scriptOral hygiene for healthy teeth : स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए ओरल हाइजीन जरुरी, जानिए ब्रश करने का सही तरीका | Oral hygiene for healthy teeth, know the right way of brushing | Patrika News
स्वास्थ्य

Oral hygiene for healthy teeth : स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए ओरल हाइजीन जरुरी, जानिए ब्रश करने का सही तरीका

Oral hygiene for healthy teeth : स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए ओरल हाइजीन महत्वपूर्ण है। अच्छी ओरल हाइजीन की कमी मुंह को प्रभावित करती है और अन्य बीमारियों को जन्म देती है जैसे सांसों की बदबू, दांतों में सड़न आदि। इसका प्रभाव सम्पूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है।

Jul 14, 2023 / 09:48 am

Manoj Kumar

oral-hygiene-for-healthy-te.jpg

Oral hygiene for healthy teeth

Danto ko saaf kaise kare : स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए ओरल हाइजीन महत्वपूर्ण है। अच्छी ओरल हाइजीन की कमी मुंह को प्रभावित करती है और अन्य बीमारियों को जन्म देती है जैसे सांसों की बदबू, दांतों में सड़न आदि। इसका प्रभाव सम्पूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है। आपने देखा होगा कई बार लोग भोजन करने के बाद पानी से अच्छी तरह कुल्ला करते हैं। यह भी ओरल हाइजीन के लिए बेहद जरूरी है।
Symptoms of Poor Oral Health खराब ओरल हैल्थ के लक्षण
– मसूड़ों से खून आना
– दांतो का क्षय होना
– लंबे समय तक सांसों की बदबू रहना
– दांतों का ढीला होना
– मसूड़ों का पीछे हटना
– मुंह के छाले
– संवेदनशीलता की समस्या
– जबड़ों में दर्द होना

यह भी पढ़ें

किचन से कॉकरोच और कीड़े-मकोड़े को भगाने के आसान घरेलु उपाय



Benefits of good oral health अच्छी ओरल हैल्थ के फायदे
– मसूड़ों की नियमित देखभाल बैक्टीरिया के विकास को कम करती है। ओरल हैल्थ अच्छी रहेगी तो दांतों की सतह खराब नहीं होगी।
– जब आप अपनी ओरल हैल्थ पर ध्यान देते हैं तो इससे आपकी मुस्कान की सुंदरता भी बढ़ती है।
– सांसों की बदबू से मुक्ति मिलेगी। ब्रश करना और बार-बार सफाई करना प्लाक को खत्म करने में मदद करता है।
– मुंह को स्वस्थ बनाए रखने और उचित मौखिक स्वच्छता से मुंह के कैंसर का खत्म भी कम होता है। क्योंकि यदि आप नियमित दंत चिकिकत्सक के पास परीक्षण के लिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें

High Cholesterol Symptoms : अगर आपके शरीर के इन हिस्सों में हेयर लॉस हो रहा है तो आपका कोलेस्ट्रॉल हाई हो सकता है



The right way to brush ब्रश करने का सही तरीका

अमरीकन डेंटल एसोसिसएशन के मुताबिक रोजाना दिन में 2 बार ब्रश करना चाहिए। ब्रश करने का समय 2-4 मिनट का होना चाहिए। 2 मिनट से कम समय तक ब्रश करने से दांतों में जमा प्लाक नहीं हटता है। सॉफ्ट ब्रिसिल्स वाले ब्रश का उपयोग करें। दांतों की जड़ों यानी मसूड़ों से ऊपर की तरफ ब्रश करें ताकि प्लाक अच्छी तरह से हट जाए।
Use this toothpaste ऐसे टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

टूथपेस्ट ऐसा उपयोग में लें जिसमें फ्लोराइड की सही मात्रा हो। वयस्कों के टूथपेस्ट में 1350 पीपीएम फ्लोराइड और छह साल से कम उम्र के बच्चों के टूथपेस्ट में एक हजार पीपीएम फ्लोराइड होना चाहिए।

यह भी पढ़ें

ये 5 समर स्पेशल ड्रिंक्स दूर भगाएंगे डायबिटीज, डायबिटिक पेशेंट्स के लिए वरदान है ये ड्रिंक्स



मौखिक स्वास्थ्य को लेकर भ्रान्तियां

– बच्चे होने के बाद दांत टूट सकते हैं
यह सच है कि गर्भावस्था के दौरान एक महिला का मौखिक स्वास्थ्य अधिक जोखिम में होता है, क्योंकि हार्मोनल परिवर्तन से दांतों की सड़न, संक्रमण और मसूड़ों की बीमारी होने की संभावना अधिक हो सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपका दांत टूटना तय है। यदि आप एक अच्छी मौखिक देखभाल दिनचर्या बनाए रखते हैं, एक स्वस्थ आहार का पालन करते हैं, और अपनी नियमित दंत चिकित्सा नियुक्तियों के साथ रहते हैं, तो आप कई अलग-अलग दंत समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं।

– मीठा दांतों की सड़न का कारण बनता है
बहुत अधिक मीठा (विशेष रूप से संसाधित चीनी) खाने से दांत खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन भले ही आपके आहार में बहुत अधिक मीठा न हो। फिर भी यदि आप सही तरीके से ब्रश नहीं करते तो कैविटी का खतरा बना रहेगा।
– सफेद दांत स्वस्थ दांत होते हैं
हालांकि आपको सफेद दांतों का दिखना पसंद आ सकता है, लेकिन वे हमेशा दांतों के स्वास्थ्य का पूर्ण संकेत नहीं होते हैं। प्राकृतिक दांतों का रंग हल्केपन में भिन्न होता है, विशेष रूप से हम उम्र के रूप में। सिर्फ इसलिए कि आपके दांत सफेद हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप दंत चिकित्सक के पास जाने से बच सकते हैं। आपको अब भी कैविटी, संक्रमण या अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें

ऐसे 5 सेहतमंद नाश्ते , जो वजन घटाने में करेगें आपकी मदद



– जोर से ब्रश करना बेहतर है

जितना कठिन आप ब्रश करते हैं, उतनी ही अधिक चोट आप अपने दांतों और अपने मसूड़ों पर लगा रहे हैं। कठोर ब्रश करने से घर्षण होता है जो संवेदनशीलता का कारण बनता है। वास्तव में, आपको नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करना चाहिए और ब्रश करने की गति गोलाकार या लंबवत होनी चाहिए न कि क्षैतिज।

– मसूड़ों से खून आना सामान्य है
मसूड़ों से खून आना पोषण संबंधी कमियों या मधुमेह का संकेत हो सकता है और इसे नजरअंदाज नहीं करें। मसूडों से खून आने पर तुरंत दंत चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।
डॉ.हरीश भारद्वाज, वरिष्ठ दंत रोग विशेषज्ञ, जयपुर

Hindi News/ Health / Oral hygiene for healthy teeth : स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए ओरल हाइजीन जरुरी, जानिए ब्रश करने का सही तरीका

ट्रेंडिंग वीडियो