scriptNutrition Week 2024 पर विटामिन बी-12 का लेकर क्या है डॉक्टरों की राय | Nutrition Week 2024 | Patrika News
स्वास्थ्य

Nutrition Week 2024 पर विटामिन बी-12 का लेकर क्या है डॉक्टरों की राय

Nutrition Week 2024 : हर किसी के लिए यह समझना बहुत ज़रूरी है कि पोषण हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में कैसे मदद करता है। भारत में, हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ (Nutrition Week 2024) नामक एक विशेष समय होता है। इस सप्ताह के दौरान, हम यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हमें सही पोषक तत्व मिलें।

जयपुरSep 05, 2024 / 04:46 pm

Puneet Sharma

Nutrition Week 2024

Nutrition Week 2024

Nutrition Week 2024 : हर किसी के लिए यह समझना बहुत ज़रूरी है कि पोषण हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में कैसे मदद करता है। भारत में, हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ (Nutrition Week 2024) नामक एक विशेष समय होता है।
इस सप्ताह के दौरान, हम यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हमें सही पोषक तत्व मिलें। एक डॉक्टर ने विटामिन बी-12 के बारे में बात की, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है। अगर हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी-12 नहीं मिलता है, तो हम अलग-अलग तरीकों से बीमार पड़ सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि हमारा शरीर विटामिन बी-12 खुद नहीं बना सकता है, इसलिए हमें इसे अपने खाने से प्राप्त करना होगा।

हमें कितने विटामिन बी-12 की आवश्यकता है ? How much vitamin B-12 do we need?

आज बहुत से लोगों को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी-12 नहीं मिल पाता है, जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन बी-12 हमारे रक्त को बनाने में मदद करता है और डीएनए नामक चीज़ बनाने में भी मदद करता है, जो एक विशेष कोड की तरह है जो हमारे शरीर को बताता है कि कैसे बढ़ना है और कैसे काम करना है। ज़्यादातर वयस्कों के लिए, विटामिन बी-12 की सही मात्रा एक निश्चित परीक्षण में 200 से 900 यूनिट के बीच होती है। वृद्ध लोगों के लिए, सही मात्रा थोड़ी कम, 300 से 350 यूनिट के बीच होती है।

इन घरेलू चीजों से पूरा करें विटामिन बी-12 Fulfill your Vitamin B-12 needs with these household items

विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए कई घरेलू चीजों का सेवन किया जा सकता है। इनमें मीट (खासकर पॉर्क, लीवर और अन्य मांस से), अंडे, फोर्टिफाइड अनाज, दूध, क्लेम्स, ऑस्ट्रेलियाई हरे अंगारे, टूना और सैल्मन विटामिन बी-12 के अच्छे सोर्स के रूप में माने जाते हैं।

इन लक्षणों से पहचाने विटामिन बी-12 कमी को Identify vitamin B-12 deficiency with these symptoms

  • बहुत थकान या कमजोरी महसूस होना।
  • मतली, उल्टी या दस्त का अनुभव होना ।
  • हमेशा की तरह भूख नहीं लग रही है।
  • वजन घटना.
  • मुँह या जीभ में दर्द होना ।
  • त्वचा का पीला पड़ जाना।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Nutrition Week 2024 पर विटामिन बी-12 का लेकर क्या है डॉक्टरों की राय

ट्रेंडिंग वीडियो