scriptपोषक तत्वों से भरपूर केसर खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान | Saffron Nutrition Facts And It's Amazing Health Benefits In Hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

पोषक तत्वों से भरपूर केसर खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग्स, पेट और कमर में दर्द, थकान, सूजन आदि लक्षणों को कम करने के लिए केसर के सेवन के फायदे देखे जा सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में केसर को शामिल कर सकते हैं। केसर की चाय या दूध का सेवन ज्यादा ब्लड फ्लो को भी कम करने में मदद कर सकता है।

Feb 18, 2022 / 07:21 pm

Tanya Paliwal

लाल धागे की तरह दिखने वाले केसर की सुगंध और स्वाद के तो सब दीवाने होते हैं। कई तरह के व्यंजनों में केसर का इस्तेमाल किया जाता है। यहाँ तक कि सौंदर्य उत्पादों और कपड़ों की रंगाई में भी केसर उपयोग में ली जाती है। केसर केवल भोजन के स्वाद और रंग को ही बेहतर नहीं बनाती है, बल्कि यह आपकी सेहत को भी कई फायदे पहुंचा सकती है। केसर में कई पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं। जो आपके स्वास्थ्य को विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचा सकते हैं। तो आइये जानते हैं पोषक तत्वों से भरपूर केसर से होने वाले फायदों के बारे में…

केसर के पोषक तत्त्व

केसर में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, फास्फोरस, विटामिन B6, थायमिन, फोलेट, मैग्नीशियम और कॉपर आदि पाए जाते हैं।

 

1296x728_header_saffron-tea-5-benefits-and-how-to-make-it.jpg

केसर खाने से होने वाले गजब के फायदे

1. अच्छी नींद दिलाने में सहायक
जीवन की भागदौड़ और असंतुलित खानपान के कारण लोगों को आजकल चिंता, तनाव जैसी समस्याएं होने लगी हैं। जिससे व्यक्ति की नींद भी प्रभावित होती है। सही से नींद न पूरी होने पर व्यक्ति का काम में मन भी नहीं लगता और साथ ही उसे कई शारीरिक परेशानियां भी घेर लेती हैं। ऐसे में अच्छी नींद दिलाने में केसर का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप गरम दूध में केसर के धागे डालकर उन्हें अच्छे से फूलने दें और फिर रात को सोने से पहले उस दूध का सेवन करें। इससे आपका दिमाग शांत होने के साथ ही आपको अच्छी नींद भी आएगी।

young-woman-smiling-in-bed-stretching-arms-out-768.jpg

2. पीरियड्स में लाभदायक
पीरियड्स यानी मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई शारीरिक और मानसिक असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग्स, पेट और कमर में दर्द, थकान, सूजन आदि लक्षणों को कम करने के लिए केसर के सेवन के फायदे देखे जा सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में केसर को शामिल कर सकते हैं। केसर की चाय या दूध का सेवन ज्यादा ब्लड फ्लो को भी कम करने में मदद कर सकता है।

62.png

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
आपके ह्रदय को स्वस्थ बनाये रखने में भी केसर के सेवन के फायदे देख जा सकते हैं। केसर को अपनी डाइट में शामिल करके आप हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं, क्योंकि ये दोनों ही ह्रदय जोखिम को बढ़ाने में जिम्मेदार हो सकते हैं। साथ ही केसर में मौजूद क्रोकेटीन नामक केमिकल खून को बढ़ाने में भी सहायक हो सकता है। इसके लिए आप केसर वाले दूध का सेवन कर सकते हैं। साथ ही सीमित मात्रा की जानकारी के लिए चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लें। ताकि आपका हृदय रोगों से बच सके।

3_2.jpg

Hindi News / Health / पोषक तत्वों से भरपूर केसर खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो