scriptसर्दी-जुकाम, हृदय रोग और कैंसर से बचाता है अनार, रोजाना एक मुठ्ठी खाने से मिलते हैं ये फायदे | Pomegranate Boosts immunity, strengthens the digestive system | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दी-जुकाम, हृदय रोग और कैंसर से बचाता है अनार, रोजाना एक मुठ्ठी खाने से मिलते हैं ये फायदे

अनार के फायदे: अनार का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है, और यह न केवल स्वाद में अद्वितीय होता है, बल्कि सेहत को भी बढ़िया तरीके से नुकसान से बचाता है। अनार विशेष रूप से फाइबर, विटामिन, कैल्शियम और अन्य पोषणीय तत्वों से भरपूर होता है, और इसमें पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करने वाला फाइबर भी अधिक मात्रा में मिलता है।

Oct 30, 2023 / 02:01 pm

Manoj Kumar

health benefits of eating pomegranate

health benefits of eating pomegranate

Pomegranate Benefits: अनार का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, ये न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है, वहीं स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों को भी दूर कर देता है। अनार फाइबर, विटामिन, कैल्शियम के जैसी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें वहीँ फाइबर की मात्रा भी प्रचुर होती है, जो पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर कर देती है। इसलिए जानिए रोजाना अनार के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
– अक्सर लोगों के शरीर में अत्यधिक काम के चलते थकान बनी रहती है, ऐसे में थकान की समस्या से निजात पाने के लिए आप अनार को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
– अनार फाइबर की मात्रा से भरपूर होता है, वहीं इसके जूस में भी फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अनार का सेवन तो करें हीं, वहीं इसके जूस को भी समय-समय जरूर पीते रहें। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो सुबह इसका सेवन कर सकते हैं।
– मानसिक समस्यायों को दूर करने के लिए अनार का सेवन अत्यंत लाभदायक होता है, इसके सेवन से वहीं दिमाग की सेहत स्वस्थ बनी रहती है और दिमाग से जुड़ी कई दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं, यदि आपको बार-बार चीजें रख के भूलने की बीमारी है तो भी आप अनार को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
– यदि आपके बॉडी में खून की कमी रहती है या पीलिया, आयरन की कमी के जैसी अन्य समस्याएं रहती हैं तो अनार को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं, अनार के सेवन से सूख रोग भी ठीक हो सकता है।
– हार्ट के लिए अनार का सेवन अत्यंत लाभदायक माना जाता है, इसके सेवन से हार्ट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है।

Hindi News/ Health / सर्दी-जुकाम, हृदय रोग और कैंसर से बचाता है अनार, रोजाना एक मुठ्ठी खाने से मिलते हैं ये फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो