scriptवजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद होता है अनानास का जूस, रहेंगी कई बीमारियां दूर | Pineapple Juice A panacea for weight loss, boosting immunity | Patrika News
स्वास्थ्य

वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद होता है अनानास का जूस, रहेंगी कई बीमारियां दूर

Pineapple Juice Benefits: अनानास के जूस का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अनानास का जूस कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। अनानास का जूस वजन को कम करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

Dec 02, 2023 / 03:52 pm

Manoj Kumar

pineapple-juice.jpg

Pineapple Juice A panacea for weight loss, boosting immunity

Pineapple Juice Benefits: अनानास का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन अनानास की तरह ही इसके जूस भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। जी हां, अनानास के जूस का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। अनानास के जूस में विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीज, बीटा-कैरोटिन, फॉलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। वजन कम करने के लिए अनानास के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है। साथ ही ये अर्थराइटिस के दर्द को भी कम करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं अनानास के जूस का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
अनानास के जूस पीने के फायदे
1. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए अनानास के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अनानास के जूस में विटामिन सी और एंटी ओबेसिटी के गुण पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अनानास के जूस पर सेवन जरूर करें।
2. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अनानास के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अनानास के जूस में विटामिन सी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही ये शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद करते है।

3. अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में फायदेमंद
अर्थराइटिस के दर्द को कम करने के लिए अनानास के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अनानास के जूस में विटामिन ए और बीटा-कैरोटिन के गुण पाए जाते हैं, जो अर्थराइटिस की तकलीफ को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी मौजूद होता हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है।
4. आंखों को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद
आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए अनानास के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अनानास के जूस में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Hindi News/ Health / वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद होता है अनानास का जूस, रहेंगी कई बीमारियां दूर

ट्रेंडिंग वीडियो