scriptDangers of Consuming Too Much Salt: ज्यादा नमक के सेवन से भुगतने पड़ सकते हैं ये परिणाम | Side Effects of Eating Too Much Salt | Patrika News
स्वास्थ्य

Dangers of Consuming Too Much Salt: ज्यादा नमक के सेवन से भुगतने पड़ सकते हैं ये परिणाम

Dangers of Consuming Too Much Salt: किसी व्यक्ति के आहार में नमक की मात्रा कम करने से उनके रक्तचाप के स्तर को कम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, इन प्रभावों को नमक-संवेदनशील व्यक्तियों में उन लोगों की तुलना में काफी मजबूत माना गया है जो नमक के प्रति असंवेदनशील हैं।

Oct 28, 2021 / 04:25 pm

Tanya Paliwal

salt.jpg

Side Effects of Eating Too Much Salt

नई दिल्ली। Dangers of Consuming Too Much Salt: सोडियम क्लोराइड यानी नमक लगभग 40% सोडियम और 60% क्लोराइड से मिलकर बना होता है। नमक का उपयोग हम भोज्य पदार्थों में स्वाद जोड़ने या उन्हें संरक्षित करने के लिए करते हैं। जहां एक तरफ, सोडियम इष्टतम मांसपेशियों तथा तंत्रिका कार्य के लिए आवश्यक खनिज है। वहीं क्लोराइड, आपके शरीर को पर्याप्त पानी तथा खनिज संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। परंतु कहते हैं ना कि अति हर चीज की बुरी होती है। इसलिए नमक के आवश्यक कार्यों के बावजूद, बहुत अधिक नमक का सेवन अल्प और दीर्घावधि के लिए हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, एक बार के भोजन में अथवा पूरे दिन में बहुत अधिक नमक के सेवन से आपके शरीर पर क्या अल्प और दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है…

• नमक के अत्यधिक सेवन से होने वाले अल्पकालिक प्रभाव-

1. पानी प्रतिधारण
इसका सबसे पहला प्रभाव आप देख सकते हैं कि, आप अपने शरीर में सामान्य से अधिक फूलापन महसूस करते हैं। क्योंकि आपकी किडनी शरीर में एक विशिष्ट सोडियम और पानी का अनुपात बनाए रखना चाहती हैं। और ऐसा करने के लिए, वे आपके द्वारा खाए गए अतिरिक्त सोडियम की भरपाई हेतु अतिरिक्त पानी रखती हैं। वॉटर रिटेंशन के कारण आपको शरीर में सूजन हो सकती है, मुख्यतः हाथों तथा पैरों में। जिससे आपका वजन सामान्य से अधिक हो सकता है।

water_retention.jpg

2. रक्तचाप में वृद्धि
भोजन में अत्यधिक नमक के कारण यह आपके रक्त वाहिकाओं और धमनियों के माध्यम से अधिक रक्त प्रवाह का कारण बन सकता है। जिससे रक्तचाप में अस्थायी वृद्धि हो सकती है। हालांकि हर किसी को इन प्रभावों का अनुभव नहीं होता है। उदाहरण के लिए, एक शोध के अनुसार, जो लोग नमक-प्रतिरोधी हैं उन्हें नमक युक्त भोजन के बाद ब्लड प्रेशर में वृद्धि का अनुभव नहीं होता है। माना जाता है कि नमक के प्रति व्यक्ति की संवेदनशीलता हार्मोन तथा आनुवंशिकी जैसे कारकों से प्रभावित होती है। बढ़ती उम्र तथा मोटापा भी अधिक नमक युक्त आहार के रक्तचाप बढ़ाने वाले प्रभावों को बढ़ा सकते हैं।

blood_pressure.jpg

3. तीव्र प्यास
नमकीन पदार्थों को खाने से भी आपका मुंह सूख सकता है या आपको अधिक प्यास लग सकती है। प्यास लगना आपको पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करता है जिससे आपका शरीर सोडियम-से-पानी के अनुपात को सही करने का प्रयास करता है। वैसे अधिक लिक्विड डाइट लेने पर आपको सामान्य से अधिक पेशाब आ सकता है। लेकिन अधिक नमक के सेवन के बाद यदि आप पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं, तो आपके शरीर में सोडियम का स्तर सुरक्षित स्तर से ऊपर जा सकता है, जिस कारण से हाइपरनाट्रेमिया नामक स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

इस स्थिति को यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो इस द्रव परिवर्तन के परिणामस्वरूप भ्रम, दौरे, कोमा और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी होना, किडनी संबंधी परेशानियां अत्यधिक दस्त, उल्टी, मधुमेह अनियंत्रित रहना, बुखार बेचैनी, मूत्र विसर्जन में कमी तथा बेचैनी भी हाइपरनाट्रेमिया के लक्षण हो सकते हैं।

thirsty.jpg
यह भी पढ़ें:

• नमक के अत्यधिक सेवन से होने वाले दीर्घकालिक प्रभाव-

1. रक्तचाप बढ़ा सकता है
अधिक नमक युक्त आहार रक्तचाप में काफी वृद्धि करते हैं और इसलिए किसी व्यक्ति के आहार में नमक की मात्रा कम करने से उनके रक्तचाप के स्तर को कम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, इन प्रभावों को नमक-संवेदनशील व्यक्तियों में उन लोगों की तुलना में काफी मजबूत माना गया है जो नमक के प्रति असंवेदनशील हैं। मोटापा और बढ़ती उम्र भी अत्यधिक नमक युक्त आहार के रक्तचाप बढ़ाने वाले प्रभावों में शामिल हैं।

2. बढ़ सकता है पेट के कैंसर का जोखिम
बहुत से अध्ययन अत्यधिक नमक युक्त आहार को पेट के कैंसर के उच्च जोखिम से जोड़ते हैं। करीबन ढाई लाख से ज्यादा प्रतिभागियों पर हुई एक समीक्षा से पता चला है कि, रोजाना 3 ग्राम के औसत नमक का सेवन करने वाले लोगों में 1 ग्राम/दिन के औसत नमक सेवन वाले लोगों की तुलना में पेट के कैंसर का खतरा 68% अधिक हो सकता है। फिर भी, यह अध्ययन पूर्ण रूप से बात को स्पष्ट नहीं करता है क्योंकि पेट के कैंसर पर नमक के प्रभाव के पीछे का तंत्र स्पष्ट रूप से समझा नहीं गया है। हालांकि, विशेषज्ञों की मानें तो, अत्यधिक नमक के सेवन से व्यक्ति पेट के कैंसर की चपेट में आ सकता है, जिससे पेट की परत में अल्सर या सूजन हो सकती है।

stomach-cancer.jpg

3. हृदय रोग और अकाल मृत्यु का जोखिम
अत्यधिक नमक के सेवन से हृदय रोगों तथा अकाल मृत्यु का खतरा होने की बीच की कड़ी अभी थोड़ी विवादास्पद है। फिर भी कुछ अध्ययन बताते हैं कि, अत्यधिक नमक का सेवन रक्तचाप में वृद्धि तथा रक्त वाहिकाओं और धमनियों के सख्त होने का कारण बनता है। जिसके परिणामस्वरूप हृदय रोग और समय से पहले मृत्यु का अधिक खतरा हो सकता है।

जबकि इसके विपरीत कुछ सुझाव कहते हैं कि, नमक से भरपूर आहार का हृदय स्वास्थ्य या दीर्घायु पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता और कम नमक युक्त आहार वास्तव में हृदय रोग और मृत्यु के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसलिए कोई भी मजबूत निष्कर्ष निकालने से पहले इस पर और अध्ययन की आवश्यकता है।

heart_disease.jpg

Hindi News / Health / Dangers of Consuming Too Much Salt: ज्यादा नमक के सेवन से भुगतने पड़ सकते हैं ये परिणाम

ट्रेंडिंग वीडियो