scriptगुणों से भरपूर इस औषधी से बढ़ती है मर्दाना ताकत साथ में होते हैं और भी फायदे, जानिए इसके 5 फायदे | Shatavari Benefits | Patrika News
स्वास्थ्य

गुणों से भरपूर इस औषधी से बढ़ती है मर्दाना ताकत साथ में होते हैं और भी फायदे, जानिए इसके 5 फायदे

Shatavari Benefits : शतावरी एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है। आयुर्वेद इसका उपयोग शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए करता है। शतावरी (Shatavari Benefits) में औषधीय गुण हैं। इसमें विटामिन्स, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट और शु

जयपुरSep 17, 2024 / 10:44 am

Puneet Sharma

Shatavari benefits

Shatavari benefits

Shatavari Benefits : शतावरी एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है। आयुर्वेद इसका उपयोग शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए करता है। शतावरी (Shatavari Benefits) में औषधीय गुण हैं। इसमें विटामिन्स, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट और शुगर शामिल हैं। माना जाता है कि महिलाएं इसे खाते हैं। लेकिन यह सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं, बल्कि पुरुषों के लिए भी बहुत अच्छा है। पुरुषों को शतावरी खाने से कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। पुरुषों में मोटापा, कम स्पर्म काउंट और इनफर्टिलिटी की समस्याएं इसके इस्तेमाल से दूर हो सकती हैं।

शतावरी के फायदे Shatavari Benefits

Shatavari Benefits
Shatavari Benefits
तनाव में सुधार

यदि हम शतावरी (Shatavari Benefits) का सेवन करते हैं तो इससे तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। शतावरी में एंडोर्फिन का गुण मौजूद होने के कारण इससे सेरोटोनिन और डोपामाइन को बढ़ावा मिलता है, जिससे मूड बेहतर होता है और तनाव कम होता है।
कब्ज में राहत

शतावरी में पाचन तंत्र को मजबूत करने के गुण होते हैं और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं। शतावर शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट के पाचन को आसान बनाता है, जिससे पेट हल्का लगने लगता है।
शारीरिक क्षमता में बढ़ोतरी

शतावरी (Shatavari Benefits) को पुरुषों की शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यदि इसका नियमित किया जाता है इससे पुरुषों की सेक्सुअल लाइफ बेहतर हो जाती है। रोजाना रात में सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ शतावरी का सेवन करें। इससे मांसपेशियों को प्रदान होती है।
स्वप्नदोष से निजात

यदि किसी पुरुष को स्वप्नदोष की समस्या है तो इसे शतावरी के सेवन करना चाहिए। आप प्रतिदिन एक चम्मच शतावरी का सेवन कर इससे निजात पा सकते हैं। इसमें थोड़ी-सी मिश्री मिक्स करके दूध के साथ सेवन करें। इसके नियमित सेवन से स्वप्नदोष की समस्या दूर होगी।
वजन घटाने में करें सहयोग

यदि कोई मोटापे से ग्रसित व्यक्ति शतावरी का सेवन करता है तो उसे इसका फायदा मिल सकता है। शतावरी में मौजूद घुलनशील और अघुलनशील फाइबर शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए इसके सेवन से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / गुणों से भरपूर इस औषधी से बढ़ती है मर्दाना ताकत साथ में होते हैं और भी फायदे, जानिए इसके 5 फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो