawberries | Patrika News
स्वास्थ्य

Strawberry Side Effects: स्ट्रॉबेरी के सेवन से आपकी सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Strawberry Side Effects: स्ट्रॉबेरी में हिस्टामिन की पर्याप्त मात्रा के साथ कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे स्ट्रॉबेरी के अधिक सेवन से आपको खुजली, चक्कर, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Dec 02, 2021 / 10:57 pm

Tanya Paliwal

strawberries_side_effects.jpg

Strawberry Side Effects

नई दिल्ली। Strawberry Side Effects: स्ट्रॉबेरी रिफ्रेशिंग, पोषक तत्वों से युक्त तथा काफी पसंद किए जाने वाले फलों में से एक है। खट्टे-मीठे स्वाद वाली स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन तथा खनिजों के कारण इसका सेवन आपके स्वास्थ्य को कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है। स्ट्रॉबेरी का सेवन आपकी सेहत के साथ त्वचा और बालों को भी स्वस्थ बनाए रखता है। लेकिन कहते हैं ना अति हर चीज की बुरी होती है। उसी प्रकार स्ट्रॉबेरी की अधिक सेवन से आपकी सेहत को भी कई नुकसान हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी के अधिक सेवन से आपकी सेहत को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं…

1. पाचन में दिक्कत
स्ट्रॉबेरी में हिस्टामिन की पर्याप्त मात्रा के साथ कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे स्ट्रॉबेरी के अधिक सेवन से आपको खुजली, चक्कर, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। स्ट्रॉबेरी में फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण इसके अधिक सेवन से आपके शरीर में फाइबर की अधिक मात्रा खनिज संश्लेषण को बाधित कर सकती है, जिससे पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। कई बार स्ट्रॉबेरी का अधिक सेवन डायरिया तथा पेट में जलन होने का कारण भी बन सकता है।

digestion_problem.jpg

2. दिल के लिए खतरा
जो लोग हृदय संबंधी किसी समस्या के लिए दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, उन्हें तो स्ट्रॉबेरी का सेवन बहुत ही संभलकर करना चाहिए। इसके अलावा अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी स्ट्रॉबेरी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि स्ट्रॉबेरी का अधिक सेवन आपके शरीर में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा देता है, जिससे हृदय संबंधी परेशानी हो सकती है। यही नहीं अधिक मात्रा में स्ट्रॉबेरी का सेवन हाइपरकलेमिया का कारण भी बन सकता है, जिससे मांसपेशियों में कमजोरी और व्यक्ति पैरालाइज भी हो सकता है।

heart_problems_2.jpg

3. स्वास्थ्य के लिए हानिकारक
स्ट्रॉबेरी की खेती करते समय उसमें कई प्रकार के पेस्टिसाइड का इस्तेमाल भी किया जाता है। जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होते हैं। ऐसे में यदि अधिक मात्रा में और स्ट्रॉबेरी को ठीक से साफ किए बिना आप इसका सेवन करते हैं तो यह शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है।

health_disadvantage.png

Hindi News / Health / Strawberry Side Effects: स्ट्रॉबेरी के सेवन से आपकी सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो