scriptEye health Tips : अगर आप सिगरेट के कश लगाते हैं और शराब पीना पसंद करते हैं, तो सावधान… | Quit Smoke and Alcohol Save Your Eyesight | Patrika News
स्वास्थ्य

Eye health Tips : अगर आप सिगरेट के कश लगाते हैं और शराब पीना पसंद करते हैं, तो सावधान…

Eye health tips : अगर आप सिगरेट के कश लगाते रहते हैं और शराब पीने के शौकीन हैं, तो आपको आंखों की रोशनी कमजोर होने का खतरा ज्यादा है, ये चेतावनी डॉक्टरों ने दी है।

Mar 20, 2024 / 11:44 am

Manoj Kumar

smoking-and-alcohol.jpg

Quit Smoke and Alcohol, Save Your Eyesight

Eye health tips : अगर आप सिगरेट के कश लगाते हैं और शराब पीना पसंद करते हैं, तो सावधान हो जाइए! आप अपनी आंखों की रोशनी गंवाने का खतरा उठा रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि धूम्रपान और ज्यादा शराब पीना आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।
हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान और शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है, खासकर दिल, लीवर और फेफड़ों के लिए। लेकिन यह आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

डॉक्टरों का कहना है कि धूम्रपान और ज्यादा शराब पीने से आंखें सूखी हो सकती हैं, मोतियाबिंद हो सकता है और मैक्यूलर डिजनरेशन का खतरा बढ़ सकता है। ये सभी समस्याएं आखिरकार आंखों की रोशनी कमजोर कर सकती हैं।
यह भी पढ़ें-सिगरेट और शराब से 35 गुना बढ़ जाता है सिर और गले के कैंसर का खतरा: विशेषज्ञ

आंखों के विशेषज्ञ डॉक्टर धीरज गुप्ता का कहना है कि धूम्रपान से शरीर में खून की नलियां सिकुड़ जाती हैं, आंखों की नलियां भी इससे अछूती नहीं रहतीं। इससे मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही आंखों में धमनियों में रुकावट भी पैदा हो सकती है, जिससे आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है या अंधापन भी हो सकता है।
डॉक्टर महीपाल सिंह सचदेव कहते हैं कि धूम्रपान से डायबिटीज में होने वाली आंखों की समस्या (diabetic retinopathy), मोतियाबिंद और उम्र के साथ होने वाली धब्बेदार अध:पतन (age-related macular degeneration) का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही यह आंखों तक खून के पहुंचने को भी कम करता है, जिससे आंखों की रोशनी पर असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें-धूम्रपान छोड़ने का नया हथियार: पौधे से बना कमाल का नुस्खा
शराब का सेवन भी आंखों की नस को नुकसान पहुंचा सकता है। यह नस दिमाग को आंखों से देखी गई जानकारी पहुंचाने का काम करती है। डॉक्टर धीरज का कहना है कि ज्यादा शराब पीने से यह नस कमजोर हो सकती है, जिससे आंशिक या पूरी तरह से अंधापन हो सकता है। शराब पीने से धुंधला दिखना, आंखों के सामने काला धब्बा आना और रंग न पहचान पाना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।
smoking.jpg

मोतियाबिंद का खतरा बढ़ जाता है


 डॉक्टर महीपाल कहते हैं कि नियमित रूप से शराब पीने से मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही यह आंखों में सूखापन की समस्या (dry eye syndrome) को भी बढ़ा सकता है और ग्लूकोमा का खतरा भी बढ़ा सकता है।
अच्छी आंखों के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन कम से कम करना या पूरी तरह से बंद कर देना जरूरी है। साथ ही नियमित रूप से आंखों की जांच करवाना भी बहुत जरूरी है ताकि किसी भी समस्या का जल्दी पता चल सके और इलाज किया जा सके।

Hindi News / Health / Eye health Tips : अगर आप सिगरेट के कश लगाते हैं और शराब पीना पसंद करते हैं, तो सावधान…

ट्रेंडिंग वीडियो